Adding Controls to Form in Runtime. How?

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Visual Basic में विभिन्न प्रकार के Built-In Controls हैं, जिन्हें हम Form अथवा किसी भी अन्य Container पर Visually Place कर सकते हैं। हम जिन Controls को Form पर Place करना चाहते हैं, Visual Basic IDE में दिखाई देने वाले Toolbox में उस Control को Click करते हैं और Mouse के Pointer को Form पर Drag N Drop करके एक Rectangle बनाते हैं। एसा करने पर नया Control Form पर Draw हो जाता है।

दूसरे तरीके में हमें जिस Control को Form पर Place करना होता है, उसे Toolbox पर Double Click करते हैं। Toolbox पर हम जिस Control को Double Click करते हैं, वह Control अपनी Default Properties के साथ Form में Center में Place हो जाता है, जिसे हम हमारी जरूरत के अनुसार सही Properties से Set कर सकते हैं।

हमें Toolbox पर स्थित सभी Tools का नाम ध्यान रखने की भी जरूरत नहीं होती है। हम जिस किसी भी Tool पर Mouse के Pointer को Place करते हैं, उस Control का नाम एक ToolTip Message के रूप में हमें दिखाई देने लगता है।

Container Controls

Visual Basic में कुछ Controls एसे होते हैं, जो स्वयं Active रूप से कोई काम नहीं करते हैं, बल्कि ये Controls किसी अन्य Control के लिए एक Container की तरह काम करते हैं। ये Controls Container Controls कहलाते हैं। Visual Basic में Form सबसे मुखय Container होता है, जिस पर अन्य सभी प्रकार के सामान्य Controls अथवा Container Controls को Place किया जा सकता है। इसके अलावा Frame Control व PictureBox Control भी Container की तरह काम करते हैं।

PictureBox Control व Image Control दोनों के ज्यादातर Features एक समान होते हैं, लेकिन दोनों Controls में एक मुखय अन्तर ये होता है कि PictureBox Control Container की तरह काम कर सकता है, जबकि Image Control Container की तरह काम नहीं करता है। हम किसी भी Container में विभिन्न प्रकार के Controls को Add करने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीकों का प्रयोग कर सकते हैं।

जब हम Form के अलावा किसी अन्य Container में किसी Control को Place करना चाहते हैं, तब हमें हमेंशा उस Control को Container में Draw करना पडता है। यदि हम Control को Double Click करके Container में लाना चाहें, तो Controls हमेंशा Form Container पर ही Place होते हैं। यदि हमें पहले से बने हुए Controls को किसी Container में Place करना हो, तो Place किए जाने वाले सभी Controls को Select करके Cut करना होता है और फिर जिस Container में इन Controls को Place करना है, उस Container को Select करके उसमें Paste करना होता है।

Setting Properties

विभिन्न प्रकार के Controls को Draw करने के बाद हमें उन Controls की Properties को अपनी जरूरत के अनुसार Set करना होता है। सामान्यतया सबसे ज्यादा काम में आने वाले Controls Visual Basic IDE के Toolbox पर Place किया गया है। लेकिन फिर भी CommandButton, TextBox व Labels Toolbox पर स्थित सभी Controls में से भी सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाले Controls होते हैं, इसलिए सबसे पहले हम इन्हीं Controls की Properties के बारे में बात करेंगे।

हम किसी भी Control की Property को Design Time अथवा Run Time में Set कर सकते हैं। जब हम किसी Controls को Select करते हैं, तो उस Controls की विभिन्न Properties एक Properties Window नाम के Window में दिखाई देने लगती है, जिसे हम हमारी जरूरत के अनुसार Set कर सकते हैं। यदि Properties Window दिखाई ना दे रहा हो, तो Function Key F4 को Press करके इस Window को Display किया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार के Controls की विभिन्न प्रकार की Properties होती है। हर Property को किसी ना किसी प्रकार की Numerical अथवा String Type की Value से Set किया जा सकता है।

जो Properties Boolean Type की Value से Set होती हैं, उन्हें Set करने के लिए Mouse से उन Properties पर Double Click करके उन्हें Toggle किया जा सकता है। उदाहरण के लिए CommandButton Control की Default व Cancel Properties Boolean Properties होती हैं, जिन्हें Double Click करके Toggle किया जा सकता है।

कुछ Properties एसी होती हैं, जिनमें कुछ Named Enumerated मानों में से किसी मान को Set किया जा सकता है। इस प्रकार की Properties एक Drop-Down List के रूप में दिखाई देती हैं। उदाहरण के लिए MousePointer Property एक Drop-Down List प्रदान करता है, जिसमें से वांछित Enumerated Named मान को Select किया जा सकता है।

कुछ Properties में Dialog Boxes के रूप में Sub Components होते हैं, जो कुछ Special Type के Properties के एक Group को Represent करते हैं। इस प्रकार की Property पर Double Click करने पर एक नया Property Page Display होता है, जिसके विभिन्न मानों को अपनी जरूरत के अनुसार Set किया जा सकता है।

जब हम किसी Control की Property को Program के Run Time में Set करना चाहते हैं, तब हमें Control के नाम के साथ Dot Operator का प्रयोग करना होता है और Dot के बाद Property को Specify करके Equal To Symbol को Use करना होता है और नए मान को इस Equal To Symbol के बाद Specify करना होता है। जैसे यदि हम CommandButton cmdClose के Caption को Change करना चाहें, तो ये काम हम निम्नानुसार कर सकते हैं:

   cmdClose.Caption = “E&xit”

Visual Basic में जितने भी Objects हैं उन सभी Objects की Properties, Methods, Visual Basic में Use किए जाने वाले विभिन्न Constants आदि की जानकारी हम Object Browser से प्राप्त कर सकते हैं। Object Browser को Visual Basic के IDE में Display करने के लिए हमें Function Key F2 को Press करना होता है।

जब हम किसी Complex Object की Property को Access करना चाहते हैं, तब हमें Dots का प्रयोग एक से ज्यादा बार करना पडता है। उदाहरण के लिए यदि हम किसी TextBox में दिखाई दे रहे Test के Font की Style को Run Time में Change करना चाहें, तो ये काम हमें निम्नानुसार करना होगाः

 txtBox.Font.Bold = True
 txtBox.Font.Name = "Times New Romans"

Visual Basic में हर Object की कोई ना कोई एक Default Property होती है, जिसे बिना Specify किए हुए ही Access अथवा Set किया जा सकता है।

  • CommandButton की Default Property Value Property होती है।
  • Label की Default Property Caption Property होती है और
  • TextBox की Default Property Text  Property होती है।

किसी भी Control की Default Property को Access करने के लिए हम केवल Control के नाम को Use कर सकते हैं। हमें Control के नाम के साथ Property को Specify करने की जरूरत नहीं होती है। जैसे निम्न Statements को देखिएः

 cmdOK = True
 txtName = "Manmohan"
 lblName = "Krishna"

हम देख सकते हैं कि इन तीनों ही Controls के साथ हमने किसी Property को Specify नहीं किया है। इस स्थिति में ये तीनों ही Controls अपनी Default Property को Access करते हैं।

How to Add/Delete Dynamic Menu Items in Runtime?
Visual Basic Controls Common Properties

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।