C Reserved Words – Keywords in C

C Reserved Words – Keywords in C: ”सी” को शुरू करने से पहले इसके कुछ आधारभूत अवयवों को जान लेना बहुत जरूरी है। कुछ खास तरह की Statements को लिखने के लिये विभिन्न प्रकार के Operators व Expressions की जरूरत होती है। हर भाषा में कुछ खास Statements व उनको लिखने के कुछ खास तरीके होते हैं। ये ही बात ”सी” भाषा पर भी लागू होती है। इस अध्याय में हम ”सी” के आधारभूत अवयवों के बारे में जानेंगे।

“C” Character Set

प्रत्येक भाषा में चिन्हो, अंकों, अक्षरों का एक समूह होता है। इन चिन्हो, अंकों व अक्षरों को एक विशेष क्रम में रखने पर एक शब्द बनता है जिसका कि अपना एक खास अर्थ होता है। जैसे र्‌ + अ + म्‌ मिलकर राम शब्द बनाते हैं जिसका अपना एक अर्थ होता है। इसी तरह ”सी” में भी कुछ खास चिन्हो, अंको व अक्षरों को मान्यता दी गई है, जिनके मिलने से कुछ खास अर्थ निकलते हैं जिन्हे वास्तविक तौर पर सिर्फ कम्प्यूटर ही समझता है। इन चिन्हो, अंकों व अक्षरों के समूह को ”सी” भाषा का ”सी” केरेक्टर सेट कहा जाता है, जो कि निम्नानुसार होता हैः

1Uppercase व Lower case की पूरी Alphabet
20 से 9 तक के अंक
3White Space Characters जैसे (Blank Space, H-Tab, V-Tab, Form Feed, New Line Character, Carriage Return)
4Special Characters
1,Comma2;Semi Colon
3:Colon4?Question Mark
5.Dot6Single Quote
7Double Quote8|V-Bar
9$Dollar Sign10#Pound Sign
11&Ampersand12*Asterisk
13(Left Parentheses14)Right parentheses
15[Left Bracket16]Right Bracket
17{Left Curly Brace18}Right Curly Brace
19<Less Then Sign20>Greater Then Sign
21Blank22=Equal to
23Back Slash24/Slash
25_Under Score26%Percent 
27~Tilde28^Upper Carat
29+Plus30Minus
31!Exclamation mark

इस सारणी में हमने जितनी भी Characters को दर्शाया हैं, उन सभी Characters को हम एक “C” Program में समय-समय पर व जरूरत के आधार पर Use कर सकते हैं।

“C” Tokens

जिस प्रकार से शब्द, किसी भी पैराग्राफ की वह लघुत्तम इकाई होती है, जिसमें एक विशेष अर्थ विधमान रहता है, ठीक इसी तरह इस भाषा में भी एसे ही कुछ शब्द, चिन्ह आदि हैं, जो स्वतंत्र रूप से अपना कुछ अर्थ रखते हैं। ”सी” भाषा की वह लघुत्तम इकाई जो स्वतंत्र रूप से अपना कोई अर्थ रखती है, ”सी” टोकन्‌ कहलाती है। ”सी” भाषा में पांच तरह के ”सी” टोकनस्‌ होते हैं, जिन्हे निम्नानुसार समझाया गया हैः

C Reserved Words या Keywords in C

”सी” भाषा के कुछ शब्दों को Reserve रखा गया है। इन शब्दों का C Compiler के लिए Special Meaning होता है, इसलिए इन्हें Keyword या Reserve Words कहते हैं। हर Reserve Word का अपना एक Special Meaning होता है और हर Reserve Word को किसी विशेष परिस्थिति में विशेष काम को पूरा करने के लिए ही Use किया जाता है। हम किसी Reserve Word को किसी सामान्य Identifier की तरह Use नहीं कर सकते हैं।

C भाषा में निम्नानुसार 36 Keywords Define किए गए हैं। कुछ Compilers में इनकी संखया 32 ही होती है तो कुछ Compilers में इनकी संखया 36 से ज्यादा भी हो सकती है।

1auto 2break3case4char
5const6continue7default8do   
9double10else 11enum 12extern
13float14for  15goto 16if   
17int  18long 19register20return
21short22signe23static24struct
25switch26typedef27union28unsigned
29void30while31asm32fortran
33pascal34huge 35far36near

लगभग सभी Programming Languages में इन नामों को Common रूप से Reserved रखा गया है। जबकि अलग-अलग Programming Languages में जरूरत के अनुसार और भी नए Words को Keywords के रूप में Reserved रखा गया है, जिन्‍हें Keywords के नाम से जाना जाता हैं।

C Programming Language मूल रूप से पांच Basic Elements पर आधारित है, जिसमें से Keywords/Reserved Words केवल एक Element है। इसके अलावा Identifiers, Constants, Variables, Literals, Operators जैसे कई और Basic Elements / Sub-Elements हैं, जिनके बारे में अच्‍छी तरह से समझे बिना न तो C Language को ही ठीक से समझा जा सकता है न ही किसी अन्‍य Programming Language को, क्‍योंकि ये Basic Elements न केवल C Language बल्कि किसी भी अन्‍य Programming Language में समान रूप से Exist होते हैं।

इसलिए एक अच्‍छा C Programmer बनने के लिए इन Programming Elements को बेहतर तरीके से समझने के लिए C Programming Language in Hindi पुस्‍तक को उपयोग में लिया जा सकता है, जो कि काफी सरल भाषा में व विभिन्‍न प्रकार के Real Life Example Programs को Discuss करते हुए विभिन्‍न प्रकार के Programming Concepts को समझाते हुए लिखी गई है और नए Programmers के लिए तो निश्चित रूप से ये पुस्‍तक काफी ज्‍यादा उपयोगी है। (C Reserved Words – Keywords in C)

C Language Questions
Difference between Variable and Constant in C Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All EBooks

सभी हिन्दी EBooks के DEMO DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।