Advantages of .NET Platform

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Advantages of .NET Platform: इससे पहले कि हम आगे बढें, इस बात का समझ लेना उपयोगी रहेगी कि .NET Platform हमें क्या-क्या सुविधाऐं Provide करता है, जिनका प्रयोग हम विभिन्न प्रकार के Software व Services Create करने के लिए कर सकते हैं। Microsoft के .NET Platform द्वारा Provide किए जाने वाले विभिन्न Features निम्नानुसार हैं:

Object Oriented Programming

.NET Framework को पूरी तरह से Pure Object Oriented Programming Paradigm के आधार पर Develop किया गया है, जिसकी वजह से इसमें Develop किए जाने वाले Applications को आसानी से Extend किया जा सकता है। साथ ही Complex Software को भी OOPS Concepts के आधार पर Design व Manage करना आसान होता है।

Multiple Language Support

.NET Platform मूल रूप से VB.NETC# को Support करता है जबकि C# को तो Develop ही .NET Platform के लिए किया गया है। लेकिन इसके अलावा .NET Platform C++ को भी Support करता है।

साथ ही .NET Specification को Follow करते हुए कई अन्‍य Programming Languages जैसे कि Python, Ruby आदि को भी इस तरह से Design किया गया है कि हम इन Languages का प्रयोग करके भी .NET Framework को Use करते हुए Application Software Develop कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, जो भी Programming Language .NET Specification को Follow करते हुए MSIL Code Generate करते हैं, वे सभी Programming Language में लिखे गए Codes एक दूसरे के साथ Share कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम किसी Class को C# Coding द्वारा Create करें, तो बडी ही आसानी से उसे VB.NET के Program में Object Create करने के लिए Use कर सकते हैं, और हमें किसी भी तरह के Specification को Follow करने की जरूरत नहीं है।

यानी हम .NET Supported किसी भी Programming Language के Code को बिना किसी तरह का Modification किए हुए किसी भी अन्‍य .NET Supported Programming Language में Directly Use कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को .NET में Interoperability के नाम से जाना जाता है।

COM Based Easy Development

COM Based Components को .NET Framework का प्रयोग करते हुए ज्यादा आसानी से Create किया जा सकता है, क्योंकि अब हमें किसी भी Component को Access करने के लिए IUnknown जैसे किसी COM Interface को Use करने की अथवा किसी COM Component को Windows की Registry द्वारा Locate करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि .NET Framework के CLR में METADATA के रूप में सभी COM Objects के Version की Information भी होती है।

साथ ही Code Sharing का Concept .NET में Assembly पर आधारित होता है, जो कि COM Component के Version की Information व विभिन्न प्रकार के अन्‍य Data को COM Component Assembly के Header के रूप में Travel करता है।

Simple Application Deployment

.NET Applications को Deploy करना आसान होता है क्योंकि .NET Applications को किसी भी प्रकार के Registration की जरूरत नहीं होती, जिस तरह से COM Specification आधारित Applications को होती थी।

Rich Base Class Library Support

.NET Framework के साथ ही Base Class Libraries भी Install होती हैं, जो कि किसी भी .NET Application के लिए विभिन्न प्रकार की Basic Requirements को पूरा करने से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की OOPS Classes Provide करती हैं। जबकि Internally ये Classes स्वयं विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए Win32 API Functions को Use करती हैं।

Rich Framework Class Library Support

.NET Framework, BCL के रूप में जो OOPS Classes Provide करता है, वे सभी Classes वास्तव में .NET के Framework Class Library का ही एक हिस्सा है, जो कि किसी भी .NET Application को Working State में लाने के लिए जरुरी होते हैं।

जबकि विभिन्न प्रकार की Specific Requirements को पूरा करने के लिए .NET हमें Framework Class Library के रूप में बहुत सारी अन्‍य Classes के Group जैसे GUI Develop करने के लिए Windows Forms व WPF, Web Services Create करने के लिए WCF, Web Applications Create करने के लिए ASP.NET, Database Applications Create करने के लिए ADO.NET, Smart Device हेतु Software Create करने के लिए CF, Web Browser व Windows Phone 7 के Applications Create करने के लिए Silverlight, Cloud Applications Createकरने के लिए Windows Azureआदि भी Provide करता है।

