Constants in C# – Variables in C#

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C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

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Constants in C# – Variables in C#: जब भी कभी हम किसी भी Programming Language का प्रयोग करके कोई Program Develop करते हैं, तो हमारा मूल उद्देश्‍य किसी न किसी तरह की Real World Problem को Solve करना होता है।

लेकिन किसी भी Problem को Solve करने से पहले हमें उस Problem से सम्बंधित जरूरी Data को Computer की Memory में Store करना होता है, क्योंकि Problem Related Data को Computer की Memory में Store किए बिना हम हमारे Program द्वारा उस पर किसी भी प्रकार की Processing नहीं कर सकते और जब तक Data पर Appropriate Processing नहीं की जाती, तब तक कोई Output Generate नहीं होता।

लेकिन इससे पहले कि हम Computer की Memory में Problem Related Data को Input करके Store करें, हमें Computer की Memory में अपने Problem Related Data के आधार पर उपयुक्त Size का Memory Reserve करना होता है और उस Reserved Memory Location को एक उपयुक्त नाम देना होता है।

क्योंकि जब हम हमारे Problem Related Data को Computer की Memory में Store करने के लिए Appropriate Size का Memory Reserve करते हैं और उस Reserved Memory का जो नाम Specify करते हैं, उसी नाम द्वारा हमारा Compiler, हमारे पूरे Application Program के दौरान उस Reserved Memory को Identify करता है।

इतना ही नहीं, हम जो भी Program Create करते हैं, वह Program भी Computer की Memory में कहीं न कहीं Space Reserve करता है और उस Space में Load होने के बाद ही Execute होता है। इसलिए हमारे Program File का जो नाम होता है, उस Program File के नाम द्वारा Compiler उस Memory Location को Identify करता है, जिसमें Loaded Program Execute हो रहा होता है।

इसलिए Problem Related Data व Currently Execute होने वाली Program File की Memory Location को हमारा Compiler उनके नाम से ही Identify है। अत: हम हमारे Data के Store होने वाली Memory Location व Program File का जो नाम Specify करते हैं, उन नामों को ही Computer Programming Language में Identifier के नाम से जाना जाता है।

यानी Identifiers हमेंशा किसी न किसी Memory Location के नाम को Represent करते हैं, जो कि Current Program से सम्बंधित होते हैं।

किसी भी अन्‍य Programming Language की तरह ही C# में भी Identifiers का नाम Define करने से सम्बंधित कुछ नियम हैं, जो कि निम्नानुसार हैं:

  1. किसी भी Identifier (Variable, Constant, Class, Delegate, Enum, Structure, Array, Method, etc…) के नाम में _ (Underscore) के चिन्ह का प्रयोग किया जा सकता है।
  2. नाम में Use किए जाने वाले Characters Uppercase या Lowercase किसी भी तरह के हो सकते हैं और हम इन Valid Characters की आपस में Mixing भी कर सकते हैं।
  3. Identifiers के नाम में कभी भी किसी भी Special Symbol जैसे Dot, Comma, #, $ आदि का प्रयोग नहीं किया जा सकता।
  4. किसी भी नाम की शुरूआत कभी भी Number से नहीं हो सकती, हालांकि Numbers का प्रयोग नाम के बीच में अथवा अन्त में किया जा सकता है।
  5. यदि हम किसी Keyword का प्रयोग Identifier की तरह करना चाहें, तो हम ऐसा कर सकते हैं लेकिन इस स्थिति में Keyword की शुरूआत @ Symbol से करना जरूरी होता है।

उदाहरण के लिए Identifiers के रूप में निम्न नाम Valid Identifier Names हैं:

number
number2
amount_of_sale
@float
salary
daysOfWeek
monthsOfYear
@double

इसी तरह से आगे दि, जा रहे नाम गलत हैं, क्योंकि ये नाम C# के Naming Rules का पूरी तरह से पालन नहीं करते हैं:

number#
number2*
1amount_of_sale
&$amount
double
days Of Week
months OfYear10

Constants in C#

किसी भी Computer Program में हम विभिन्न प्रकार के मानों को Computer की Memory में Store करते हैं, उन्हें Manage करते हैं, उन पर Required Processing Apply करते हैं और उनके परिणाम को Output के रूप में Return करते हैं। यदि हम Real World में देखें तो मूल रूप से दो ही तरह के मान होते हैं। एक मान वे होते हैं जिन्हें कभी Change नहीं किया जाता है जबकि दूसरे प्रकार के मानों को Change किया जा सकता है।

