Benefits of EBooks

इस Website पर उपलब्‍ध सभी पुस्‍तकें PDF Format Softcopy EBooks के रूप में हैं। यानी ये सभी पुस्‍तकें Electronic Books हैं, जिन्‍हें आप किसी भी PDF Reader Supported Computer, Laptop, Netbook, Palmtop, Tablet, Mobile आदि पर पढ सकते हैं।

यानी यदि आप इन पुस्‍तकों को खरीदते हैं, तो Softcopy होने की वजह से आप इन पुस्‍तकों को खरीदते ही तुरन्‍त अपने EMail या My Account से Download करके पढ सकते हैं। जबकि इन पुस्‍तकों के अन्‍य Published Books की तरह Printed Hardcopy के रूप में Available नहीं होने की वजह से इन्‍हें किसी भी स्थिति में आपको Home Delivery नहीं किया जा सकता और इसी वजह से आप इन्‍हें Cash on Delivery तरीके से प्राप्‍त नहीं कर सकते, बल्कि आपको Online (CCAvenue or PayUMoneyया Offline तरीके से पहले Payment करना होता है, उसके बाद ही आपको आप द्वारा Order की गई पुस्‍तकों के Download Links आपके EMail या My Account में प्राप्‍त होते हैं।

Softcopy EBooks के कई फायदे हैं जिनमें से एक सबसे मुख्‍य फायदा ये है कि आप इन पुस्‍तकों को अपने किसी भी PDF Supported Device पर कभी भी और कहीं भी पढ सकते हैं। यानी आपको Printed Books की तरह इनका अलग से वजन नहीं उठाना पडता क्‍योंकि ये पुस्‍तकें आपके Mobile या Netbook में किसी भी समय उपलब्‍ध रहती हैं।

चूंकि ये पुस्‍तकें PDF Format Softcopy EBooks के रूप में हैं, इसलिए इन पुस्‍तकों में दिए गए Programs आदि को आप Direct Copy-Paste करके बिना Manual Typing किए हुए रन कर सकते हैं, जिससे आपके Programming सीखने की Speed काफी तेज हो जाती है, जबकि Printed Books में दिए गए Programs को आपको हमेंशा Manually Type करके Run करना पडता है, जिससे आपके Programming सीखने की Speed काफी कम हो जाती है।

अन्‍य तरीके से देखा जाए, तो Programming Languages पूरी तरह से Practical Approach पर आधारित होते हैं, इसलिए Hardcopy Printed Books द्वारा आप कभी भी किसी भी तरह की Programming को Theoretically सीख ही नहीं सकते, क्‍योंकि जब भी आपको किसी Programming Concept को Clear करना होगा, आपको Computer की जरूरत होगी, ताकि आप उस Particular Language के Program Codes को Compile व Run करके उनका Effect देख सकें और जब आप अपना Computer Use किए बिना Programming सीख ही नहीं सकते, तो फिर Hardcopy Printed Books का कोई औचित्‍य ही नहीं रह जाता।

क्‍योंकि जब आप Hardcopy Books पढते हैं, तब आप Program Run नहीं कर सकते और जब तक आप Program Run नहीं करते, तब तक आप Programming Concepts को ठीक से समझ ही नहीं सकते और जब आप अपने Programming Concepts को ठीक से Clear करने के लिए अपना Computer Use करते हैं, तब आप इन Hardcopy Printed Books को नहीं पढ सकते।

यानी Programming जैसे Practical Approach पर आधारित Concepts को समझने के लिए Computer को Use करना जरूरी है और Computer व Hardcopy Printed Books, दोनों को एक साथ Use करना सम्‍भव नहीं है, क्‍योंकि जब आप Computer Use कर रहे होते हैं, तब बेहतर यही होता है कि आप किसी EBook के Codes को Copy-Paste करके Programming सीखें, जिसमें किसी भी तरह की Typing Related Mistakes न हो जो कि किसी भी Program में होने वाली सबसे ज्‍यादा Common Mistake होती है। जबकि यदि आप Hardcopy Printed Book Use करते हुए अपने Computer पर Manual Typing द्वारा Program Create करेंगे, तो निश्चित रूप से आपका कभी भी कोई भी Program Compile व Run नहीं होगा, क्‍योंकि Manually Program Typing करते समय निश्चित रूप से Syntactical Errors रहेंगी ही।

