ASP.NET IIS (Internet Information Services) Web Server

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

ASP.NET IIS: कोई भी Web Application हमेंशा किसी न किसी Web Server के अन्तर्गत ही Hosted होता है और किसी ASP.NET Application को Host करने का काम सामान्‍यत: Microsoft के IIS (Internet Information Services) द्वारा किया जाता है।

Web Server सामान्‍यत: एक Server Application होता है, जिसे कुछ Internet Protocols के समूह जैसे कि HTTP, FTP SMTP को उपयोग में लेते हुए Create किया जा सकता है और Microsoft के Windows Operating System के साथ Included IIS Web Server भी इन्हीं Protocols को उपयोग में लेते हुए Develop किया गया एक Web Server है।

IIS की तरह ही किसी भी Web Server का ज्यादातर समय Port 80 जो कि वह Port होता है, जहां HTTP Packets Processing के लिए Forward किए जाते हैं, सहित विभिन्न Ports को Listen करने में ही व्‍यतीत होता है।

Web Servers, Incoming Requests को Capture करते हैं, फिर उन Request को किसी न किसी प्रकार से Process करते हैं और ये काम Web Servers कैसे करते हैं, ये बात पूरी तरह से Web Server को Develop करने के लिए Use किए गए Programming Interface व Web Server Software पर Installed अन्‍य Additional Components की Functionalities पर निर्भर करता है।

Web Server Software व उस पर Installed अन्‍य सभी Supporting Components आपस में मिलकर ASP.NET के लिए एक Runtime Environment का Structure Establish करते हैं, जिसे अन्‍य शब्दों में Core ASP.NET के नाम से भी जाना जाता है।

ये Runtime Environment ही Collective रूप से Incoming Requests को Process करने के लिए Responsible होता है  तथा  Client Web Browser के लिए Appropriate Response Produce करता है, जिसे Web Browser द्वारा Perform किए गए HTTP Request के Output के रूप में Render किया जाता है।

यहां ध्‍यान देने वाली बात ये है कि ASP.NET का ये Runtime Environment, WebForms व MVC दोनों ही Architectures के लिए Common होता है। इसीलिए इस Runtime Environment को ASP.NET का Core Part या Core ASP.NET कहते हैं, जिसे समझना आपके लिए हमेंशा जरूरी होता है, फिर भले ही आप WebForms व MVC दोनों में से किसी भी Model का प्रयोग करते हुए Web Development क्यों न कर रहे हों।

बल्कि ये कहना ज्यादा बेहतर होगा कि Microsoft द्वारा WebForms में Statefulness के Simulation को Implement करने के लिए जिस Abstraction को Implement किया था, यदि उस Abstraction Layer को Remove कर दिया जाए, तो उस स्थिति में ASP.NET Runtime Environment का जो Infrastructure (Classes, Interfaces, Namespaces, etc…) बचता है, उसी Infrastructure को ही Microsoft द्वारा MVC Model के Foundation में भी Use किया गया है।

इसलिए भले ही वर्तमान समय में Paradigm Shift की वजह से WebForms Model अपने Architectural Dead End पर पहुंच गया हो, लेकिन उसकी नींव के रूप में जिस Architecture को Develop किया गया था, वह MVC Model के लिए भी समान रूप से Exist व Usable है।

इसलिए ASP.NET WebForms का पूरी तरह से Dead End तब तक नहीं आएगा, जब तक कि Microsoft द्वारा ASP.NET के पूरे Architecture को ही पूरी तरह से Change करते हुए नया Web Development Framework Model Design न किया जाए और फिलहाल निकट भविष्‍य में Web Development के सम्पूर्ण Foundation को Redesign करने जैसी कोई सम्भावना Microsoft की तरफ से दिखाई नहीं देती।

चूंकि ASP.NET MVC, WebForms तथा Web Pages सभी का Core Infrastructure यानी Runtime Environment पूरी तरह से समान ही होता है, अत: सामान्‍यत: किसी ASP.NET Application में इन तीनों ही Models से सम्बंधित Resources को बिना किसी प्रकार के Conflict को Face किए हुए समानान्तर रूप से Host किया जा सकता है।

इस Chapter में हम ASP.NETRuntime Environment यानी Core ASP.NET के बारे में ही विस्तार से Discuss करेंगे व जानेंगे कि किसी HTTP Request को Serve करने में ये किस प्रकार से अपना Role Play करता है। इसके द्वारा किसी Web Application को Provide की जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानेंगे। साथ ही हम हमारे Web Application को किसी IIS Web Server पर Publish करने  तथा  IIS Web Server पर Hosted ASP.NET Application को Administer करने के बारे में भी विस्तार से समझेंगे।

ASP.NET Webpages with Razor Syntax in Hindi
ASP.NET and IIS - The Microsoft's Web Server Environment

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।