C# Decimal Literal, String Literal and Keywords

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

C# Decimal Literal: C# में Fixed Values को Literals के नाम से जाना जाता है, जिन्हें Human Readable Form में Represent किया जाता है। उदाहरण के लिए 100 एक Literal है और किसी भी Programming Language में Literals को विभिन्न प्रकार के Data को Represent करने के लिए Use किया जाता है।

C# Literals किसी भी Simple Type को Represent करते हैं और जिस तरह से Literal को Represent किया जाता है, वह पूरी तरह से Literal के Type पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए Character Literal को हमेंशा Single Quotes के बीच Specify किया जाता है। जैसे:

        ‘a’,  ‘#’, ‘%’, ‘1’

इसी तरह से Integer Literals को भी निम्नानुसार तरीके से Specify किया जा सकता है:

100, 1, 50, 600000

जबकि Floating Point Literals को निम्नानुसार Represent कर सकते हैं:

10.0, 1.65, 50.98, 60.000120

C# में Integer Literals को मूलत: int, uint, longulong Keywords द्वारा Specify किया जाता है। जबकि Long (long) Type के Literal को Specify करने के लिए हमें Value के बाद Suffix के रूप में “l” या “L” को Specify करना जरूरी होता है। जैसे:

100L, 1L, 50l, 600000l

इसी तरह से Unsigned Integer (uint) Type के Literal को Specify करने के लिए हमें Value के बाद Suffix के रूप में “u” या “U” को Specify करना जरूरी होता है। जैसे:

100u, 1u, 50U, 600000U

जबकि Unsigned Long Integer (ulong) Type के Literal को Specify करने के लिए हमें Value के बाद Suffix के रूप में “ul” या “UL” को Specify करना जरूरी होता है। जैसे:

100ul, 1ul, 50UL, 600000UL

इसी तरह से Float (float) Type के Literal को Specify करने के लिए हमें Value के बाद Suffix के रूप में “f” या “F” को Specify करना जरूरी होता है। जैसे:

10.4570f, 1.564f, 5.560F, 60000.0F

इसी तरह से Double (double) Type के Literal को Specify करने के लिए हमें Value के बाद Suffix के रूप में “d” या “D” को Specify करना जरूरी होता है। जैसे:

10.4570d, 1.564D, 5.560D, 60000.0d

जबकि Decimal (decimal) Type के Literal को Specify करने के लिए हमें Value के बाद Suffix के रूप में “m” या “M” को Specify करना जरूरी होता है। जैसे:

10.4570M, 1.564m, 5.560M, 60000.0m

हालांकि Integer Literals स्वयं ही Default रूप से int, uint, long या ulong Type की Value Create करते हैं। फिर भी इन्हे byte, sbyte, short या ushort Type की Value द्वारा Assign किया जा सकता है।

Hexadecimal Literals

Decimal Values के अलावा Computer Programs में Hexadecimal Values को भी बहुत Use किया जाता है क्योंकि Computers, Decimal Numbers की तुलना में Hexadecimal Numbers को ज्यादा बेहतर तरीके से व ज्यादा तेजी से Process करते हैं।

जबकि Hexadecimal Numbers में 0 से 9 तक की Digits के अलावा A, B, C, D, E,F Characters भी किसी Decimal Number को Represent करने का काम करते हैं और C# में भी Hexadecimal Literals को Represent करने के लिए Literal से पहले 0x या 0X Prefix का प्रयोग किया जाता है। जैसे:

color = 0xFF;      // 255 in Decimal
code = 0X1d;      // 30 in Decimal

Character Escape Sequences or Backslash Character Constant

हालांकि किसी भी Character को Single Quotes के बीच Enclose करके हम किसी भी Printing Character को Character Literal के रूप में Represent कर सकते हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे Special Character Literals होते हैं, जिन्हें Represent करने के लिए हमें Single Quotes के बीच एक Backslash Specify करने के बाद उन Characters को Specify करना होता है और इस प्रकार के Characters Programming के दौरान Special Effect Display करते हैं।

उदाहरण के लिए यदि हमें Console Output में किसी Text के पहले या बाद में Tab Key के बराबर Whitespaces छोडना हो या हमें किसी Text को Console की अगली Line में Display करना हो, तो हमें क्रमश: ‘\t’ या ‘\n’ Character Literal का प्रयोग करना पडता है।

इस प्रकार के Special Characters को Backslash Character Constant या Escape Sequence Characters के नाम से जाना जाता है। C# में Supported विभिन्न Backslash Character Constants निम्नानुसार हैं:

Escape Sequence Description
\a Alert (bell)
\b Backspace
\f Form feed
\n New line (linefeed)
\r Carriage return
\t Horizontal tab
\v Vertical tab
\0 Null
\’ Single quote
\” Double quote
\\ Backslash

String literals

C# में Strings यानी Continuous Sequence of Characters को भी Literal के रूप में Define किया जाता है, जिसे String Literal कहते हैं और String Literals को हमेंशा Double Quotes के बीच Specify किया जाता है। जैसे:

        “This is the demo of String Literal.”

