bool and char Data Types

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Boolean Data Type

Real World में भी हम देखते हैं कि कई सवालों के जवाब केवल हां या ना में दि, जाते हैं। जैसे कि कमरे का बल्ब चालू है या नहीं, Computer पर Internet चलता है या नहीं, तुम बाजार गए थे या नहीं, आदि।

इसी प्रकार से Computer में भी हमें कई बार इस प्रकार के मानों को Store करना पडता है जो केवल हां या ना अथवा सत्य या असत्य को ही Represent करते हैं। इस प्रकार के मानों को Computer में Store करने के लिए हम Boolean Data Type का Identifier Create करते हैं।

लेकिन Boolean Data Type व Integer Data Type के बीच किसी तरह का Conversion नहीं होता। यानी Boolean true, Integer के 1 के समान नहीं होता और Boolean false, Integer के 0 के समान नहीं होता।

bool isGameOver;

यदि हम किसी Boolean Variable को Console पर Display करें, तो हमें Return Value के रूप में “True” या “False” String Display होता है। साथ ही हम Boolean Value true/false को किसी भी तरह के Conditional Statement में Directly Use कर सकते हैं। जैसे:

if( isGameOver == true ) { . . . }

इसी तरह से विभिन्न Relational Operators, जिनके बारे में हम अगले Section में जानेंगे, भी True या False के रूप में Boolean Value Return करते हैं।

Character Data Type

कई बार हमें Computer में केवल एक ही Unicode Character Store करना होता है। केवल एक Character को Computer में Store करने के लिए हम C# के char Keyword का प्रयोग करके Identifier Create करते हैं।

चूंकि Unicode Characters 16-Bit के होते हैं, इसलिए char Data Type एक 16 Bit Unsigned Value के रूप में Character को Store करता है। हम Character प्रकार का Variable निम्नानुसार Create कर सकते हैं-

char firstInitial, middleInitial, lastInitial;

Unicode Characters द्वारा हम दुनियां की किसी भी भाषा के किसी भी Character को Computer Program द्वारा Represent कर सकते हैं। जब हम इस प्रकार का Variable Declare करते हैं, तो हम इसमें “C/C++” Programming की तरह किसी Character के ASCII Code को Integer Value के रूप में Store नहीं कर सकते। बल्कि C# में char प्रकार के Variable में हमें हमेंशा Single Quotes के बीच ही किसी Single Character को Assign या Initialize करना होता है। जैसे:

char firstInitial, middleInitial, lastInitial;
firstInitial = ‘K’;
middleInitial = ‘C’;
lastInitial = ‘M’;

जबकि यदि हम उपरोक्त Character Variables में ही निम्नानुसार ASCII Value Assign करें:

firstInitial = 75;
middleInitial = 68;

तो C# Compiler Error Generate करेगा, क्योंकि C# में char Type का Variable Unicode Character ही Accept कर सकता है, ASCII Code नहीं। (bool and char Data Types)

Difference between float and double
var Keyword in C#

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।