इतना ही नहीं, Hardcopy Printed Books को खरीदने के बाद उन्‍हें Maintain भी करना पडता है। यानी आपको उनकी देखभाल भी करनी पडती है, ताकि आग, पानी व अन्‍य तरीके से इन पुस्‍तकों को नुकसान से बचाया जा सके। साथ ही इनके लिए आपको अपने घर में Extra Space भी देना पडता है। जबकि आपके लिए जब इन पुस्‍तकों का उपयोग खत्‍म हो जाता है, तब भी आपको इन्‍हें Maintain करना पडता है।

उदाहरण के लिए BCA या O-Level करते समय आपने जिन Hardcopy Printed Books को खरीदा था, उनकी जरूरत A-Level करते समय नहीं होगी। परिणामस्‍वरूप हो सकता है कि आप इन पुस्‍तकों को बेंच दें। लेकिन यदि आप भविश्‍य में कभी PGDCA या MCA करेंगे, तो उनमें से कुछ पुस्‍तकों की जरूरत आपको फिर से पडेगी। उस स्थिति में आपको वे पुस्‍तकें फिर से खरीदनी पड सकती हैं।

जबकि Softcopy PDF EBooks को आप कई जगहों पर Copy करके रख सकते हैं, जिनकी आपको अपने Lifetime में जब भी जरूरत हो, उपयोग में ले सकते हैं और इन्‍हें Maintain करने के लिए आपको अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं होती। यहां तक कि यदि किसी कारणवश आपकी ये Softcopy EBooks पूरी तरह से Damage, Destroy या Miss हो जाऐं, तब भी आप अपनी इन Purchased EBooks को BccFalna.com द्वारा फिर से प्राप्‍त कर सकते हैं, जिनके लिए आपको फिर से दुबारा कोई Payment करने की जरूरत नहीं होती। बस हमें Call / Miss Call कीजिए, अपनी Purchase की गई पुस्‍तकों की जानकारी दीजिए, और उन पुस्‍तकों के Download Links फिर से प्राप्‍त करके उन्‍हें फिर से Download कर लीजिए।

इतना ही नहीं, एक Hardcopy Printed Book Publish करने के लिए कितने कागज की जरूरत होती है और उस कागज को बनाने के लिए कितने पेड काटने पडते हैं, ये भी एक महत्‍वपूर्ण बात है। क्‍योंकि यदि समय रहते पेडों को काटना बन्‍द नहीं किया, तो एक समय आएगा, जब हम सभी को जिन्‍दा रहने के लिए अपने कन्‍धे पर Oxyzen Cylinder बांधकर घूमना पडेगा और पेडों की सबसे ज्‍यादा कटाई होती है, कागज बनाने के लिए। इसलिए कागज का इस्‍तेमाल कम से कम करके आप भी पर्यावरण को जीवन जीने लायक बनाए रखने में भागीदार बन सकते हैं और ये भी एक प्रकार की राष्‍ट्रीयता व देश भक्ति ही है। यहां तक कि विकसित देशों में तो अब कागज का इस्‍तेमाल करना लगभग बन्‍द ही कर दिया गया है और काफी सम्‍भावना है कि जल्‍दी ही हमारे देश में भी कागज का इस्‍तेमाल कम से कम करने के लिए सबकुछ Online कर दिया जाएगा, जहां हर Data व Information Computer System, Mobile, Tablet PC जैसी Devices पर Virtually Electronic Format में ही Stored रहेंगे।

लगभग सभी पुस्‍तकों के Content समय-समय पर Update व Modify होते रहते हैं। परिणामस्‍वरूप यदि आप Printed Book खरीदते हैं, तो हर Updated Version को प्राप्‍त करने के लिए आपको वह पुस्‍तक फिर से खरीदनी पडती है, जबकि हमारी Website पर उपलब्‍ध सभी PDF Format EBooks में जब भी कोई Modification किया जाता है, तो आपको बिना कोई Extra Charge किए हुए हम आपको आपकी खरीदी गई पुस्‍तक का हर Updated Version Lifetime Free देते हैं।

PDF EBooks होने की वजह से इन पुस्‍तकों में आपको जो भी Pages अपनी जरूरत के अनुसार महत्‍वपूर्ण लगते हैं, आप केवल उन्‍हीं Pages का Printout प्राप्‍त कर सकते हैं, जबकि Printed Books के महत्‍वपूर्ण Pages को या तो आपको Manually Notebook में Write करना पडता है अथवा Photocopy करवाना पडता है। यानी यदि आप Student हैं और इन पुस्‍तकों द्वारा अपने Degree Level Subjects की तैयारी कर रहे हैं, तो भी ये PDF Format EBooks आपके Personal Notes Create करने के लिए भी काफी उपयोगी साबित होती हैं।