C# Console Application Example

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

C# Console Application Example: चूंकि, C# में विभिन्न प्रकार के Input/Output Operations को Perform करने से सम्बंधित सारी Functionalities को System Namespace की Console नाम की Class द्वारा Handle किया जाता है।

इसलिए इससे पहले कि हम आगे बढें, हमारे लिए InputOutput से सम्बंधित कुछ Methods को ठीक तरह से समझ लेना उपयोगी होगा, ताकि विभिन्न प्रकार के C# Programming Concepts को समझने के लिए हम आसानी से Input/Output Related Functionalities को Use करते हुए उपयोगी Programs बना सकें।

.NET Framework में Defined System.Console Class भी एक काफी बडी Class है, जिसमें Console IO से सम्बंधित बहुत सारे Data Members व Methods को Define किया गया है और इन Properties Methods को Use करके हम एक Good Looking व Powerful Console Application Develop कर सकते हैं।

C# की इस Console Class में Data Reading के लिए तीन व Writing के लिए 2 Methods को Define किया गया है, जो कि निम्नानुसार हैं:

Read() ReadKey() ReadLine() 

Write() WriteLine()

इस Class में Input से सम्बंधित केवल ReadKey() Method को Override किया गया है, जबकि Output से सम्बंधित दोनों Write()WriteLine() Methods को कई तरह के Data को Output करने के लिए कई तरह से Override किया गया है।

.NET Framework की विभिन्न Assemblies और उन Assemblies में Compiled विभिन्न Namespaces और हर Namespace में Defined विभिन्न Types की Detailed Information प्राप्त करने के लिए हम Visual Studio या C# Express Edition के Object Browser Utility का प्रयोग कर सकते हैं, जिसे IDE के View Menu में “Object Browser” नाम के Option को Click करके Activate किया जा सकता है।

जैसाकि निम्न चित्र द्वारा हम समझ सकते हैं कि Left Side में हमें Currently Selected mscorlib.dll Assembly में Exist विभिन्न Types दिखाई दे रहे हैं, जबकि Left Side में Currently Selected Console Class के सभी Members की List को हम Right Side में देख सकते हैं।

साथ ही इस Right Side में दिखाई देने वाले Members की List में हम जिस Member को Select करते हैं, उस Member से सम्बंधित Specific Description जैसे कि Syntax, Summary, Return ValueExceptions आदि की जानकारी प्राप्त हो जाती है।

C# Console Application Example - Hindi

C# Console Application Example – Hindi

जैसाकि हमने कहा कि Write()WriteLine() दोनों Methods के कई Overloaded Variations हैं, जिन्हें हम उपरोक्त चित्र में दिखाए अनुसार Object Browser द्वारा देख सकते हैं। लेकिन फिर भी इन दोनों Methods में केवल एक ही मूल अन्तर है और वह ये है कि Write() Method Use करने पर Method के Execute होने के बाद C# Compiler Cursor को New Line में Move नहीं करताए जबकि WriteLine() Method को Use करने पर, Method के Execute होने के बाद C# Compiler Cursor को New Line में Move नहीं कर देता है।

यानी Write() Method Automatically New Line नहीं लेता बल्कि यदि Output Show करते समय New Line की जरूरत हो, तो New Line लेने के लिए हमें “\n” Backslash Character Constant का प्रयोग करना जरूरी होता है। जबकि WriteLine() Method को Use करने पर जैसे ही ये Method Execute होता है, इस Method के बाद लिखा गया Content, Output में अगली Line में ही Display होता है।

इसी तरह से यदि हमें Keyboard से केवल एक Character को Read करना हो, तो हम Read() या ReadKey() Method को Use करते हैं। लेकिन यदि हमें Keyboard से पूरी Line को यानी जब तक User Enter Key Press नहीं करता तब तक लिखे गए सभी Characters को Read करना हो, तो हम ReadLine() Method को Use करते हैं। चलिए, एक और उदाहरण Program द्वारा इन दोनों Methods की Working व Use को समझने की कोशिश करते हैं।

// File Name: ConsoleReadWrite.cs
using System;

namespace CSharpFundamentals{
	class ConsoleReadWrite{
		private static void Main(string[] args)
		{
			Console.Write("Enter your Name:");
			Console.WriteLine("Hello! {0}. How are you?", Console.ReadLine()); 
		}
	}
}

// Output:
	Enter your Name:Kuldeep
	Hello! Kuldeep. How are you?

