Compile and Run Java Programs just with 1 Click

JDK को एक Standalone Package की तरह ही Download किया जाता है इसलिए जब हम Java Programming Language का प्रयोग करते हुए कोई Program Create करना चाहते हैं, तब हम सामान्‍यत: अपने Java Program को Compile व Run करने के लिए Command Prompt का ही प्रयोग करते हैं।

लेकिन EclipseNetBeans नाम के दो ऐसे IDE भी हैं, जिन्‍हें हम हमारी जरूरत के अनुसार अपने Java Programs को Create, Compile, Run, Debug व Deploy करने के लिए उपयोग में ले सकते हैं व अपने Java Development अथवा Learning की Speed को कई गुना बढा सकते हैं।

इस Article में हम NetBeans IDE के माध्‍यम से Java Programs को Compile व Run करने के बारे में जानेंगे, क्‍योंकि JDKNetBeans दोनों ही Products को Oracle Company द्वारा ही अधिकृत रूप से Develop व Maintain किया जा रहा है, इसलिए ये दोनों Technologies एक दूसरे के सवार्धिक Compatible हैं। यानी यदि हम इन दोनों Technologies को Use करते हुए अपना Java Learning या Java Development करते हैं, तो विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें कम से कम Configurations करने पडते हैं।

यहां हम ये मान रहे हैं कि आपके Computer System में JDKNetBeans दोनों ही Installed हैं और एक दूसरे के साथ Configured हैं। जबकि यदि आपके Computer System में JDK Installed नहीं है, तो JDKNetBeans दोनों के Latest Version को आप यहां से Download कर सकते हैं।

चूंकि किसी भी Software को Install करना काफी आसान होता है जहां आपको मात्र एक Wizard पर दिए गए Instructions को Follow करना होता है, इसलिए इन्‍हें कैसे Install किया जाता है, इस विषय में हम यहां कोई Discussion नहीं कर रहे हैं, लेकिन कयोंकि NetBeans को Java Programming Language व Java आधारित Packages को Use करते हुए ही Develop किया गया है, इसलिए आपके Computer में NetBeans उसी स्थिति में Install होगा, जबकि आपके Computer System में पहले से JDK Installed हो। हालांकि यदि आप इन दोनों को अलग-अलग Install करना न चाहें, तो इन्‍हें एक Single Package के रूप में भी यहां से Download करके Install कर सकते हैं।

जब JDK व NetBeans दोनों आपके Computer System पर Normal तरीके से Install हो जाते हैं, उसके बाद जैसे ही आप NetBeans को Start करते हैं, आपके सामने निम्‍न चित्रानुसार Screen Display होती है:

Compile and Run Java Programs using NetBeans

Compile and Run Java Programs using NetBeans

अपने किसी भी Java Program को इस IDE का प्रयोग करते हुए Develop करते समय हमें सबसे पहले एक नया Project Create करना होता है और नया Project Create करने के लिए हमें File Menu से “New Project …” Option को Click करना होता है अथवा हम Ctrl + Shift + N Shortcut Key का भी प्रयोग कर सकते हैं।

जैसे ही हम इस “New Project …” Option को Click करते हैं, हमारे सामने निम्‍न चित्रानुसार एक नया Dialog Box Display होता है:

Compile and Run Java Programs using NetBeans

Compile and Run Java Programs using NetBeans

और जैसाकि हम इस Dialog Box द्वारा समझ सकते हैं कि हम इस NetBeans IDE के माध्‍यम से उन सभी प्रकार के Projects (जैसे कि Java, JavaFX, Java Web, Java EE, HTML 5, etc…) Create कर सकते हैं जिन्‍हें इस Dialog Box पर दिखाई देने वाले “Categories” List Box अन्‍तर्गत दर्शाया गया है।

लेकिन क्‍योंकि फिलहाल हम एक Java Application Create करना चाहते हैं, इसलिए उपरोक्‍त Dialog Box में Categories List Box के अन्‍तर्गत हमने “Java” Select किया है। साथ ही हम स्‍वयं इस Java Category के अन्‍तर्गत भी चार प्रकार के Java Programs Create कर सकते हैं, जिन्‍हें “Projects” नाम के List Box के अन्‍तर्गत दर्शाया गया है, जहां हमने “Java Application” Option को Select किया है, क्‍योंकि हम हमारे इस उदाहरण में एक Java Application Create करना चाहते हैं।

वांछित CategoryProject Type Select करने के बाद जैसे ही हम “Next >” Button पर Click करते हैं, हमारे सामने निम्‍न चित्रानुसार अगला Dialog Box Display होता है:

