क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है Advance WordPress?

Advance WordPress in HindiAdvance WordPress in Hindi: WordPress एक ऐसा Web Development Framework है, जिसे दुनियां में सबसे ज्यादा लोग Use करते हैं, सबसे ज्यादा Communities Support करती हैं, सबसे ज्यादा Plugins Themes इसके लिए ही Available है और किसी भी अन्‍य Blogging या CMS Framework की तुलना में WordPress समझने, उपयोग में लेने व Modify करने में ज्यादा सरल है।

WordPress को Use करने के लिए किसी भी Programming Language जैसे कि HTML-XHTML, HTML5 with CSS3, JavaScript,  jQuery, Core PHP, DBMS आदि का Deep Level Knowledge होना जरूरी नहीं है। यानी एक सामान्‍य सा व्‍यक्ति, जिसे Computer Programming का केवल Basic Knowledge हो, बडी ही आसानी से विभिन्न प्रकार के Freely Available Themes, Plugins Templates का प्रयोग करके तेजी से स्वयं का Best Configured Website/Blog Setup कर सकता है।

जबकि एक Professional Developer, जिसे HTML-XHTML, HTML5 with CSS3, JavaScript,  jQuery, Core PHP, DBMS व ऐसी ही अन्‍य Core Technologies का अच्छा ज्ञान हो, बडी ही आसानी से WordPress को अपनी जरूरत के अनुसार Modify कर सकता है और अपनी किसी Specific प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए बडी ही आसानी से नए Themes/Plugins Create कर सकता है। इतना ही नहीं, वह अपने Newly Created Theme/Plugin को लोगों के लिए Free Available करवा कर अपने Website Traffic को Increase कर सकता है, जो कि उसके Online Income को Indirectly बढाते हैं अथवा उन्हें Sale करके Directly Offline Earning भी कर सकता है।

यानी एक WordPress Developer को सामान्‍य प्रकार की Websites Create करने के लिए किसी प्रकार की Special Coding करने की जरूरत नहीं होती है। क्‍योंकि WordPress Framework का प्रयोग करके वह बडी ही तेजी से Simple Websites/Blogs Create कर सकता है और अपने Client को Sale कर सकता है। जबकि यही काम यदि वह Core PHP व अन्‍य Core Technologies को Use करते हुए करे, तो उसे काफी EnergyTime Invest करना पडता है।

JoomlaDrupal, जो कि कुछ समय पहले तक सबसे ज्‍यादा Use किए जाने वाले CMS Frameworks थे, वर्तमान समय में दोनों मिलकर भी उतना Use नहीं होते, जितना अकेला WordPress Use होता है। यहां तक कि JoomlaDrupal Use करने वाले Developers भी अपनी Websites में WordPress को अक्सर Blogging Platform के रूप में Use करते हैं, क्योंकि WordPress दुनियां का Best Self Hosted SEO ( Search Engine Optimized) Friendly Blogging Software है।

WordPress के इतना Popular व उपयोगी होने की एक वजह ये भी है कि ये एक Open Source Software हैं। जिसकी वजह से कोई भी User इसके Source Codes को देख सकता है और अपनी जरूरत के अनुसार इसमें परिवर्तन कर सकता है। इसके अलावा WordPress Framework को PHPMySQL जैसी Free Technologies का प्रयोग करते हुए Develop किया गया है, इसलिए इसे Personally या Commercially Use करने के लिए हमें किसी कम्‍पनी को किसी प्रकार का License Fee चुकाने ही भी जरूरत नहीं होती।