जब इस Program को Compile करके Run किया जाता है, तो CLR सबसे पहले Main() Method पर पहुंचता है, जहां उसे निम्न Statement मिलता है:

    Console.Write(“Enter your Name:”);

इस Statement में हमने Write() Method को Use किया है, इसलिए इस Method के Execute होने के बाद Screen पर निम्नानुसार एक Message Display होता है:

        Enter your Name:

लेकिन Cursor अगली Line में Move नहीं होता। बल्कि इस Line के Code के Execute होते ही तुरन्त निम्नानुसार अगली Line का Code Execute हो जाता है:

        Console.WriteLine(“Hello! {0}. How are you?”, Console.ReadLine());

इस Code Line में हमने WriteLine() Method के अन्दर ही Console.ReadLine() Method को Call किया है। चूंकि किसी भी Programming Language में Inner Parenthesis की Priority हमेंशा सर्वाधिक होती है, इसलिए इस Code में सबसे पहले निम्न Code Execute होता है:

        Console.ReadLine()

ये Code Execute होते ही CRL Keyboard से तब तक Type किए जाने वाले Characters को Read करता है, जब तक कि User Keyboard के “Enter Key” को Press नहीं करता। जैसे ही User Keyboard पर स्थित “Enter Key” को Press करता है, ये Method Terminate हो जाता है और Input किए गए सारे Characters Computer की एक Temporary Memory में Store हो जाते हैं, जो कि WriteLine() Method में Current Position पर उपलब्‍ध रहते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हम “Kuldeep” नाम को Keyboard से Input करते हैं, जैसाकि पिछले Program के Output में दिखाया गया है, तो ये नाम हमारे पिछले Statement में Console.ReadLine() Method की Position पर निम्नानुसार उपलब्‍ध रहता है:

        Console.WriteLine(“Hello! {0}. How are you?”, “Kuldeep” );

C# हमें Numerical Numbers के माध्‍यम से वह Position Specify करने की सुविधा Provide करता है, जहां पर हम Keyboard से Input की जाने वाली String को Place करना चाहते हैं।

उपरोक्त Code Line में हम {0} Position पर हम ReadLine() Method द्वारा Read होने वाली String को Display करना चाहते हैं। इसलिए जब Console.WriteLine() Statement Execute होता है, तो हमें निम्नानुसार Output प्राप्त होता है:

        Hello! Kuldeep. How are you?

जहां हम देख सकते हैं कि Keyboard से Input किया गया नाम Exactly उसी Position पर है, जहां पर {0} Numerical Position को Specify किया गया था।

WriteLine() Method में हम जितने चाहें, उतने Numerical Positions को Specify कर सकते हैं, जबकि एक से ज्यादा Numerical Position को Specify करने पर हमें केवल Numerical Numbers को Incremented Form में Specify करना होता है।

// File Name: ConsoleWriteLineMultipleArguments.cs
using System;

namespace CSharpFundamentals
{
    class ConsoleWriteMultipleArguments
    {
        private static void Main(string[] args)
        {
            Console.WriteLine("Hello! {0}. Next year you would be {1} year old.", "Kuldeep", 32);
        }
    }
}

// Output:
	Hello! Kuldeep. Next year you would be 32 year old.