Unified Runtime Infrastructure

.NET Framework के Core में CLR नाम का एक Virtual Machine होता है, जो MSIL Create करने के लिए एक Unified Runtime Infrastructure Define करता है। इस Generate होने वाले MSIL को ही विभिन्न .NET Supported Programming Languages द्वारा Share किया जाता है जो कि Just-In-Time Compilation के दौरान Run होते हैं और Native Machine Code में Convert होते हैं।

साथ ही इसी Infrastructure के और भी बहुत सारे हिस्से जैसे कि Garbage Collector, Assembly Loading Services, Debugging Services, Threading Services, IO Services आदि होते हैं, जो विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए Application की Life Cycle के दौरान समय-समय पर Execute होते हैं।

Interoperability with Existing Code

हालांकि .NET Platform को सभी पुरानी Technology को पूरी तरह से Replace करने के लिए Design किया गया है, लेकिन फिर भी इसमें अन्‍य पुरानी तकनीकों जैसे कि COM Specification अथवा Win32 API Functions के आधार पर Create किए गए Software Components को Reuse करने की भी उपयुक्त व्‍यवस्था है, जिसे .NET Framework में P/Invoke नाम से जाना जाता है।

Exception Handling

.NET Framework में Error Handling करने के लिए Exception Handling नाम की एक तकनीक को Define किया गया है, जो कि पूरी तरह से C++ व Java के Exception Handling Mechanism के समान ही है।

Improved Security

Web के विकास के साथ ही Code Deployment की Security भी एक काफी गंभीर समस्या के रूप में सामने आया है। इसलिए .NET Framework में Code Access Security (CAS) के लिए Built-In Security Mechanism Create किया गया है, जो कि विभिन्न तरीकों से हमारे Code की Security करता है।

Web Services Capabilities

.NET Framework की शुरूआत से ही .NET Platform को Modern तरीके से Cross-Platform Remote Procedure Calls Based Simple Object Access Protocol (SOAP) Web Services तथा Extensible Markup Language (XML) को Support करने Design किया गया है। जबकि इन सुविधाओं को Programming Paradigm के हिस्से के रूप में Define किया गया है, ताकि .NET Programmer को इन अलग तरह के Applications को Develop करने के लिए किसी भी अलग तरह के Programming Pattern को Follow न करना पडे।

Professional Tools and Support

Microsoft ने .NET Framework के साथ ही Visual Studio नाम का एक IDE भी Develop किया है, जो कि न केवल .NET Framework आधारित Professional Development को Easy बनाता है, बल्कि इसका प्रयोग करके हम विभिन्न प्रकार की Technical Configurations को बार-बार Configure करने से बच जाते हैं, जिससे हमारा Development Fast हो जाता है। क्योंकि Visual Studio हमें Visual Basic Programming Language की तरह Rapid Application Development से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के Tools Provide करता है।

Visual Studio का प्रयोग करके न केवल हम हमारे .NET Application को Manageable तरीके से Design व Create करते हैं, बल्कि हम हमारे Application से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की Files को एक Project के रूप में एक ही स्थान पर Handle करते हैं, जिससे Software Development काफी आसान हो जाता है।

साथ ही Visual Studio हमें Software Design Create, Manage, Debug, Error Handling, Building, PackagingDeployment करने से सम्बंधित सारी सुविधाऐं व Tools Provide करता है, जिसकी वजह से हम VB.NETC# जैसी Advance Programming Languages का प्रयोग करते हुए भी काफी Rapid तरीके से Software Develop करने की क्षमता प्राप्त कर लेते हैं। (Advantages of .NET Platform)

.Net Program Execution
Managed Code and Unmanaged Code

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।