Array with Function in C

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Array with Function in C: जिस प्रकार एक Function में किसी साधारण Variable का मान Argument के तौर पर Pass करते हैं, उसी तरह से एक Array को भी किसी Function में Argument के रूप में Pass कर सकते हैं। Argument के रूप में Array का नाम व Array की Size Actual Argument के रूप में User Defined Function को Pass की जाती है। जब हमें किसी User Defined Function में Array का मान प्राप्त करके उस पर प्रक्रिया करनी होती है, तब हम User Defined Function में Array का नाम व Array की Size Receive करते हैं। इसलिए User Defined Function को निम्न Format में Define करना होता है।

Array with Function in C Programming Language

Array with Function in C Programming Language

इस प्रारूप के अनुसार हम एक User Defined Function लिखते हैं, जिसमें Array [ ] में प्राप्त हुए सभी मानों में से सबसे बडा मान Calling Function को Return करना है। Function निम्नानुसार है:

Array with Function in C Language

Array with Function in C Language

अब एक प्रोग्राम द्वारा इस Function को Use करते हैं। हम एक प्रोग्राम लिखते हैं, जिसमें किसी Array में 10 मान Input करने हैं और उन 10 मानों में से सबसे बडे मान को Output में Print करवाना है। सबसे बडा मान ज्ञात करने के लिए इस Function को Use किया गया है।

Array with Function in C Programming

Array with Function in C Programming

इस प्रोग्राम में main() Function में value नाम के Array में दस मान Input किये जाते हैं। फिर largest Function को Call किया जाता है। यहां largest Function में value नाम के Array मे Input किये गए सभी Elements, largest Function के Array नाम के Variable में चले जाते हैं और Array की Size 10 largest Function के size नाम के Variable में चली जाती है। यानी Array = value व size = size हो जाता है।

Program Control जब User Defined Function में आता है, तब Array में value के सभी Element आ जाते हैं व Array की size 10 हो जाती है, जो कि main() Function से प्राप्त हुई है। अब इस User Defined Function में दसों Elements में से Largest मान Calculate होता है, और वह मान max नाम के Variable में आ जाता है।

max नाम के Variable के मान को पुन: main() Function को Return किया जाता है, जिससे main() Function में max का मान large नाम के Variable को प्राप्त हो जाता है। फिर large नाम के Variable के मान को Output में Print करवा दिया जाता है, जो कि दसों Elements में से सबसे बडा मान होता है।

जब main() Function के Actual Arguments, User Defined Function के Variables को Formal Arguments के रूप में प्राप्त होते हैं, तब User Defined Function में प्राप्त हुए Argument को Define करना जरूरी होता है, कि कौनसा Variable क्या है।

यानी जब value नाम के Array Variable से सभी Elements, User Defined Function के Array नाम के Variable को प्राप्त होते हैं, तब User Defined Function में ये Define करना जरूरी होता है, कि यहां Array नाम के Variable में किसी Array से Elements प्राप्त हुए हैं। इसलिए Array को भी हमें Array प्रकार का ही घोषित करना होता है। Array नाम के इस Variable, जो कि User Defined Function में Arguments लेने के लिए लिखा गया है, निम्न प्रकार से Declare किया जाता है।

        float Array [ ] ;

जब Program Control इस User Defined Function में प्रवेश करता है, तो उसे पता चल जाता है, कि Array नाम के Variable में जो मान Calling Function से प्राप्त हुआ है, वह Array प्रकार का मान है।

यानी main() Function से value नाम के Array में Store किये गए सभी मान, इस User Defined Function के Array नाम के Variable में Copy हो गए हैं, और Array नाम का ये Variable main() Function में Declare Value नाम के Array Variable के Elements को Store किये हुए है।

इस Declaration में Array के Bracket को Empty रखा जाना जरूरी होता है, क्योंकि Array की Size एक अन्‍य size नाम के Variable में प्राप्त होती और ये size भी Argument के रूप में Calling Function से प्राप्त होती है। इस size के Data Type को भी Define करना जरूरी होता है। Array की size हमेंशा पूर्णांक में होती है। इसलिए इस size को हमेंशा int प्रकार के Data Type के रूप में Declare किया जाता है। (Array with Function in C – Wiki)

Pointer Increment and Scale Factor
String Manipulation Functions in C

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।