क्‍योंकि WordPress को PHP Scripting Language Use करते हुए Develop किया गया है, जो कि लगभग पूरी तरह से C”, “C++Java Languages पर आधारित है और लगभग सभी Programmers व Developers इन तीनों Languages को Fundamental Languages की तरह जरूर सीखते हैं। इसलिए यदि आपको “C”, “C++”“Java” का Basic Programming Knowledge है, तो PHP सीखना आपके लिए काफी आसान हो जाता है और जब एक बार आप PHP का Basic Syntax सीख लेते हैं, जो कि काफी हद तक C Language के समान ही होता है, तो उसके बाद Fast Web Development करने हेतु WordPress को Framework की तरह Use करना आपके लिए किसी भी अन्‍य Framework को Use करने की तुलना में ज्‍यादा आसान होता है क्‍योंकि WordPress Framework मूल रूप से Core PHP Codes को ही Support करता है। इसलिए WordPress को Properly Use करने के लिए आपको अलग से कोई नई Language सीखने की जरूरत नहीं होती और आप कम से कम समय में अपने स्‍वयं के लिए अथवा अपने किसी Client के लिए Professional Level का Web Application Develop कर सकते हैं।

WordPress इसलिए भी काफी सरल है क्योंकि ये कोई Special Software Design Pattern Use नहीं करता, जैसाकि Drupal, Joomla आदि करते हैं बल्कि WordPress पूरी तरह से Core PHP के Programming Patterns को ही Use करता है। इसीलिए यदि आप Core PHP Codes समझते हैं, तो आप बडी ही आसानी से स्वयं के WordPress Themes व Plugins Develop कर सकते हैं। जबकि Joomla, Drupal जैसे Software को Use करने पर आपको इनके Template Tags को अलग से समझना जरूरी होता है, जो कि एक प्रकार से एक और नई Programming Language सीखने के समान ही होता है।

वर्तमान समय में WordPress को केवल सामान्‍य User या Developers ही Use नहीं करते बल्कि इसके Flexible Design के कारण कई बडी व High Traffic Websites, Blogs व News Sites ने भी WordPress को अपने Platform के रूप में Use किया है। उदाहरण के लिए wordpress.com, EBay, Yahoo, Digg, Ford, Wall Street Journal, Sony, People Magazine, Samsung, Play Station , NYTimes Blogs, Wired, Mozilla Firefox, Giga OM, CNN, Network Solutions, Flickr, Download.com, Ben – Jerry, cPanel, General Electronic (GE), Rackspace, tutsplus.com कुछ ऐसी High Traffic Websites, BlogsNews Sites के उदाहरण हैं जिन्हें WordPress का प्रयोग करते हुए Develop किया गया है, जो इसी बात का Indication है कि WordPress अपने आप में काफी Flexible है कि हम इसे जिस तरह से चाहें, उस तरह से Modify करते हुए किसी भी प्रकार की Specific Requirement को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

सवाल ये भी हो सकता है कि यदि हम HTML-XHTML, HTML5 with CSS3, JavaScript,  jQuery, Core PHP, DBMS जैसी Web Related Basic Languages को अच्छी तरह से समझते हैं और WordPress भी  मूल रूप से इन्‍हीं Core Technologies को Use करता है, तो फिर हम WordPress क्यों Use करें। हम हमारी Website/Web Application को इन Core Technologies का प्रयोग करते हुए अपने स्‍तर पर ही क्‍यों न Develop कर लें क्‍योंकि Core Technologies Use करने पर हमारी Website पर निश्चित रूप से हमारा ज्‍यादा बेहतर Control रहेगा?

तो इस सवाल का जवाब ये है कि यदि आप WordPress को Use करते हैं, तो आप वास्तव में बहुत सारे Repetitive Task करने से बच जाते हैं। यानी जब भी आप कोई Web Site Create करते हैं, आपको Common रूप से कुछ काम जरूर करने पडते हैं। जैसे :-

