ADO.NET Object Model in C#

ADO.NET with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindi ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook ADO.NET with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

ADO.NET with C# in Hindi | Page:501 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

ADO.NET Object Model in C#: ADO.NET, .NET Framework के अन्तर्गत System.Data Namespace के रूप में Exist है। जबकि .NET Framework के अन्य Namespaces जैसे कि System.Windows.Forms, System.Xml, System.Web व अन्य Namespaces, ADO.NET की Classes के साथ Communication करते हुए विभिन्न प्रकार की Data Related Accessing व Manipulation Requirements को पूरा करते हैं।

BindingSource नाम की Class, System.Windows.Forms नाम के Namespace में Exist इसी प्रकार की एक Class है, जिसका प्रयोग Data-Binding Purpose को पूरा करने के लिए Data-Source को Encapsulate करने हेतु किया जाता है।

ADO.NET में Defined Drag and Drop Operation, Data Driven Application Create करने का एक Quick Easy तरीका है, जहां हम Data Source से Bound Controls को Drag and Drop तकनीक का प्रयोग करते हुए बडी ही आसानी से Form पर Place कर सकते हैं और बडी ही तेजी से Data Driven, Working Application Form Design कर सकते हैं।

हालांकि जब हम Enterprise Level के Data Driven Application Software Develop कर रहे होते हैं, तब ये Drag and Drop तकनीक हमारे लिए कुछ ज्यादा उपयोगी नहीं होती। उस स्थिति में Manual Codes लिखना ही हमारे लिए सबसे उपयुक्त व बेहतर Option रहता है। अत: ADO.NET के Internal Architecture को बेहतर तरीके से समझना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है, ताकि हम Enterprise Level के Data Driven Application को Develop करते समय अपने Application को ज्यादा बेहतर तरीके से Control व Handle कर सकें।

पिछले Chapter में हमने ADO.NET के बारे में एक और बात समझी थी कि ADO.NET का Connected Portion पूरी तरह से Data Source Specific होता है। जहां किसी Particular Data Source के लिए Define किए गए Connected Portion को एक Combined Group के रूप में .NET Data Provider के नाम से Refer किया जाता है।

सामान्यत: Data Providers से सम्बंधित विभिन्न Functionalities उनके स्वयं के नाम के Namespace के माध्‍यम से उपलब्‍ध होती हैं, जो कि System.Data Namespace के अन्दर Sub-Namespace के रूप में Exist होते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम Oracle Database से Connect करना चाहते हैं, तो Oracle Database से Connection स्थापित करने से सम्बंधित सभी जरूरी Functionalities System.Data.OracleClient नाम के Namespace में Exist होती है। इसी तरह से MS-SQL Server Database को Use करने से सम्बंधित सभी जरूरी Functionalities System.Data.SqlClient नाम के Namespace में Exist होती है।

हालांकि ये एक Convention है, इसलिए जरूरी नहीं है कि सभी Data Providers इस Convention को पूरी तरह से Follow करें। वास्तव में विभिन्न .NET Data Providers द्वारा Supplied विभिन्न प्रकार की Classes व Interfaces को किसी भी Third-Party .NET Data Provider द्वारा आसानी से Inherit व Implement किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए हम हमारी जरूरत के अनुसार अपना स्वयं का .Net Data Provider Create कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए हमें केवल Appropriate Classes व Interfaces को Inherit व Implement ही करना होता है।

ADO.NET एक Data Access Architecture है, जो हमें किसी Data Source के साथ Connection Establish करने, Data Source पर किसी SQL Query को Command के माध्‍यम से Execute करने, Command में Specified SQL Queries को Dynamic बनाने हेतु उनमें Parameters Pass करने व Command द्वारा Fired SQL Queries के कारण Generate होने वाले Results को फिर से Fetch करने की सुविधा Provide करता है।

ADO.NET Object Model के अन्‍तर्गत कई मुख्‍य Objects जैसे कि DBConnection, DBCommand, DBParameter, DataSet, DataReader, DataAdapter आदि अपना महत्‍वपूर्ण Role Play करते हैं, जिनके विषय में हम आगे आने वाले Articles में विस्‍तार से जानेंगे।

Main Classes of System.Data.Common Namespace
DBConnect ADO.NET way to Connecting with Database

ADO.NET with C# in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindi ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook ADO.NET with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

ADO.NET with C# in Hindi | Page:501 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।