क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है ADO.NET with C#?

ADO.NET in Hindi

ADO.NET in Hindi

ADO.NET in Hindi: चूंकि Computer Technology का जब से Commercialization हुआ है, तब से सबसे ज्यादा यदि कोई Application Develop किया गया है, तो वह Database Related Application ही है और Computer Technology का Commercialization करने का मूल उद्देश्‍य भी Business ही था। ताकि Business Related जरूरी Decisions ज्‍यादा Accurate Data के आधार पर व ज्‍यादा तेजी से लिया जा सके।

इसीलिए वर्तमान समय में भी Develop किए जाने वाले 95% से ज्‍यादा Application Software, किसी न किसी तरह के Business से सम्‍बंधित Database Management Application Software ही हैं, जो किसी न किसी Specific Type की Business Requirement को पूरा करने के लिए ही Develop हो रहे हैं।

किसी भी प्रकार के Data की तरह Business Related Data को भी सारणी यानी Tables के रूप में Manage व Maintain करना ज्‍यादा आसान व सुविधाजनक होता है। इसलिए Business Related Data को ज्‍यादा आसानी से Access, Manipulate व Manage करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के Frontend व Backend Develop करने वाली Programming Languages व Software Develop किए गए हैं, ताकि उन्‍हें आपस में बेहतर तरीके से Integrate करके ज्‍यादा तेजी से Business Applications Develop किए जा सकें।

जब हम Business Applications की बात करते हैं, तब सामान्‍यत: 2-Tier या 3-Tier Architecture आधारित Business Applications Develop किए जाते हैं तथा विभिन्‍न प्रकार के Design व Development Patterns Use किए जाते हैं। हालांकि इन दोनों ही तरह के Development Architectures को सरल शब्‍दों में Frontend व Backend के नाम से जाना जाता है, जहां Frontend किसी भी Business Application का वह Part होता है, जिसके माध्‍यम से Develop किए जाने वाले Application Software के साथ User Interact करता है। जबकि Backend के रूप में वह DBMS Software होता है, जिसमें Business Application से सम्‍बंधित Actual Data Stored रहता है।

Frontend के रूप में वर्ततान समय में Java या .NET Based Programming Languages को सर्वाधिक Use किया जा रहा है, जबकि Backend के रूप में MSSQL Server, Oracle व MySQL को सबसे ज्‍यादा Use किया जा रहा है।

जब हम .NET Framework का प्रयोग करते हुए Database Application Develop करना चाहते हैं, तो इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमें Microsoft .NET Framework के ADO.NET Part को Use करना होता है। क्‍योंकि ADO.NET ही हमें Frontend व Backend के बीच Data Interact करने के लिए माध्‍यम Provide करता है। यानी हमें वे Classes, Structures व Enums आदि Provide करता है, जिनका प्रयोग करके हम .NET Framework को Frontend की तरह Use करते हुए Commercial Business Applications Develop करने की क्षमता प्राप्‍त करते हैं।

जब हम .NET Framework का प्रयोग करते हुए Business Applications Develop करते हैं, तब सामान्‍यत: User Interface Design करने के लिए या तो हम Windows Forms अथवा WPF (Windows Presentation Foundation) API का प्रयोग करते हैं, अथवा ASP.NET (Web Forms, MVC, MVVM, etc…) API का प्रयोग करते हैं। हम चाहे किसी भी Frontend User Interface Development API को Use करें, Backend Database के साथ Interact करने के लिए माध्‍यम के रूप में ADO.NET API को ही Use किया जाता है।

इसलिए C# या VB.NET जैसी Modern Programming Languages को भी बेहतर तरीके से उपयोग में लेते हुए Commercial Business Applications उसी स्थिति में Develop किए जा सकते हैं, जबकि हमें ADO.NET API का उपयुक्‍त ज्ञान हो।

हालांकि ADO.NET Core को पूरी तरह से .NET Framework 2.0 के साथ Launch किया गया था, जो कि ADO.NET Core का लगभग Finalized Version था। जिसके बाद .NET Framework 3.5 के साथ LINQ for SQLADO.NET Entity Framework API को Launch किया गया, लेकिन Entity Framework को Launch करने के बावजूद ADO.NET 2.0 Core API में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है, बल्कि ADO.NET Entity Framework पूरी तरह से ADO.NET Core 2.0 पर ही आधारित है। इसलिए यदि हम ADO.NET Entity Framework को बेहतर तरीके से Use करना चाहते हैं, तब भी हमें ADO.NET Core को बेहतर तरीके से समझना जरूरी है।

अत: C#.NET Programming Language  का प्रयोग करते हुए ADO.NET Core API Framework को आसानी से सीखने के लिए हमने “ADO.NET with C# in Hindi” पुस्‍तक तैयार की है, जो आपको Step by Step तरीके से एक Modern Database Application Develop करने से सम्‍बंधित जरूरी Concepts सिखाती है। साथ ही इस पुस्‍तक में Single Form व  Master/Detail Form आधारित GUI Windows Application Example Programs के माध्‍यम से ADO.NET के विभिन्‍न Concepts को समझाने की कोशिश की है, जिनके आधार पर आप न केवल अपने College Level Projects Develop कर सकते हैं, बल्कि यदि आप चाहें तो इन्‍हीं तकनीकों का प्रयोग करके Professional Applications भी Develop कर सकते हैं अथवा किसी भी .NET Framework आधारित Database Application Software Develop करने वाली कम्‍पनी में आसानी से Job प्राप्‍त कर सकते हैं।