  • Registration System: ताकि आप अपने Visitor की General Information जैसे कि Name, Email Address आदि प्राप्त कर सकें। क्योंकि किसी User से फिर से Contact करने का यही सबसे Best तरीका होता है।
  • Email Sending System: ताकि आप अपने User को समय-समय पर विभिन्न प्रकार के Offers के लिए Email Send कर सकें।
  • Autoresponder System: ताकि बिना आपके Involvement के भी आपके नए User को समय-समय पर Predefined Contents प्राप्त हो सके और आपका User, आपके Customer के रूप में Convert हो सके।
  • Contact System: ताकि आपका Visitor यदि चाहे, तो Email या Online SMS के माध्‍यम से आपको Contact कर सके।
  • Feedback System: ताकि आपका User आपके किसी Content या किसी अन्‍य विषय में आपको किसी प्रकार का Feedback दे सके।
  • Comment System: ताकि आपका User आपके किसी Content के विषय में अपनी राय दे सके।
  • Forum System: ताकि आपके विभिन्न Users किसी Information को आपस में Share व Discuss कर सकें।

अब यदि आप Core Technologies का प्रयोग करते हुए इन सभी Systems को Manually Develop करेंगे, तो आपका काफी ज्यादा समय केवल इन Repetitive Systems को Develop करने में ही व्‍यर्थ होगा और किसी Project में आपका जितना ज्यादा समय Invest होगा, आपके Project का Development Cost उतना ही ज्यादा बढता जाएगा। जबकि Development Cost जितना कम होता है, आपकी Income उतनी ही ज्यादा होती है। यानी यदि आप अपनी Income बढाना चाहते हैं, तो जरूरी यही है कि आपका Development Cost कम से कम हो और Development Cost तभी कम हो सकता है, जब आप कम से कम समय में किसी Project को Complete करें और एसा तभी हो सकता है, जबकि आप Repetitive Tasks को बार-बार न दोहराऐं बल्कि जहां तक हो सके, अपने पुराने Codes को ही ज्यों का त्यों Reuse कर लें।

इस स्थिति में किसी Mature Development Framework को Use करना ही सबसे सही Decision होता है, जिसमें इन सभी  Common जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें एक भी Line का Code लिखने की जरूरत नहीं होती और WordPress एक Mature Web Development Framework है। क्‍योंकि किसी भी अन्‍य Framework की तुलना में WordPress में विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के Plugins पहले से Available हैं, जिन्हें अपनी Specific जरूरत के अनुसार आसानी से Configure करके Use किया जा सकता है। साथ ही WordPress से सम्बंधित इतने Developers हैं, कि किसी भी WordPress Forum पर WordPress से सम्बंधित किसी भी समस्या का तुरन्त समाधान प्राप्त हो सकता है।

साथ ही WordPress पूरी तरह से Core PHP व अन्‍य Core Technologies (HTML-XHTML, HTML5 with CSS3, JavaScript,  jQuery, Core PHP, DBMS, XML, JSON, JSONP, etc…) पर ही आधारित है साथ ही इसमें किसी Special Development Pattern को भी Use नहीं किया गया है, इसलिए किसी भी अन्‍य Framework को सीखने की तुलना में यदि आप इन Core Technologies को जानते हैं, तो बहुत ही कम समय में आप WordPress में अच्छी पकड बना सकते हैं और अपने लिए अथवा अपने Customers के लिए Professional Websites व Web Applications Develop करके Earning शुरू कर सकते हैं।

जब हम WordPress Use करते हैं, तो हमें बना-बनाया Backend मिलता है, जहां से हम Frontend को PluginsThemes के माध्‍यम से पूरी तरह से Control कर सकते हैं। साथ ही हजारों Volunteer Developers हर समय WordPress Framework को Improve करने में लगे रहते हैं, इसलिए हम मान सकते हैं कि हमारे अपने Manual Codes की तुलना में इन Professional Developers द्वारा WordPress Framework को Develop करने के लिए लिखे गए Codes ज्यादा Secure हैं व High Performing होंगे।