C/C++ व Java Programming Language की तरह ही System.Console.WriteLine() या System.Console.Write() Method में Specify किए जाने वाले String Literal के बीच हम हमारी जरूरत के अनुसार किसी भी Escape Sequence Character को Specify कर सकते हैं और अपनी जरूरत के अनुसार Console Output Generate कर सकते हैं।

C# में Verbatim String Literal नाम का एक और Literal Define किया गया है। इस Literal में हम String की शु:आत में एक @ Symbol का प्रयोग करते हैं और इस Symbol का प्रयोग करने के बाद हम System.Console.WriteLine() Method में जिस तरह से अपनी String को Specify करते हैं, वह String Exactly उसी Formatting में हमें Console Output पर Display होता है। हालांकि हम Verbatim String Literal द्वारा Specified String में भी अपनी जरूरत के अनुसार Escape Sequence Literals का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे:

Console.WriteLine(
@"This is the
                demo of
                String
Literal.");

यदि हम इस Statement को किसी C# Console Program में Specify करें, तो हमें प्राप्त होने वाला Output कुछ निम्नानुसार होता है:

// Output:
This is the
                demo of
                String
Literal.

लेकिन जब हम इस Literal का प्रयोग करते हैं, तब हम Double Quotes को Display करने के लिए ‘\”’ Backslash Character Constant का प्रयोग नहीं कर सकते, बल्कि Double Quotes प्राप्त करने के लिए हमें Double Quotes को दो बार Specify करना पडता है। जैसे:

       Console.WriteLine(
@"This is the
                demo of
                ""String""
Literal.");

यदि हम इस Statement को किसी C# Console Program में Specify करें, तो हमें प्राप्त होने वाला Output निम्नानुसार होता है:

// Output:
This is the
                demo of
                "String"
Literal.

जहां हम देख सकते हैं कि “String” शब्द Double Quotes के बीच Enclosed है। सरल शब्दों में कहें तो Verbatim String Literal वास्तव में HTML के <pre> Element की तरह काम करता है, जिसमें हम Text को जिस तरह की Formatting के साथ Program में लिखते हैं, Output में भी वह Text हमें उसी Formatting में दिखाई देता है।

Keywords – Reserved Words

किसी भी Programming Language में Keyword या Reserved Words कुछ ऐसे Words होते हैं, जिनका Compiler के लिए विशेष Meaning होता है और जब भी Compiler को कोई Keyword मिलता है, वह उस Keyword से Associated Specific Fixed Task को Perform करता है।

उदाहरण के लिए जब भी कभी Compiler को हमारे Program में int Keyword मिलता है, Compiler Computer की Memory में 4 Byte की Memory Reserve कर देता है। इसी तरह से Compiler को जब भी कभी class Keyword मिलता है, Compiler समझ जाता है कि उसे किसी Real World Object को Represent करने हेतु एक नया User Defined Data Type Create करना है।

विभिन्न Programming Languages की तरह C# में भी बहुत सारे Keywords को Define किया गया है, जिनमें से ज्यादातर C/C++ व Java के Keywords के समान ही हैं। विभिन्न C# Keywords की List को हम निम्नानुसार सारणी द्वारा द्वारा Represent कर सकते हैं।

abstract as base bool break
byte case catch char checked
class const continue decimal default
delegate do double else enum
event explicit extern false finally
fixed float for foreach goto
if implicit in int interface
internal is lock long namespace
new null object operator out
override params private protected public
readOnly ref return sbyte sealed
short sizeof stackalloc static string
struct switch this throw true
try typeof uint ulong unchecked
unsafe ushort using virtual void
volatile while

सामान्‍यत: Keyword को कभी भी Identifier की तरह Use नहीं किया जाता। लेकिन फिर भी यदि हमें हमारे Program में किसी Keyword को Identifier की तरह Use करना ही हो, तो इस सारणी में Specified विभिन्न Keywords से Just पहले @ Symbol का प्रयोग करके हम किसी भी Keyword को Identifier की तरह Use कर सकते हैं। जैसे:

class @class { … }
function @double() { … }
long @int;

लेकिन यदि हम किसी Simple Identifier के साथ @ Symbol का प्रयोग करें, तो C# Compiler कोई Error Generate नहीं करता। जैसे:

function @myFunction() { … }
long @value;

ये दोनों Statements Exactly निम्न Statements के समान हैं:

function myFunction() { … }
long value;

क्योंकि यदि @ का प्रयोग Keyword के साथ न किया जाए, तो C# Compiler @ Symbol को Ignore करके आगे की String को Normal Identifier की तरह Use कर लेता है।

इन Keywords के अलावा कुछ और Keywords हैं, जिन्हें Contextual Keyword कहा जाता है। इन Keywords को बिना @ Symbol का प्रयोग किए हुए भी एक Simple Identifier की तरह Use किया जा सकता है।

Contextual Keywords ऐसे शब्द होते हैं, जो किसी Specific प्रकार का Code लिखते समय तो Keyword की तरह काम करते हैं, जबकि किसी भी अन्‍य Code में वे सामान्‍य Identifier की तरह Use करने के लिए Declare किए जा सकते हैं। C# के ये Contextual Keywords निम्न सारणी अनुसार हैं:

add ascending async dynamic equals
from in into join partial
remove select where yield await
by descending get global group
let on orderby set value
var
Constants in C# - Variables in C#
Data Types in C#

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C# in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C#.NET in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।