BCNF Normal Form with Simple Example. BCNF means Boyce-Codd BCNF Normal Form.

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

BCNF Normal Form with Simple Example: ज्यादातर Relations के लिए Third Normal Form तक Normalized Relation एक अच्छा Design Objective होता है। इस स्थिति के Relations  InsertionDeletion या Modification Anomalies से Free होते हैं। फिर भी परिस्थितिवश कई बार Third Normal Form के Relations में भी थोडी अलग किस्म की Anomalies होती हैं।

इन Anomalies को BCNFForth Normal Form के Normalization के आधार पर Handle किया जाता है। यदि हमारा Relation Third Normal Form में हो और उसमें कोई Extra Ordinary प्रकार की समस्या ना हो, तो हमारा Relation Automatically BCNFFourth Normal Form में होता है। BCNF की प्रक्रिया को समझने के लिए हम एक उदाहरण ले रहे हैं।

मानलो कि Music Store Organization ये तय करता है कि वह अपने Database में एक और Relation Add करेगा, जिसे वह अपने Music Store के Employee के काम करने के समय को Schedule करने के लिए Use करेगा। हर Employee हर रोज 4-Hour की एक या दो Shift में काम करेगा और हर Shift में एक Employee को Music Store के किसी एक Station (यानी Stock Room में Stock को Manage करने के लिए या फिर Desk के सामने Customer को Handle करने के लिए) पर काम करेगा, जबकि एक Station पर एक Shift में सिर्फ एक ही Employee काम करेगा। अब Schedule को Handle करने के लिए निम्नानुसार एक Relation Design किया जा सकता हैः

Schedule (EmpID, Date, Shift, Station, WorkedShift?)

दिए गए Business Rule के हिसाब से एक Employee एक Shift में एक Station पर काम करेगा, इसलिए इस Relation में दो सम्भावित Primary Keys EmpID + Date + Shift या Date + Shift + Station हो सकती हैं। इस स्थिति में Functional Dependency का Relation निम्नानुसार बनेगाः

EmpID + Date + Shift -> Station, WorkedShift?
Date + Shift + Station -> EmpID, WorkedShift?

एक बात ध्यान में रखें कि ये Functional Dependency Relation उसी स्थिति में सही हैं, जब हर Station पर हर Shift में केवल एक ही Employee काम करता है। ये Schedule Relation Composite Candidate Keys को Show कर रहा है। क्योंकि दोनों ही Candidate Keys में Date व Shift Common हैं। Boyce-Codd Normal Form को किसी Relation में Exist इसी तरह की Characteristics को Handle करने के लिए बनाया गया है।

BCNF Form में होने के लिए किसी भी Relation पर इस नियम का Apply होना जरूरी होता है कि Relation Third Normal Form में हो और Relation के सभी Determinants Candidate Keys हों, तो Relation BCNF Form में होता है। (BCNF Normal Form with Simple Example)

Explain Third Normal Form with Example. Yes, it's explained with example.
Fourth Normal Form Definition with Simple Example

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।