इस Example Program में हमने Console.WriteLine() Method में दो Numerical Positions को Define किया है, जहां {0} Position पर पहला Argument Value “Kuldeep” Place हो जाता है, जबकि {1} Position पर दूसरा Argument Value 32 Place हो जाता है। परिणामस्वरूप हमें उपरोक्तानुसार Output प्राप्त होता है।

यदि हम चाहें तो Console.WriteLine() Method में समान Placeholder Number को Multiple Times Repeat भी कर सकते हैं। जैसे:

// File Name: ConsoleWriteLineSamePlaceholderNTimes.cs
using System;
namespace CSharpFundamentals
{
    class ConsoleWriteLineSamePlaceholderNTimes
    {
        private static void Main(string[] args)
        {
            Console.WriteLine("Number {1}, Number {0}, Number {0}, Number {1}, ", 10, 100);
        }
    }
}

// Output:
	Number 100, Number 10, Number 10, Number 100

जैसाकि इस Output द्वारा हम समझ सकते हैं कि हम WriteLine() Method में एक ही Placeholder को कई बार Use कर सकते हैं, जैसाकि उपरोक्त Program में किया गया है। जबकि Placeholder को Repeat करने पर हमें उनसे Associated Values को Repeat करने की जरूरत नहीं होती। साथ ही Placeholder {0} हमेंशा First Parameter को ही Represent करता है, भले ही हमने उसे Console.WriteLine() Method में किसी भी स्थान पर क्यों न Specify किया हो।

C# के इस System.Console.WriteLine() Method की एक और विशेषता है कि हम इसे Exactly Java के System.out.println() Method की तरह Use कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि हम चाहें तो ConsoleReadWrite.cs Program को हम निम्नानुसार तरीके से भी Create कर सकते हैं:

// File Name: UsingConsoleWriteLineLikeJavaPrintLn.cs
using System;

namespace CSharpFundamentals
{
    class UsingConsoleWriteLineLikeJavaPrintLn
    {
        private static void Main(string[] args)
        {
            Console.Write("Enter your Name:");
            Console.WriteLine("Hello! " + Console.ReadLine() + ". How are you?");
        }
    }
}

// Output:
	Enter your Name:Kuldeep
	Hello! Kuldeep. How are you?

और जैसाकि हम इस Program के Output द्वारा समझ सकते हैं कि दोनों ही Programs का Output Exactly एक समान है, जो इसी बात का Indication है कि हम System.Console.WriteLine() Method को Exactly Java के System.out.println() Method की तरह Use कर सकते हैं।

Format String

WriteLine() Method के साथ हम कई तरह के Format Parameters Specify करके Output को ज्यादा बेहतर तरीके से Display कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए हमें Format String को Use करना होता है, जिसका General Form निम्नानुसार होता है:

        {argument-number, width: format}       

argument-number के रूप में हम 0 Based Number को Specify करके ये तय करते हैं कि किस Position के Argument के मान को Current Position पर Display करना है। जबकि width Argument के रूप में हम Displayed Field की Minimum Width को Specify करते हैं तथा format के रूप में हम उस Format Value को Specify करते हैं, जिसके अनुसार हम Output को Display करना चाहते हैं।

widthformat दोनों ही Parameters Optional हैं। इसलिए पिछले Programs में हमने इसे {0}, {1} के Format में Use किया है। जबकि यदि हम इसे पिछले Program को ही Modify करते हुए निम्नानुसार Specify करें:

// File Name: ConsoleWriteLineFormattedOutput.cs
using System;

namespace CSharpFundamentals
{
    class ConsoleWriteLineFormattedOutput
    {
        private static void Main(string[] args)
        {
            Console.WriteLine("Name:{0, 20} \nEMail: {1, 20}", "Rajesh", "rajesh@gmail.com");
        }
    }
}

// Output:
	Name: Rajesh 
	EMail:  rajesh@gmail.com

जब हम इस तरह से WriteLine() Method में Format String Specify करते हैं, तो Method में Specified Parameters, Display होने से पहले 20 Characters की Space Reserve करते हैं और फिर Right Side से Content Display होना शु: होते हैं।

किसी भी अन्‍य Programming Language की तरह ही C# के भी अपने कुछ Fundamental Programming Constructs हैं, जिन्हें अगले कुछ Sections में Discuss किया जा रहा है। ये Fundamental Programming Constructs लगभग पूरी तरह से C/C++Java के समान हैं। इसलिए यदि आप इन तीनों में से किसी भी Programming Language को ठीक से जानते हैं, तो आपको इन Concepts को समझने में बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा। (C# Console Application Example)

C Sharp Basics - C# Sample Program
Constants in C# - Variables in C#

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।