चूंकि, WordPress Framework किसी भी अन्‍य Frameework की तुलना मे काफी छोटा है, इसलिए इसे बडी ही आसानी से व तेजी से सीखा व उपयोग में लिया जा सकता है जबकि यदि हम चाहें, तो WordPress के Core Codes को भी अपनी जरूरत व सुविधानुसार Modify करके अपना स्वयं का Modified Development Framework Create कर सकते हैं, जो कि पूरी तरह से WordPress की Internal Functionalities को तो Use करेगा, लेकिन कोई अन्‍य व्‍यक्ति इस बात का पता नहीं लगा सकेगा कि Platform के रूप में WordPress Framework को Use किया गया है या Core Technologies के आधार पर किसी Specific Requirement को पूरा करने के लिए नया Framework बनाया गया है। यानी यदि आप WordPress की Internal Working को ठीक से समझ लेते हैं, तो आप अपनी इच्छा व जरूरत के अनुसार WordPress Platform के Core को Modify करके स्वयं का नया Platform भी बना सकते हैं, जो कि पूरी तरह से केवल आपकी जरूरतों को ही पूरा करेगा।

यदि आप अपनी स्‍वयं की Website या Blog Create करना चाहते हैं या फिर आप अपने Customers के लिए छोटी Website/Blog  या कोई बडा Commercial Web Application Create करना चाहते हैं, तो किसी भी प्रकार की जरुरत को पुरा करने के लिए WordPress निश्चित रूप से आपके लिए काफी उपयोगी व आसाना PHP Framework साबित होगा और आपकी इन Professional जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए ही हमने “Advance WordPress in Hindi” पुस्‍तक लिखी है, जो आपके लिए आपके Exams के लिहाज से नहीं बल्कि आपके Career के लिहाज से आर्थिक रूप से उपयोगी साबित होगी। क्‍योंकि इस पुस्‍तक को पढकर आप बडी ही आसानी से अपने या अपने Customers के लिए Professional Level के Web Applications व Websites Create कर सकते हैं और उनके माध्‍यम से आप अपनी आमदनी बढा सकते हैं।

इस पुस्‍तक में हम हम ये मान कर चल रहे हैं कि आपको विभिन्‍न Core Technologies जैसे कि HTML, CSS, JavaScript, jQuery, PHP आदि का  पर्याप्‍त ज्ञान है और आप इस स्थिति में हैं कि अपने लिए अथवा अपने किसी Client के लिए Professional Level की Website/Blog Create कर सकें व जरूरत के अनुसार उसे Update व Maintain कर सकें। यानी ये पुस्‍तक एक Advance Level की पुस्‍तक है, जो आपको एक Professional Level का एक Advance Web Developer बनने में आपकी सहायता करती है।

हालांकि इस पुस्‍तक को काफी Professional Concepts को Clear करते हुए सरल भाषा में Develop करने की कोशिश की गई है, लेकिन Professional Development किसी एक Single Technology द्वारा सम्‍भव नहीं होता, इसलिए इस पुस्‍तक के विभिन्‍न Concepts आपको उसी स्थिति में ठीक तरह से समझ में आ पाऐंगे, जबकि आपको Web Development की कुछ Core Technologies जैसे कि HTML-XHTML, HTML5 with CSS3, JavaScript,  jQuery, Core PHP, DBMS आदि का पर्याप्‍त ज्ञान हो।

इस पुस्‍तक में हमने WordPress को किस प्रकार से Use किया जाए या उसमें किस प्रकार से किसी Specific Requirement को पूरा करने के लिए किसी Plugin या Theme को Install किया जाए, या फिर किस प्रकार से नया Page, Post, Category, Tag आदि को Create किया जाए, इस विषय में कोई चर्चा तब तक नहीं की है जब तक कि उस चर्चा का सम्‍बन्‍ध Development से नहीं है। क्‍योंकि WordPress को बेहरत तरीके से Optimize करने या नया Page, Post, Category, Tag आदि को Create करने से सम्‍बंधित बहुत सारी Information पहले से ही Web पर उपलब्‍ध है। बल्कि इस पुस्‍तक को हमने मूल रूप से WordPress PluginWordPress Theme Development Centric ही रखा है, ताकि किसी Special प्रकार की जरूरत को पूरा करने के लिए आप WordPress की Capabilities को Plugin या Theme के माध्‍यम से Extend कर सकें।

