What is Composite Entity in DBMS?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Composite Entity in DBMS: वे Entities, जो दो अन्य Entities के बीच की Relationship को Represent करने के लिए Describe किए जाते हैं, Composite Entities कहलाते हैं। Composite Entities किस प्रकार से काम करते हैं, इस बात को हम एक उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करते हैं।

हम समझ सकते हैं कि Music Store के Customers के Orders व Music Store के Items के बीच Many To Many की Relationship है क्योंकि एक Order में कई Items Appear हो सकते हैं और समान Item को एक से ज्यादा Order में Appear किया जा सकता है।

अब हमें एक एसे Entity की जरूरत होती है, जो हमें ये बताए कि एक Specific Title किसी Specific Order पर Appear हो रहा है। इस Concept को निम्न चित्र द्वारा समझाया जा रहा हैः

इस चित्र में तीन Order Instances हैं और तीन ही Item Instances हैं।

  • पहला Order (Order #1) Customer Number #0985 ने दिया है और इस Order में उसने केवल एक ही Item ( item #09244) का Order दिया है।
  • दूसरे Order (Order #2) Customer #0985 ने दिया है और इस Order में उसने जिन दो Items का उल्लेख किया है, उनका Number #02944 व #10101 है। यानी दूसरे Order में Item Number #02944 तो फिर से Appear हो ही रहा है साथ ही Item Number #10101 भी Appear हो रहा है।
  • तीसरा Order जो कि Order #3 है, वह Customer Number #1212 ने Place किया है और इसमें भी दो Items Item Number #10101 व Item Number #00250 का Order दिया गया है।

इस चित्र में हम देख सकते हैं कि तीन Customers ने तीन Orders Place किए हैं और तीनों Orders में कुल पांच Items को Order किया गया है। इसका मतलब ये है कि यदि तीनों Orders को पूरे किए जाएं, तो Item Number #02944 की दो Copies, Item Number #10101 की दो Copies व Item Number #00250 की केवल एक Copy यानी कुल पांच Copies Sell होंगी।

इस Diagram के बीच का हिस्सा ही वह Composite Entity है, जो कि हर Order को किसी एक Specific Item से Connect कर रहा है। हमारे इस Example Diagram में कुल पांच Instances हैं, जिन्हें हम “Line Items” कहेंगे। ये Line Item Entities, Order व Item के बीच की Relationship को Represent करने के लिए Create किए गए हैं।

इस Diagram में हम देख सकते हैं कि हर Order प्रत्येक Item के लिए केवल एक Line Item Instance से Related है। दूसरे तरीके से देखें तो प्रत्येक Item हर Order पर Appear होने के लिए किसी एक Line Item Instance से Related है।

इस Diagram के आधार पर प्रत्येक Line Item Instance एक और सिर्फ एक Order से Related है साथ ही वही Line Item एक और सिर्फ एक Item से Related है। परिणामस्वरूप एक Order व उसके Line Items के बीच One To Many की Relationship है, क्योंकि एक Order कई Line Items से Related है और Item व वह Order, जिस पर वह Item Appeared है, के बीच One To Many की Relationship है क्योंकि एक Item एक से ज्यादा Line Items पर Appear है।

इस तरह से इस Diagram में हम देख सकते हैं कि एक Composite Entity की उपस्थिति से Original Many To Many की Relationship दो One To Many की Relationship में Convert हो रही है। यदि हमारे Database से सम्बंधित कोई Relationship Data है, तो उस Data को Store करने के लिए हम इस Composite Entity में ही उस Data के लिए Appropriate Attribute Create कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए Order किए गए Item की Quantity को Store करने के लिए इस Composite Entity में Quantity नाम का Field या Attribute Create कर सकते हैं। इसके साथ ही हम इस Composite Entity में इस बात की जानकारी रखने के लिए एक Flag Attribute Create कर सकते हैं, जो इस बात की जानकारी दे कि Order किए गए Items को Ship किया जा चुका है या नहीं और यदि Ship किया जा चुका है, तो Shipping Date को Store करने के लिए Shipping Date Attribute को भी इसी Composite Entity में एक Field के रूप में Specify किया जा सकता है।

Chen के ER Method में Composite Entity को ER Diagram में Draw करने के लिए निम्नानुसार Symbol का प्रयोग किया जाता है, जबकि Information Engineering Method में Composite Entity को ER Diagram में Represent करने का कोई तरीका नहीं है।

Music Store Database के सभी Many To Many Relationships को Eliminate करने के लिए हमें हर Many To Many Relationship को एक Composite Entity द्वारा दो One To Many Relationships में Convert करना होगा। जैसाकि हम हमारे Music Store Database के पिछले IE ER Diagram में देख सकते हैं, उसमें तीन Many To Many Relationships हैं, इसलिए इन तीनों Many To Many Relationships को Remove करने के लिए हमें तीन Composite Entities को निम्नानुसार Create करना होगाः

  • Order Lines

Order Lines Entity एक Item को एक Order पर Represent करता है। हर Order की कई “Order Lines” हो सकती हैं जो कि अलग-अलग Items से Connect हों, लेकिन Order Line एक और सिर्फ एक Order पर Appear हो सकता है। इसी तरह से एक Order Line में एक और सिर्फ एक Item Appear हो सकता है लेकिन एक ही Item एक से ज्यादा Order Lines में Appear हो सकता है और प्रत्येक Item किसी Different Order से Connected होता है क्योंकि एक ही Item के लिए एक से ज्यादा Orders Place किए जा सकते हैं।

  • Performance

Performance Entity ये Represent करता है कि एक Actor एक Film में Appear होता है। हर Performance एक और सिर्फ एक Film के लिए होती है, जबकि एक Film में एक से ज्यादा Performance हो सकती हैं, क्योंकि एक Film में एक से ज्यादा Actor हो सकते हैं। इसी तरह से एक Actor प्रत्येक Film में एक Performance से Related होता है, लेकिन एक Film में केवल एक और सिर्फ एक Performance से Related होता है।

  • Production

Production Entity ये Represent करता है कि एक Producer एक Film पर काम करता है। एक Producer कई Productions में Involved हो सकता है जबकि हर Production केवल एक और सिर्फ एक Producer से Related होता है। Item के साथ की Relationship ये Indicate करता है कि हर Film को एक से ज्यादा Producers Produce कर सकते हैं लेकिन प्रत्येक Production किसी एक Item से Related होता है।

चूंकि Composite Entities को मुख्‍यतः दो Entities के बीच की Relationships को Indicate करने के लिए Create किया जाता है, इसलिए Composite Entity का उसके दोनों Child Entities से Related होना जरूरी होता है। एसा इसलिए होता है क्योंकि हर Child Entity का उसके Parent Entity से Related होना Compulsory या Mandatory होता है। अब बनाया जाने वाला Modified IE Design निम्नानुसार होगाः (Composite Entity in DBMS)

How to Solve Many to Many Relationship?
Data Modeling Concepts - The Data Flow Diagrams

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।