ASP.NET WebForms Limitation – Heavy Page Size

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

ASP.NET WebForms Limitation, Heavy Page Size की वजह से  पैदा होती है, क्‍योंकि ASP.NET WebForms Model पूरी तरह से Statefulness प्राप्त करने हेतु View State नाम के Fundamental Feature पर आधारित है और Microsoft द्वारा Developed ASP.NET MVC Model, जो कि Microsoft द्वारा Modern Web Development Requirements को पूरा करने के लिए Develop किया गया नया Web Development Model है, पर आधारित Development करने वाले Web Developers के लिए ASP.NET WebForms Model का View State एक प्रकार से Puzzle की तरह होता है, जहां उनके लिए इस बात को समझना व ध्‍यान में रखना काफी मुश्किल होता है कि इस Model में प्रत्येक Page विभिन्न Successive HTTP Requests के Across Data Share करता है व एक Stateless Protocol पर आधारित Web को Stateful तरीके से Simulate करते हुए Web Development करने की सुविधा Provide करता है।

View State हमेंशा से ASP.NET WebForms का एक विवादास्‍पद Feature रहा है। हालांकि ASP.NET 2.0 के Launch होने के साथ ही Microsoft ने View State के Implementation में काफी महत्वपूर्ण Internal Changes किए थे, ताकि View State की Size कम से कम रहे और Microsoft ने View State की Size को इस Version में लगभग 40% तक कम करने में सफलता भी प्राप्त की थी।

View State केवल उन Application Model के लिए ही Functional होता है, जो कि ज्यादा से ज्यादा Server Controls पर आधारित होते हैं ताकि Output में Render होने के लिए ज्यादा से ज्यादा Automated HTML Generate हो सकें। लेकिन जब Classic ASP.NET Model का प्रयोग करते हुए ऐसे Application Create करने हों, जिनमें काफी ज्यादा Client-Side Interaction, Separation of Concerns (SoC)Markup Control की  जरूरत हो, तब ASP.NET WebForms के View State Feature यानी ASP.NET WebForms के तीन मुख्‍य Pillar में से View State नाम के एक महत्वपूर्ण Pillar को Use करना ठीक नहीं रहता।

अत: इस प्रकार के Web Applications के लिए Webpage  की Performance, ResponsivenessInteractivity बनाए रखने के लिए इसे पूरी तरह से Ignore कर दिया जाना ही बेहतर होता है। क्योंकि वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा Webpages को RIA Pattern आधारित बनाने के लिए बहुत सारे Client Side Codes का प्रयोग किया जाता है और ऐसे Web Applications में Page की Performance बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा Postbacks को AJAX Calls से Replace कर दिया जाता है।

इस स्थिति में हम WebForms को जरूरत के अनुसार काफी मात्रा में Use कर सकते हैं, क्योंकि हम Postbacks को कम से कम करने के लिए AJAX Calls का प्रयोग कर सकते हैं, जो कि Webpage की Performance को प्रभावित करने वाला सबसे मुख्‍य Factor होता है। लेकिन इस प्रकार के Approach की कुछ Architectural Limitations हैं, जिन्हें Development के दौरान ध्‍यान में रखना जरूरी होता है। (ASP.NET WebForms Limitation)

Separation of Concerns - Just keep Processing & Rendering apart
Advantages of ASP.NET Web Forms in Modern Development

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।