Assignment Operator in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Assignment Operator in Java: जैसे हमें 1 से 20 तक की केवल सम संख्‍याएं ही Screen पर Print करवानी हो और हम Loop को एक के क्रम में चलाएं तो हमें if condition को Use करके ये काम करना होगा कि यदि Print होने वाला मान 2 से पूरी तरह भाज्य है, तो वही संख्‍या Print हो शेष नहीं। इस प्रकार का प्रोग्राम बनाने से प्रोग्राम का Loop पूरे 20 बार चलेगा।

जबकि यही काम हम Looping Statement के अंतर्गत Assignment Operator का प्रयोग करके कर सकते हैं, जिसमें Loop का प्रारम्भिक मान 0 कर देना होगा और Loop को एक के क्रम में ना बढा कर, दो के क्रम में बढाया जाएगा।

इसमें Loop के हर चक्र मे Loop चलाने वाले Variable का मान एक-एक ना बढ कर दो-दो बढेगा। इस प्रकार जब किसी Loop को एक के क्रम में ना बढा कर किसी और जैसे दो, दस, बीस या किसी भी अन्‍य क्रम में बढाना या घटाना होता है, तो हम Condition के साथ Increment या Decrement Operator के स्थान पर Assignment Operator का प्रयोग कर सकते हैं।

Looping के दौरान हम यही प्रोग्राम बनाएंगे जिससे यह पूरी प्रक्रिया समझ मे आ जाएगी कि किस प्रकार से Increment या Decrement Operator के स्थान पर प्रोग्राम की जरूरत को समझते हुए Assignment Operators का प्रयोग किया जा सकता है। यदि हमें किसी Variable के मान में क्रम से कोई अन्‍य संख्‍या जोडनी या घटानी हो तो] हम इसे निम्नानुसार भी लिख सकते हैं। माना x = 10 है तो

Mathematical Expression “C” Expression Output
x = x % 3 x %= 3 x = 1
x = x + 2 x += 2 x = 4
x = x + 6 x += 6 x = 8
x = x – 3 x -= 3 x = 7
x = x * 2 x *= 2 x = 20
x = x / 5 x /= 5 x = 2

प्रथम Expression में x के मान 10 मे 3 का भाग दिया गया है और प्राप्त शेषफल को वापस x में store कर दिया गया है। x %=3 का यही मतलब है कि x के मान मे 3 का भाग देकर वह मान वापस x को प्रदान कर दो।

दूसरे Expression में x का मान दो बढाया गया है और पुन: वही मान x को प्रदान कर दिया गया है। यदि इस Expression को किसी Loop में लिख कर Output में x का मान प्राप्त किया जाए तो Output हमें क्रम से 12, 14, 16, 18, 20… संख्‍या प्राप्त होगी जब तक कि प्रक्रिया का अंत ना हो जाए। x +=2 का मतलब भी यही है कि x के प्रारंभिक मान में 2 जोड कर वह मान पुन: x को प्रदान कर दिया जाए।

तीसरे Expression में x के मान में 6 जोड कर पुन: x को दे दिया गया है। x += 6 का भी यही अर्थ है कि x के मान में 6 जोड कर प्राप्त होने वाला मान पुन: x को प्रदान कर दिया जाए। यदि इस Expression को Loop में Use करके Output प्राप्त किया जाए तो Output में क्रम से 16, 22, 28, 34, … संख्‍याएं प्राप्त होंगी। जब तक कि प्रक्रिया का अंत ना हो जाए।

चौथे Expression में ये बताया गया है कि x का जो प्रारम्भिक मान है, उसमें से 3 घटा कर जो मान प्राप्त होता है, वह मान पुन: x को प्रदान कर दिया जाए। x -= 3 Statement का भी यही अर्थ है। यदि इस Expression को Loop में इस्तेमाल किया जाए तो प्राप्त होने वाला Output क्रमश: 7, 4, 1, … होगा।

पांचवे Expression मे ये बताया गया है कि x के मान को 2 से गुणा करके प्राप्त होने वाले मान को पुन: x को दे दिया जाए। इस Expression को भी हम Looping में Use कर सकते हैं।

छठे Expression का ये अर्थ है कि x के मान में 5 का भाग दिया जाए व जो भागफल प्राप्त होता है, उसे पुन: x में भेज दिया जाए। x /= 5 इसी Statement का संक्षिप्त रूप है।

Expression के रूप में Java प्रोग्राम में उपर बताए गए दोनों ही तरह के Expression सही हैं और प्रोग्राम दोनों को मान्‍यता देता है। हम हमारे प्रोग्राम में इन दोनों में से किसी भी तरह के Expression का उपयोग कर सकते हैं।

for Loop in Java
Nested for Loop in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।