यदि आप .NET Based विभिन्‍न Software Development Programming Field में अपना Career बनाना चाहते हैं व Long Term Career प्राप्‍त करना चाहते हैं, तो ये पुस्‍तक आपके लिए काफी उपयोगी व जरूरी पुस्‍तक है, जिसे आपको जरूर खरीदना चाहिये। यदि आप चाहें तो पुस्‍तक खरीदने से पहले आप इसके कुछ SAMPLE CHAPTERS को DEMO EBOOK के रुप मे Download करके भी पढ सकते हैं, ताकि आप ये जान सकें कि पुस्‍तक कितनी सरल भाषा में लिखी गई है, ताकि आप ये जान सकें कि पुस्‍तक कितनी सरल भाषा में लिखी गई है और आप कितनी आसानी से इस पुस्‍तक के माध्‍यम से विभिन्‍न ADO.NET Core API आधारित Modern Database Programming Concepts सीख सकते हैं।

ये पुस्‍तक PDF EBook के रूप में है, इसलिए आप इस पुस्‍तक को न केवल अपने Computer पर पढ सकते हैं, बल्कि आप इस पुस्‍तक को किसी भी ADOBE Reader Supported Mobile Phone, Tablet PC, Netbook, Laptop पर भी पढ सकते हैं और इसमें दिये गए Programs व Examples को तुरन्‍त Copy करके अपने Computer पर Run करते हुए Program का Effect देख सकते हैं।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित Detailed Information प्राप्‍त करने के लिए आप How to Buy Webpage को देख सकते हैं जबकि इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।

ये पुस्‍तक न केवल आपके Programming Career को एक नई दिशा देने में मदद करती है, बल्कि यदि आप कोई Degree Level Course जैसे कि BCA, PGDCA, MCA, O-Level, A-Level, B-Level आदि भी कर रहे हैं, तो भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होती है और आपके ज्‍यादातर Syllabus को Cover करती है। क्‍योंकि इस पुस्‍तक को ज्‍यादातर Universities के Syllabus को ध्‍यान में रखते हुए ही लिखा गया है।

चूंकि C#.NET एक Modern Programming Language है, जो कि C/C++, Java व Visual Basic पर आधारित है। इसलिए यदि आप C# Programming Language को Use करते हुए Professional Database Applications Develop करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से ये जरूरी है कि आपको C# Programming Language व .NET Framework का पर्याप्‍त ज्ञान हो। अत: यदि आपको C# Programming Language व .NET Framework का उपयुक्‍त ज्ञान न हो, तो आपको इस पुस्‍तक के साथ ही “C#.Net in Hindi” पुस्‍तक भी खरीदनी चाहिए, ताकि आप इस पुस्‍तक में लिखे गए Codes व Concepts को बेहतर तरीके से समझ सकें।

इसके अलावा यदि आपको Event Driven Programming का ज्ञान नहीं है, तो आपको हमारी पुस्‍तक “Visual Basic 6 in Hindi” भी खरीदनी चाहिए, क्‍योंकि इस पुस्‍तक में हमने कई Windows Forms Application आधारित Example Programs के माध्‍यम से ADO.NET द्वारा Provided Features व Concepts को समझाने के लिए Use किया है। इसलिए इस पुस्‍तक में दिए गए Windows Forms Related Event Driven Programming Concepts का ज्ञान होना आपके लिए जरूरी है, तभी आप इस पुस्‍तक में दिए गए Windows Forms Application Programs की Working को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे।

हालांकि .NET के वर्तमान Version के अनुसार Visual Basic 6 काफी पुराना हो चुका है और इसका प्रयोग करते हुए अब कोई Professional Software भी Develop नहीं किया जाता, लेकिन फिर भी Microsoft ने Event Driven Visual Software Development के Basic Concept में .NET के Latest  Version तक कोई परिवर्तन नहीं किया है। यानी जिस तरह से Visual Basic 6 में Event Driven Programming Model को Rapid Application Development के लिए Use किया जाता था, आज C# के लिए भी उसी Event Driven Programming Model को Use किया जाता है।

यानी हालांकि Visual Basic 6 के Codes बदल गए हैं और वे Codes, C# के लिए समान प्रकार से काम नहीं करते, लेकिन आज भी Microsoft के Visual Development का तरीका वही है, जो Visual Basic 6 का था। यानी Visual Basic 6 आपके C#.NET के Event Driven Programming Model के Concepts को Clear करने में काफी मदद करेगा।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखा गया है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैं, जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।

यानी इस पुस्‍तक में भविष्‍य में जब भी कोई परिवर्तन किया जाएगा, उस परिवर्तित वर्जन के लिए आपको अलग से कोई Payment नहीं करना होगा, बल्कि हर Updated Version Update होते ही आपको आपके EMail पर Automatically भेज दिया जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से Request करने की भी जरूरत नहीं होगी। (ADO.NET in Hindi)

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस Website पर उपलब्‍ध सभी EBooks का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 800+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBooks आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।