ASP.NET – The Past, Present and Future

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Web के शुरूआती दौर में HTML, JavaScript आधारित Web Programming Model व उससे सम्बंधित Tools व Languages उस समय के ज्यादातर Programmers के लिए बिल्कुल Unfamiliar व Unknown था।

1990 के दौर में कोई भी Programmer यदि अपनी Website बनाना चाहता था, तो उसे HTML व JavaScript Commands व Objects का प्रयोग करते हुए ही Web Development करना होता था, जो कि उस समय के Programmers के लिए एक बिल्कुल ही नया Programming व Development Model था। क्योंकि उस समय तक Programmers केवल Desktop Level की Programming Languages जैसे कि C/C++ का प्रयोग करते हुए ही Development किया करते थे और ये Pure Programming Languages, Web की HTML जैसी Markup Language व JavaScript जैसी अलग तरह की Client-Side Dynamic Language से बिल्कुल भिन्न थे, जो कि इन Programmers को Web Development करने के लिए एक बिल्कुल नए Programming Model व Languages को सीखने पर मजबूर करते थे।

Webpages के Codes User Interface को Perfect तरीके से Create करने के लिए कोई भी GUI IDE न था, न है न ही हो सकता है, इसलिए उस समय में भी Webpages Create करने के लिए लिखे जाने वाले Markups को सामान्‍यत: Manually ही लिखा जाना होता था। लेकिन क्‍योंकि उस समय Visual Basic को ही Desktop Applications Develop करने के लिए सर्वाधिक Use किया जाता था, अत: उस समय के Programmers और विशेष रूप से Visual Basic Programmers को ये तय करना था कि वे C/C++/Java जैसी Programming Languages सीखते हुए Server-Side Web Programming की और बढें या HTML/CSS/JavaScript जैसी Client-Side Web Programming पर अपना ध्‍यान केन्द्रित करें।

इस Situation को बेहतर तरीके से समझते हुए Microsoft ने 2001 में ASP.NET नाम का नया Web-Development Model Provide किया जो कि .NET Platform पर आधारित ठीक उसी प्रकार का एक Framework है जिस प्रकार से JSP, Java/JRE आधारित Platform पर आधारित है।

चूंकि, ASP.NET को कुछ हद तक Visual Basic Developers को ध्‍यान में रखते हुए ही Develop किया गया था, इसलिए जैसे ही ASP.NET को Launch किया गया, ये एक Successful Web Application Development Framework की तरह बहुत ही तेजी से Market द्वारा Adopt कर लिया गया और वर्तमान समय में High-Level व High-Quality Web Development Framework के रूप ASP.NET एक Stable, Mature Highly Productive Platform की तरह Use किया जाता है।

Microsoft ने समय-समय पर Market की जरूरतों व नई तकनीकों के अनुसार ASP.NET Framework को Extend किया है और Web-Development को आसान बनाने के लिए इसमें नए-नए Features को Included करते हुए इसे Extend किया है, जो कि इसके शुरूआती दिनों में इसका हिस्सा नहीं थे।

उदाहरण के लिए AJAX एक ऐसी तकनीक है, जिसे 2005 के बाद अधिक महत्व दिया जाने लगा था। परिणामस्वरूप ASP.NET के 2005 व बाद के Versions में AJAX को Support करने के लिए कई तरह के एक Built-In Controls को Add किया गया, जो कि पिछले Version में Exist नहीं थे।

इसी तरह से MVC Pattern के काफी Successful होने व Market में काफी ज्यादा उपयोग में लिए जाने की वजह से, Microsoft ने ASP.NET MVC नाम का एक नया Framework भी Create किया है, जो कि ASP.NET Web Forms के Core Platform पर ही आधारित है, लेकिन वर्तमान समय की अलग तरह की Web Requirements को पूरा करने में सक्षम है।

ASP.NET MVC vs Web Forms - Different Use for Different Purpose
What is ASP.NET WebForms

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।