ASP.NET WebForms vs MVC – The Differences

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

ASP.NET MVC, ASP.NET Web Forms से पूरी तरह से अलग Framework है और दोनों ही Frameworks की अपनी विशेषताऐं व कमियां हैं। जब हमें Fast Development की जरूरत होती है, तब हम सामान्‍यत: ASP.NET Web Forms को ही Use कर सकते हैं जबकि Large Scale Enterprise Applications के लिए हमें हमेंशा ASP.NET MVC को Use करना चाहिए।

साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि Web Forms आधारित Web Applications, Search Engine Friendly नहीं होते, जबकि MVC आधारित Web Applications के URL Search Engine Friendly होते हैं।

इसी प्रकार से Web Forms आधारित Web Applications की Size, MVC आधारित Web Applications की तुलना में अिधक बडी होती है, इसलिए MVC आधारित Web Applications की Performance, Web Forms आधारित Web Applications की तुलना में ज्यादा बेहतर होती है।

ASP.NET MVC के लिए User Friendly URLs Create करने के लिए ASP.NET 4 में Routing नाम एक नए Feature को Add किया गया है, लेकिन हम इस Feature का प्रयोग अपने ASP.NET Web Forms आधारित Web Applications हेतु User Friendly URLs Generate करने के लिए भी कर सकते हैं।

ASP.NET MVC, Microsoft द्वारा .NET Framework आधारित एक ऐसा Web Application Development Model है, जिसके अन्तर्गत हमारे Web Application से सम्बंधित सभी Business Rules व Business Codes को Model के रूप में Define किया जाता है, जो कि वास्तव में Backend Database को Represent करता है। जबकि View के रूप में HTML/CSS आधारितWebpages होते हैं, जो कि Backend Data व अन्‍य Content को User के सामने Render करने का काम करते हैं। इसी प्रकार से Controller हमारे पूरे ASP.NET Application की Controlling का काम करता है। यानी Controller Part ही तय करता है कि किस Model से किस प्रकार का Data Retrieve होगा और Dynamically किस प्रकार का View Generate होगा।

ASP.NET MVC Pattern एक ऐसा Programming Model है, जिसे Use करने पर ASP.NET Web Forms Model के लिए Develop किए गए विभिन्‍न Web Forms, Web Controls, View State, PostbacksSession State Concepts पूरी तरह से अनुपयोगी हो जाते हैं। यानी हम यदि MVC Pattern आधारित Web Application Develop करते हैं, तो हमें इन Concepts के बारे में जानने की जरूरत नहीं होती। जबकि यदि हम ASP.NET Web Forms को उपयोग में लेने के बारे में सीखते हैं, तो हमें MVC Pattern के बारे में जानने की जरूरत नहीं रहती। यानी Web Forms व MVC Pattern, दोनों दो अलग तरह के Web Application Development Models हैं, जिनमें से एक को Use करने पर दूसरे के बारे में जानना जरूरी नहीं होता।

फिर भी यदि हमें हमारे Application में निम्न में से किसी Feature की जरूरत होती है, तो हमारे लिए ASP.NET MVC को Use करना, ASP.NET Web Forms को Use करने की तुलना में ज्यादा बेहतर होता है:

Test-Driven Development

ASP.NET MVC Pattern पर आधारित Web Applications में हमारे Application के सभी हिस्से पूरी तरह से एक दूसरे से Separated होते हैं, इसलिए हम हमारे Application के विभिन्न Units को Test करते हुए Create कर सकते हैं, जो कि ASP.NET Web Forms आधारित Web Applications के साथ सम्भव नहीं होता क्योंकि उसके विभिन्न Components आपस में एक दूसरे से Closely Bind होते हैं।

Control over HTML Markup

जब हम ASP.NET Web Forms आधारित Web Application Create करते हैं, तो हमारेWebpages को पूरी तरह से Web Server द्वारा Dynamically Generate किया जाता है। इसलिए हमारे Application के लिए Generate होने ठीक Webpages के HTML Codes पर हमारा कोई विशेष Control नहीं होता। क्योंकि Web Server जरूरत के अनुसार HTML Codes को Web Browser Capabilities के अनुसार Dynamically Modify करता रहा है। जबकि ASP.NET MVC आधारित Web Application के View Part पर हमारा पूरा Control होता है और हम अपने Content को Dynamically Generate होने के बावजूद जिस तरह से चाहें, उस तरह से Render करवा सकते हैं।

यानी जब हम ASP.NET MVC Use करते हैं, तो हमारे Web Application के हर हिस्से पर हमारा पूरा Control रहता है और ये Control उस समय काफी उपयोगी साबित होता है, जब हम हमारे Web Application के Client Side JavaScript Codes को Manually लिखना चाहते हैं अथवा अपने Web Application में jQuery जैसे किसी JavaScript Framework को उपयुक्त तरीके से Use करना चाहते हैं, जो कि ASP.NET Web Forms Application में पूरी तरह से Perfect तरीके से सम्भव नहीं होता।

चूंकि Web Forms, ASP.NET का Core Model है, इसलिए ये पुस्तक मूल रूप से ASP.NET Web Forms पर ही आधारित है और हम इस पुस्तक में केवल ASP.NET Web Forms के विषय में ही जानेंगे। (ASP.NET WebForms vs MVC )

ASP.NET 4 - Microsoft का MVC Model
ASP.NET 4.5 - Multi-Threaded Programming Improvements

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।