AJAX is the Built-in Feature of Web

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

वर्तमान समय में ASP.NET Development की सबसे बडी समस्या दो भागों में विभाजित ASP.NET WebForms ASP.NET MVC को एक Single Programming Model के रूप में Unify करना है। जबकि Web Development के सबसे बडे Challenge के रूप में “Web” शब्द के साथ जुडे हुए “AJAX” शब्द को हटाना है। क्योंकि इस AJAX शब्द की वजह से ही Paradigm Shift हुआ है और केवल AJAX को हम सम्पूर्ण Web Development Capabilities के समूह के रूप में Unique Technology के रूप में Identify नहीं कर सकते, बल्कि AJAX वास्‍तव में Web Development के लिए जरूरी विभिन्न प्रकार की Technologies में से एक है। यानी AJAX, पूरा Web Development Package नहीं है बल्कि पूरे Web Development Package का एक हिस्सा मात्र है।

इसलिए सबसे बेहतर स्थिति तो ये है कि हम AJAX को अपने Web Application Development Framework में एक बार Set कर दें, उसके बाद अपनी विभिन्न प्रकार की Asynchronous Requirements को पूरा करने के लिए इसे ठीक उसी तरह से Use करते रहें, जिस तरह से Underlying Database के साथ Connection स्थापित करने के लिए Connection String को एक बार Set कर देने के बाद, पूरे Application Development के दौरान हम जरूरत के अनुसार बार-बार Underlying Database के Data को Access व Manipulate करने की Capability प्राप्त कर लेते हैं।

Web Framework के एक Built-In Feature की तरह, AJAX को भी एक API की जरूरत होगी, जिसका प्रयोग करते हुए एक Developer के रूप में हम AJAX Technology को अपने Web Applications में Use तो कर रहे होंगे, लेकिन हमें ये ध्‍यान रखने की जरूरत नहीं होगी, कि AJAX Internally किस प्रकार से काम कर रहा है, जैसाकि अभी जानने की जरूरत है।

इसलिए Microsoft ने ASP.NET का प्रयोग करते हुए Web Application Development के लिए AJAX API के रूप में एक ऐसा Common Programming Model Provide किया है, जिसका प्रयोग करते हुए हम न केवल MVC Framework का प्रयोग करते हुए RIA Applications Develop कर सकते हैं, बल्कि WebForms के साथ भी इस AJAX API को Use करते हुए RIA Applications Develop कर सकते हैं।

यानी अब हमारे पास ASP.NET WebForms Framework पर आधारित एक AJAX API है, जिसे Partial Rendering के नाम से जाना जाता है। इसलिए अब हम ASP.NET WebForms Model का प्रयोग करते हुए भी Web Services Create कर सकते हैं, जो कि पहले WebForms Model के माध्‍यम से सम्भव नहीं था। जबकि ASP.NET MVC का प्रयोग करते हुए हम हमारे Webpages में jQuery जैसी JavaScript Libraries को Directly Embed करते हुए उपयोग में ले सकते हैं।

यानी हालांकि AJAX Technology, Paradigm Shift का कारण बनी व AJAX ने Web Development के सभी पुराने Modes को Change कर दिया, लेकिन अभी तक AJAX आधारित Web Applications Develop करने के लिए कोई Perfect Framework उपलब्ध नहीं है। फिर भी AJAX Based Web Development Framework के Develop होने तक हम AJAX API व jQuery जैसी JavaScript Libraries का प्रयोग करते हुए ASP.NET WebForms व ASP.NET MVC Framework द्वारा भी RIA Applications Develop कर सकते हैं।

सरल तरीके से समझें तो Web Framework में AJAX को Incorporate करने के Basically दो तरीके हैं, जिन्हें हम Selective Updates व Direct Scripting के नाम से Refer कर सकते हैं।

Selective Update हम तब Perform करते हैं, जब हमें Current Webpage के किसी Particular Part को बिना पूरा Webpage Reload किए हुए एक Data से Update करना होता है। इस तरीके के अन्तर्गत हम DOMJavaScript का प्रयोग करते हुए HTTP Request को Web Server पर Dynamically Send करते हैं और आने वाले Response Data को भी Dynamically Retrieve करते हुए Current Page के किसी Section को Update करते हैं, जबकि ये सारा काम Asynchronously Perform होता है।

ASP.NET WebForms Model में Selective Updates के माध्‍यम से AJAX तकनीक को Use करने के लिए Partial Rendering तरीके को Use किया जाता है, जबकि ASP.NET MVC Model में इसी जरूरत को AJAX HTML Helper का प्रयोग करते हुए पूरा किया जाता है।

जबकि Direct Scripting के रूप में AJAX तकनीक को Use करने के दूसरे तरीके के अन्तर्गत हम Plain JavaScript Codes को Use करते हैं, जो किसी Remote Server से Connect होते हुए Data को Send/Receive करता है। इस दूसरे तरीके का प्रयोग करते हुए AJAX तकनीक को Use करते समय हम JavaScript जैसे JavaScript Framework का प्रयोग करते हैं, जबकि Complex Data को Client व Server के बीच Transfer करने के लिए JSON Format का प्रयोग करते हैं।

Direct Scripting Model तुलनात्मक रूप से ज्यादा बेहतर Model है क्योंकि इसका प्रयोग करते हुए हम Client Side UI को काफी हद तक Improve कर सकते हैं। इसलिए यदि सम्भव हो, तो हमेंशा इस Model को प्राथमिकता देनी चाहिए। यानी Client Side UI Develop करने के लिए jQuery जैसे Rich JavaScript Framework को Use करना चाहिए।

Web for Developers: What it should do?
ASP.NET Web Forms Future. Is it going to be dark now?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।