Accessing Structure Members

Accessing Structure Members: Structure के Member स्वयं Variable नहीं होते हैं। इन्हें struct प्रकार के Variable से जोड कर Meaningful बनाया जाता है। यानी इसी Structure को देखें तो title का कोई अर्थ नहीं है। केवल title लिख देने से ये बात पता नहीं चलती है, कि हम किस title की बात कर रहे हैं। लेकिन यदि “book का title” कहा जाए तो ये एक पूरी सूचना होती है कि हम किसी किताब के title की बात कर रहे हैं। (Accessing Structure Members – Wiki)

इस प्रकार से Variable book व Structure के Member title के बीच एक Link बना कर हम Variables को Access करते हैं। ये Link बनाने का काम हम “.” (DOT) Operator से करते हैं।

जैसे कि book1.title लिखा जाए तो ये Statement book1 के title को Represent करता है। Structure प्रकार के Variables का प्रयोग किसी भी अन्‍य प्रकार के Variables की तरह ही किया जा सकता है। जैसे:

        strcpy(book1.title, “Mahabharat”);

ये Statement book1 Variable में Mahabharat Store कर देगा यानी book1 का title महाभारत हो जाएगा।

इस प्रकार से एक साधारण से ( . ) DOT Operator का प्रयोग करते हुए हम किसी Structure के विभिन्‍न Members को Access कर सकते हैं और जरूरत के अनुसार उन्‍हें Manipulate भी कर सकते हैं।

Structure in C
Structure Initialization

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।