Class Scope in C++: Public and Private

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Variable Declarations

हमने Class Specification में ये तय किया है कि किसी भी Object में दो Integer प्रकार के Variable होंगे। चूंकि यहां हम Books व Magazines की संख्‍या Store करेंगे, इसलिए इन्हें Integer प्रकार का Declare किया गया है। यानी

int BooksInHand;
int MagazinesInHand;

ध्यान दें कि ये Declaration किसी Variable को कोई मान प्रदान नहीं कर रहा है। यहां ये Declaration केवल ये बताता है कि BooksInHand और MagazinesInHand नाम के दो Integer प्रकार के Variable होंगे जो Memory में अपने प्रकार के अनुसार कुछ जगह Reserve कर लेंगे और उन Reserve Memory Cells का नाम BooksInHand व MagazinesInHand रख देंगे।

Member Functions (Methods)

Class Specification में चार Functions हैं: InputData(), SoldOneBook(), SoldOneMagazine(), DisplayData(), ये Functions C++ के Compiler को बताते हैं कि ये नाम Functions के हैं ना कि किसी Variable के। ये Functions भी अपनी Size के अनुसार Memory में उसी तरह Space Reserve करते हैं, जिस तरह Variables करते हैं।

Functions के आगे Use किए गए Keyword void का मतलब होता है कि Function किसी प्रकार का कोई मान Return नहीं कर रहा है। जब Function किसी प्रकार का मान Return कर रहा होता है तब void के स्थान पर उस Data Type का उल्लेख किया जाता है। जैसे यदि कोई Function Ineger प्रकार का मान Return करता है, तो Function निम्नानुसार लिखा जाता है –

int largest()
{}

हम Function के कोष्‍ठक में Arguments के रूप में अन्य Parameters भी दे सकते हैं। जैसे

int largest( int a = 10, int b = 15)
{}

इस Function में दो Integer प्रकार के मान Argument के रूप में भेजे जा रहे हैं और उन दोनों मानों में से जो मान बडा है, उसे Return Value के रूप में Return करवाया जा रहा है।

Public and Private

Public और Private का Central Idea ये है कि एक Object के कुछ भाग को Program Statements Access कर सकें जबकि कुछ भाग को केवल Object स्वयं ही Access करे। Class के अन्दर Define किए गए public: व private: Section इस Design को Specify करने के लिए Use किए जाते हैं।

हमारी Class में सभी Data public Section में हैं और सभी Member Functions private Section में। हम हमेंशा चाहते हैं कि हमारे Program के Data हमेंशा सुरक्षित रहें, इसलिए हम हमारे Data को Private Section में रखते हैं और Object को ये बताने के लिए कि उसे Data के साथ क्या करना है, Member Functions को Public Section में लिखते हैं।

Data को Access करने के लिए हम Directly Data को कोई मान ना तो भेज सकते हैं ना ही प्राप्त कर सकते हैं। Data को Access करने के लिए हम Member Functions का प्रयोग करते हैं। इसीलिए Member Functions को Public Area में लिखा जाता है। (Class Scope in C++)

Problem Solving using OOPS
Member Functions : The Methods

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।