Automatic Garbage Collection

 Automatic Garbage Collection: चूंकि हम देख चुके हैं कि विभिन्न Classes के Objects Program के Run Time में new Operator के प्रयोग द्वारा Dynamically Create होते हैं, इसलिए इन Objects की जरूरत ना होने पर इन्हें Destroy होना भी जरूरी होता है, ताकि जो Memory ये Objects Reserve करते हैं, वह Memory कोई अन्‍य Variable या Object Use कर सके। जावा में Memory Releasing का ये काम Automatically होता है। जिस तकनीक द्वारा जावा में ये काम होता है, उसे Garbage Collection कहते हैं।

जब किसी Actual Memory Block के लिए Reference के रूप में कोई Object उपलब्ध नहीं होता है, तब जावा का Compiler ये मानता है कि उस Object की जरूरत नहीं है और Compiler उस Object की Memory को Release कर देता है। जावा में विभिन्न प्रकार से Use होने वाले विभिन्न प्रकार के Objects को Release करने के लिए विभिन्न प्रकार के Operations Implement होते हैं। हमें किसी Object की Memory को Release करने की चिन्ता करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि जावा का Compiler ये काम जरूरत के अनुसार विभिन्न Internal तरीकों से स्वयं ही करता रहता है।

this Keyword in Java
finalize Method in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।