Add Data to Data Model – The ASP.NET WebForms

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Add Data to Data Model: हालांकि पिछले Section में Discuss किया गया कारण Paradigm Shift के लिए काफी महत्वपूर्ण था, लेकिन इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण कारण भी Paradigm Shift के लिए जिम्मेदार था।

ASP.NET WebForms Model के कारण लम्बे समय तक Web Development Pages-for-Forms Model पर आधारित था। ये Model Web के शुरूआती दिनों में काफी हद तक ठीक था, जब Webpages काफी सामान्य हुआ करते थे, जिनमें कुछ Content, कुल Hyperlinks व कुछ Images होते थे। लेकिन Web की Exponential Growth के कारण Web Users और अधिक Powerful Features जैसे कि Online Games की मांग करने लगे, जो कि सामान्‍यत: Desktop Applications में ही उपलब्ध होते थे।

परिणामस्वरूप Web Developers व Designers, Customers की Requirements को पूरा करने के लिए और ज्यादा बेहतर Graphics व Services Develop करने की कोशिश करने लगे। जिसकी वजह से वर्तमान समय के Webpages काफी Heavy WeightedFull of Interactivity and Multimedia युक्त होते हैं। वर्तमान समय के Web Applications को हम कुछ निम्नानुसार चित्र द्वारा बेहतर तरीके से समझ सकते हैं:

Add Data to Data Model

Add Data to Data Model

AJAX से पहले जो Web Applications Develop करने के लिए जो Architecture Use किया जाता था, उसमें प्रत्येक User Action के लिए पूरे Webpage फिर से Reload होता था। जिसकी वजह से जो Heavy Webpages होते थे, उन्हें Reload होने में काफी समय लगता था। इसलिए किसी बडे Web Application में ये Architecture User के लिए काफी Unpleasant Experience होता था।

AJAX के Web Development में Use किया जाना शुरू होने के बाद Web Development का ये Model काफी हद तक Change हो गया था। जिसके अन्तर्गत बिना पूरा Webpage Related किए हुए, Webpage के किसी Particular Part को Asynchronously Reload किया जा सकता था।

इस Model के अन्तर्गत HTTP Request को JavaScript के माध्‍यम से Asynchronously Send किया जाता था, जहां जरूरी Raw Data को भी उसी HTTP Request में Bind कर दिया जाता था और Web Server उस Request को Process करते हुए बिना Webpage को Related किए हुए Webpage के किसी Specific Part को एक Data से Update कर देता था।

जबकि Raw Data के रूप में HTML या XML Data का ही होना जरूरी नहीं होता बल्कि किसी भी प्रकार के Data (String, File Stream, XML, HTML, Image, etc…) को Raw Data की तरह Use किया जा सकता है। इस AJAX Model को हम कुछ निम्नानुसार तरीके से भी Represent कर सकते हैं:

Add Data to Data Model

Add Data to Data Model

ASP.NET को WebForms को Receive व Return करने के लिए Develop किया गया था। इसलिए इसे पूरी तरह से AJAX के Data-for-Data Model में Convert करना काफी मुश्किल था। क्योंकि WebForms Model, Web Application की Core Functionalities को काफी हद तक Hide कर देता था और एक Visual Basic Developer के Mindset के अनुसार Web Applications को Stateful Model के रूप में Simulate कर देता था।

इस Fact को Ignore नहीं किया जा सकता कि जब हम अपने Web Application Development के लिए Architectural Decision लेते हैं, तब हमें ये तय करना जरूरी होता है कि हम हमारे Web Application को किस Platform के आधार पर Develop करें।

साथ ही इस बात से भी कोई फर्क नहीं पडता कि WebForms को जिस तरह से Design किया गया था, वह Architecture वास्तव में सही था या गलत। बल्कि महत्वपूर्ण बात ये है कि जिस समय WebForms को Design किया गया था, उस समय की जरूरतों के अनुसार उस समय के Desktop Developers के लिए वह एक Best Web Development Platform था। जबकि AJAX के विकास के साथ ही अलग तरह की Business Conditions Create हो गई, इसलिए AJAX Model के लिए WebForms का Architecture एक Ideal Framework नहीं रह गया।

इसलिए सवाल ये नहीं है कि WebForms का Architectural Design गलत था, बल्कि सवाल ये है कि अब वर्तमान समय के परिप्रेक्ष्‍य में AJAX के Develop व Highly Use होने की स्थिति में ASP.NET Framework का अब आज के सन्दर्भ में कोई उपयुक्त औचित्य है या नहीं। (अन्‍य शब्दों में कहें तो आज के सन्दर्भ में ASP.NET का कोई Perfect Framework है या नहीं, जो आज की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा कर सके) इस सवाल का जवाब अगले Article में तलाशने की कोशिश करेंगे।

Paradigm Shift : WebForms to AJAX - The History
Web for Developers: What it should do?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।