क्‍योंकि इस पुस्‍तक से हमारा मूल उद्देश्‍य यही है कि आप कम से कम समय में Professional Web Development सीख सकें व WordPress आधारित Website, Blogs, Web Applications, Plugins, Themes आदि Develop करते हुए Online Earning कर सकें या अपने Local Clients के लिए तेजी से Websites या Web Applications Develop करते हुए कुछ Offline Earning करना शुरू कर सकें।

जबकि यदि आप Web Development Field में अपना Career बनाना चाहते हैं, तो BCA, MCA, MSc IT, BSc. IT, O-Level, A-Level, B-Level आदि डिग्रियों के दम पर आपको किसी कम्‍पनी में Interview तो मिल जाएगा, लेकिन आपकी जॉब पूरी तरह से आपके Development Skills व Experience पर ही आधारित होगी। यानी भले ही ये डिग्रियां आपके पास न हों या इन डिग्रियों में आपके Percentage अच्‍छे न हों, यदि आपने लोगों के लिए Websites, Blogs, Web Applications आदि Develop किए हैं, तो अपने Client के लिए आप द्वारा Develop किए गए इन Projects को कम्‍पनियां आपकी डिग्रियों की तुलना में ज्‍यादा महत्‍व देती हैं।

इसी तरह से यदि आप इस पुस्‍तक द्वारा Web Development को अच्‍छी तरह से सीखते हैं, तो बडी ही आसानी से आप अपने आस-पास Local Clients खोज सकते हैं और उनके लिए Website, Blogs, Web Applications आदि Develop करते हुए न केवल कुछ Extra Earning करना शुरू कर सकते हैं बल्कि आपका Practical Projects Development Experience भी बढने लगता है, जो कि आपको बडी Web Development Company में अच्‍छी Job दिलवाने में भी आपकी मदद करता है।

जबकि यदि आप Continuously नए Clients के लिए Web Development करते रहते हैं, तो आपको किसी कम्‍पनी में नौकरी खोजने की जरूरत ही नहीं रहती, क्‍योंकि यदि आप अपने Local Web Development Business पर ही पूरा ध्‍यान लगाते हैं, तो जितनी Earning  आप अपने Local Development Business से कर सकते हैं, उनती Salary तो आपको किसी कम्‍पनी में नहीं मिल सकती।

यानी ये पुस्‍तक केवल आपका ज्ञान ही नहीं बढाती बल्कि आपके कमाने की क्षमता को भी Increase करती है साथ ही आपके Web Development के प्रति Self Confidence को भी बढाती है, क्‍योंकि जब एक बार आप अपने स्‍वयं के लिए एक Website/Blog Create कर लेते हैं, तो किसी अन्‍य के लिए भी Website/Blog Create करने से सम्‍बंधित आपका आत्‍मविश्‍वास ही आपको अच्‍छा Developer बनने में मदद करता है।

ये पुस्‍तक PDF EBook के रूप में है, इसलिए आप इस पुस्‍तक को न केवल अपने Computer पर पढ सकते हैं, बल्कि आप इस पुस्‍तक को किसी भी ADOBE Reader Supported Mobile Phone, Tablet PC, Netbook, Laptop पर भी पढ सकते हैं और इसमें दिये गए Programs व Examples को तुरन्‍त Copy करके अपने Computer पर Run कर सकते हैं व Program का Effect देख सकते हैं।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैंए जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।

यानी इस पुस्‍तक में भविष्‍य में जब भी कोई परिवर्तन किया जाएगा, उस परिवर्तित वर्जन के लिए आपको अलग से कोई Payment नहीं करना होगा, बल्कि हर Updated Version Update होते ही आपको आपके EMail पर Automatically भेज दिया जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से Request करने की भी जरूरत नहीं होगी। (Advance WordPress in Hindi)

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस Website पर उपलब्‍ध सभी EBooks का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 800+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBooks आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।