Command Line Arguments in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Command Line Arguments in Java: कई बार ऐसी परिस्थितियां होती हैं कि जब हम चाहते हैं कि हमारा Program Command Prompt पर हमारे द्वारा दिए गए Input के आधार पर विभिन्न प्रकार के Operations Perform करे। किसी प्रोग्राम से ये विशिष्‍टता प्राप्त करने के लिए हमें एक ऐसे जावा Concept को Use करना होता है, जिसे Command Line Arguments कहते हैं।

Command Line Arguments वे मान होते हैं, जो किसी Program को Command Prompt पर Run करते समय Parameters के रूप में Program को प्रदान किए जाते हैं। उदाहरण के लिए जब हम निम्नानुसार Hello World Program को Run करते हैं:

      C:jdk\bin\> java HelloWorld

तब यहां हम HelloWorld Program को किसी प्रकार का कोई Argument Pass नहीं कर रहे हैं। हम यहां यदि Arguments Pass भी करते हैं, तो भी HelloWorld Program को ये पता नहीं होता है, कि Supply किए जाने वाले Command Line Arguments के साथ क्या प्रक्रिया करनी है।

हम ऐसे जावा Programs लिख सकते हैं जो Command Line पर प्रदान किए गए Arguments को Use कर सकता है और Arguments के आधार पर विभिन्न प्रकार के Output प्रदान कर सकता है। इसे समझने के लिए main() Method के Structure को देखिए:

      public static void main(String args[])

हम देख सकते हैं कि main() Method में args को एक Strings के Array प्रकार का Declare किया गया है, जो कि String Objects को Store कर सकता है। Program के Execution के दौरान यदि Command Prompt पर कोई भी Argument प्रदान किया जाता है, तो Command Line पर दिए जाने वाले सभी Argument  का मान args नाम के इस Object में String Object के रूप में Store हो जाता है।

main() Method में हम args Array के विभिन्न Objects को Array Elements के रूप में Access कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के Manipulations कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लो कि हम Command Prompt पर HelloWorld Program को निम्नानुसार Interpret करते हैं:

C:jdk\bin\> java HelloWorld Madhav Raghav Nandlal Madan Gopal

तो args Array के विभिन्न Elements के रूप में ये Objects निम्नानुसार Store हो जाते हैं-

Madhav  ==>  args[0]
Raghav  ==>  args[1]
Nandlal  ==>  args[2]
Madan   ==>  args[3]
Gopal    ==>  args[4]

अब यदि हम args[3] को Program में किसी प्रकार से Use करना चाहें, तो args[3] में आने वाला मान Command Prompt से आएगा, जिसे Handle करने के लिए हम पहले से ही Coding लिख सकते हैं। इस Concept के आधार पर हम निम्नानुसार एक Program Develop कर सकते हैं:

	class CmdLineParameters
	{
		public static void main(String args[])
		{
			int count, i=0;
			String string;
			count = args.length;
			System.out.println("\nNumber of arguments = " +count+ "\n");
			while( i<count)
			{
				string = args[i];
				System.out.println( "args[" + i + "] : " + string );
				i = i + 1;
			}
			System.out.println("\n");
		}
	}

इस Program को Compile करके जब हम निम्नानुसार Command Line Arguments के साथ Run करते हैं, तब हमें अग्रानुसार परिणाम प्राप्त होता है:

C:jdk\bin\>java CmdLineParameters Madhav Mohan Manmohan Madan Nandlal Balgopal Gopal

// Output
   Number of arguments = 7

   args[0] : Madhav
   args[1] : Mohan
   args[2] : Manmohan
   args[3] : Madan
   args[4] : Nandlala
   args[5] : Balgopal
   args[6] : Gopal

इस Program में Command Line Arguments की कुल संख्‍या को ज्ञात करने के लिए हमनें length Method को Use किया है। इस Method का प्रयोग किसी भी Array की Size ज्ञात करने के लिए किया जा सकता है।

जावा एक Freeform Language है। यानी जावा का Program लिखते समय ये जरूरी नहीं होता है कि जावा के हर Line के Codes को Indent करके एक ही Form में रखा जाए। जावा को इस बात से कोई फर्क नहीं पडता है कि हम जावा के Source Codes को Source File की किसी Line में कहां से लिखना शुरू करते हैं। (Command Line Arguments in Java)

हालांकि ऐसा करने से हमें ही Program को Debug करने में परेशानी होती है। निम्न Statement को देखिए:

System.out.println(“Balgopal Nandlal”);

इस Statement को हम Source File में निम्नानुसार भी लिख सकते हैं:

System.out.println
(“Balgopal Nandlal”);

इसी तरह से यदि हम चाहें, तो इसी Statement को निम्नानुसार भी लिख सकते हैं-

System.
out.
println
(
“Balgopal Nandlal”
);
StringBuffer Class
Wrapper Class in Java - Working with Integers

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।