Compile and Run Java Programs using NetBeans

Compile and Run Java Programs using NetBeans

इस Dialog Box पर हमें हमारे Newly Create होने वाले Project के नाम को “Project Name:” Textbox में Specify करना होता है और हम जैसे ही अपने Project Name को Specify करते हैं, “Project Location:” व “Project Folder:” Textboxes में Automatically हमारे Newly Create होने वाले Project की Location व Folder का नाम Set हो जाता है। हालांकि यदि हम चाहें तो “Browse…” Button को Click करके अपने Project के Location व Folder के नाम को Change भी कर सकते हैं।

ठीक इसी प्रकार से “Use Dedicated Folder for Storing Libraries” Checkbox जो कि Default रूप से Selected ही रहता है, के Selected रहने पर हमारे Project में जितने भी Packages व External Libraries को Use किया जाता है, वे सभी हमारे Current Project में “lib” नाम की एक Sub-Folder में Store होते हैं, जबक‍ि यदि हम इसे Uncheck कर दें, तो सभी Library Files भी हमारी Project की Source Files के साथ ही Exist हो जाती हैं, जिससे हमें हमारे Project को Manage करना काफी मुश्किल हो जाता है।

जबकि “Create Main Class” Textbox में हमारे Newly Create होने वाले Project में Newly Create होने वाली उस Class File का नाम Specify कर सकते हैं, जिसमें हमारा main() Function होना है। क्‍योंकि main() Function वह Function होता है, जिससे Java Compiler हमारे Program को Compile करना तथा JVM उसे Run करना शुरू करता है।

जैसे ही हम इस Dialog Box को अपनी जरूर के अनुसार Customize करके “Finish >” Button पर Click करते हैं, NetBeans IDE में हमारा Newly Created Project हमें निम्‍न चित्रानुसार दिखाई देने लगता है, जिसमें हमारे लिए एक नया Package, नई Class व उस नई Class के अन्‍दर एक नया main() Method Automatically प्राप्‍त हो जाता है:

Compile and Run Java Programs using NetBeans

Compile and Run Java Programs using NetBeans

अब इस main() Method में हम अपना Java Program Code लिख सकते हैं और अपना Program Code लिखने के बाद अपने Java Program को Compile व Run करने के लिए हमें इसी NetBeans IDE के Run Menu से निम्‍न चित्रानुसार “Run Project ( … ) F6” Option को Click करना होता है जबकि यदि हम चाहें तो “F6” Function Key को Press करके भी अपने Current Project को Compile व Run कर सकते हैं:

Compile and Run Java Programs using NetBeans

Compile and Run Java Programs using NetBeans

जैसे ही हमारा Java Program Compile होकर Run होता है, हमें उपरोक्‍त चित्रानुसार इसी NetBeans IDE के “Output” Section में अपने Program का Output भी दिखाई देने लगता है जबकि यदि हमारे Program Code में किसी प्रकार की कोई Error हो, तो उस Error से सम्‍बंधित जानकारी भी हमें इसी “Output” Section में प्राप्‍त हो जाती है।

इस प्रकार से हम समझ सकते हैं कि कितनी आसानी से हम NetBeans IDE का प्रयोग करते हुए अपने Java Program को Compile व Run कर सकते हैं जबकि NetBeans हमें Java Development से सम्‍बंधित और भी कई तरह की सुविधाऐं Provide करता है, जिनके माध्‍यम से हम Minimum Codes लिखते हुए Visual Basic की तरह Event Driven Programming Model को Use करते हुए GUI Applications Create कर सकते हैं।

GUI Develop करने के लिए जिन Codes की जरूरत होती है, NetBeans स्‍वयं उन Codes को हमारे लिए Background में Generate करता रहता है, जबकि हम हमारे GUI User Interface को Graphically यानी Mouse द्वारा ठीक उसी तरह से Drag and Drop Technology का प्रयोग करते हुए Create करते हैं, जिस तरह से Visual Basic में किया जाता है।

परिणामस्‍वरूप NetBeans का प्रयोग करने की वजह से Java का GUI Development का काम काफी आसान हो जाता है और हमें केवल उन Program Logics को ही ध्‍यान में रखने की जरूरत होती है, जिनका Execution किसी Specific Event के Response में होना चाहिए, न कि हमें हमारे GUI Form को Create करने से सम्‍बंधित Program Codes पर कोई ध्‍यान देना होता है।

साथ ही जब हम कोई Database आधारित Application Develop कर रहे होते हैं, तब भी हमें JDBC, ODBC, JDBC-ODBC Bridge जैसी विभिन्‍न बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत नहीं होती, क्‍योंकि हमारे Java Application के Frontend को Backend Database से Connectivity स्‍थापित करने के लिए जिन Codes की जरूरत होती है, उन्‍हें भी NetBeans हमारे लिए स्‍वयं ही Generate कर देता है, जबकि हम इस Connectivity को Graphical तरीके से Setup करते हैं।

.NET and ASP.NET both are very different than each other.

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।