ASP.NET 4 – Microsoft का MVC Model

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

ASP.NET 3.5 के बाद ASP.NET 4.0 Launch किया गया था और इस ASP.NET के इस Version में भी मूल रूप से ASP.NET के पिछले Version में एक Features को Add करते हुए Extend किया गया था, जिनमें से कुछ निम्नानुसार हैं:

Consistent XHTML Rendering

ASP.NET 3.5 तक XHTML Rendering से सम्बंधित कुछ Issues थे, जिनके बारे में हम आगे आने वाले Chapters में Discuss करेंगे। इन Issues को ASP.Net 4 में Resolve किया गया था, ताकि एक ही ASP.NET Webpage अलग-अलग Web Browsers में समान दिखाई दे।

Updated Browser Detection

चूंकि ASP.NET Engine Dynamically स्वयं इस बात को त; करता है कि ASP.NET Webpages को किस प्रकार के Web Browser पर Render करना है और उस Particular Web Browser की Capabilities के आधार पर Appropriate Markups Generate करते हुए Dynamically नया Webpage Generate करता है।

इसलिए ASP.NET के इस Version में Web Browser की Capabilities को Detect करने से सम्बंधित एक Features को Add किया गया था, ताकि Latest व Modern Web Browsers की Capabilities के आधार पर Dynamically ऐसे Webpages Generate किए जा सकें, जो कि सभी प्रकार के Web Browsers व Clients पर समान या Appropriate तरीके से Render हों।

Session State Compression

Microsoft ने ASP.NET 2.0 में System.IO.Compression Namespace को gzip Support के साथ Add किया था। ASP.NET इस Namespace का प्रयोग Out-of-Process Session State Services को Pass किए जाने वाले Data को Compress करने के लिए करता है।

Opt-In View State

View State को Selective तरीके से Disable करने के स्थान पर ASP.NET के इस Version में हम Entire Page के लिए इसे Turn-Off कर सकते हैं तथा अपने Webpages की Performance को Improve कर सकते हैं।

Extensible Caching

ASP.NET Application में Caching एक बहुत ही महत्वपूर्ण Feature होता है, जिसे ASP.NET 1.0 के बाद ASP.NET 4.0 में ही Improve किया गया है, क्योंकि ASP.NET 3.5 तक ASP.NET की Caching पूरी तरह से SQL Server की Caching पर Depend थी। जबकि ASP.NET 4.0 में Caching को अन्‍य Components के आधार पर Redefine किया गया है।

Chart Control

ASP.NET 4.0 Version से पहले तक ASP Developer के रूप में हमें Charts Create करने के लिए हमेंशा GDI+ Drawing Model पर निर्भर रहना पडता था। लेकिन ASP.NET 4.0 में Charting के लिए एक नया Control Add किया गया है, जो कि बडी ही आसानी से 2D व 3D (Line, Bar, Curve, Area, Pie, DoughnutPoint Charts) Charts Generate करने की सुविधा Provide करता है, जो कि Error Bars व Bollinger Ban की सुविधा से युक्त होते हैं।

Better Deployment Tools

ASP.NET 4 हमें हमारे Web Application को Deploy करने के लिए ज्यादा बेहतर Tools Provide करता है, जिसके अन्तर्गत हम हमारे Web Application का एक Web Package Create कर सकते हैं तथा अपने SQL Server Database Schemas व IIS Settings की Information को Compress कर सकते हैं। ये Web Packages, Web.config File के साथ मिलकर भी काम कर सकते हैं। इसलिए हमारे Application की Settings हमारे Application से पूरी तरह से Separated रह सकती है, जिससे हमारा Application किसी भी स्थिति में इन Settings पर Static तरीके से Depend नहीं होता।

इन सभी Features के अलावा और भी कई Special Features को ASP.NET 4 में Add किया गया था, जिनके विष; में हम जब जैसी जरूरत होगी, तब Discuss करेंगे, लेकिन ASP.NET Web Forms के साथ ही इसी ASP.NET 4 Version में Microsoft ने Web Application Develop करने का एक और Model Add किया जिसे ASP.NET MVC के नाम से जाना जाता है। (ASP.NET 4)

ASP.NET 3.5 - The LINQ and AJAX
ASP.NET WebForms vs MVC - The Differences

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।