जैसे कि साल में कुल 12 महीने होते हैं। महीनों की संख्‍या निश्चित है। कभी भी किसी भी साल में 11 या 13 महीने नहीं हो सकते। इसी तरह से हर महीने का एक निश्चित नाम होता है। हर Week में सात दिन होते हैं। हर दिन का एक निश्चित नाम होता है। इसी तरह से PI का मान 22/7 होता है। आदि—

हम समझ सकते हैं कि ऐसी ही हजारों चीजें हैं, जिनके मान हमेंशा निश्चित होते हैं। जो मान हमेंशा निश्चित होते हैं, उन मानों को Constants या Literals कहा जाता है। इसी तरह से किसी Computer Program में Use किया गया वह मान जो पूरे Program में Change नहीं हो सकता है, Constant कहलाता है।

परिणामस्वरूप हम जिस Memory Location पर Stored मान को पूरे Program के दौरान नहीं बदलने देना चाहते, उस मान को Constant Identifier के रूप में Declare कर देते हैं और हम जिस Identifier को Constant Declare कर देते हैं, हमारा Compiler इस बात का ध्‍यान रखता है कि पूरे Program के दौरान उस Identifier की Memory Location पर Stored मान किसी भी तरह से Change न होने पा,।

जबकि यदि किसी भी तरह से इस Constant Identifier की Memory Location पर Stored मान को पूरे Program के Execution के दौरान Change करने की कोशिश की जाती है, तो Compiler ऐसा करने से रोकने के लिए Error Generate करता है।

हम किसी भी Data को मान या मानों के एक समूह के रूप में मान सकते हैं। यानी किसी भी तथ्‍य को Computer Program में Represent करने के लिए हमें उस तथ्‍य को किसी ना किसी मान के रूप में ही परिभाषित करना होता है। Computer में मानों को या तो Texts के रूप में Represent किया जाता है या फिर किसी Number के रूप में।

उदाहरण के लिए यदि हमें साल के कुल दिनों को Computer में Store करना हो तो हम अंक 12 को उपयोग में लेते हैं, जो कि एक Number है। जबकि यदि हमें किसी महीने के नाम माना “January” को Computer में Store करना हो तो हम Characters के समूह का प्रयोग करते हैं।

इस उदाहरण के आधार पर हम कह सकते हैं कि किसी भी Real World मान को Computer में या तो किसी Number के रूप में Define किया जाता है या किसी String के रूप में,जबकि Computer Programming की भाषा में एक या एक से ज्यादा Characters के समूह को String कहा जाता है।

विभिन्न Digits के समूह को हम Numeral Constants कह सकते हैं और विभिन्न Characters के समूह को String Constants कह सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लो कि हमें 100 रूपये का 6.0 प्रतिशत ब्याज ज्ञात करना है। इस Calculation को हम निम्नानुसार Perform कर सकते हैं:

        Interest = 100 * 6.0 / 100

इस Line में Numerical मान 100 व 6.0 स्थिर मान हैं, इसलिए इन्हें Constant कहा जाता है।

मानलो कि हमें किसी Program में इस Calculation को कई बार Perform करना हो तो इस स्थिति में हम इस Statement को पूरे Program में कई बार लिख सकते हैं। लेकिन थोडे समय बाद यदि हमें 6.0 के बजा; 7.0 प्रतिशत ब्याज Calculate करने के लिए इसी Program को Modify करना पडे, तो हमने Program में जितनी बार इस Calculation को Perform किया है, उतनी ही बार अंक 6.0 के स्थान पर 7.0 को Replace करना पडेगा।

यानी यदि हमने हमारे Program में 200 बार इस Statement को Use किया हो, तो हमें हमारे Program में 200 स्थानों पर 6.0 के स्थान पर 7.0 करना पडेगा। इस तरह से किसी Program को Modify करने में काफी समय लगता है और गलतियां होने की भी काफी सम्भावना रहती है।

इसलिए इस प्रकार की स्थितियों को Avoid करने के लिए Programmers हमेंशा कुछ Symbolic Constants का प्रयोग करते हैं, जो सामान्‍यतया वे शब्द होते हैं, जो Program में किसी मान को Represent करते हैं।

हमारे इस Statement के सम्बंध में देखें तो 6.0 को Represent करने के लिए हम Percent नाम का एक Symbolic Content Use कर सकते हैं, जो Current Percent को Represent करता है और Program की शुरूआत में Percent में वह दर Specify कर देते हैं, जिसे पूरे Program में Calculate करना है। C# में किसी Constant को Represent करने के लिए जो Statement लिखा जाता है, उसे Constant Declare करना कहते हैं और इसे निम्नानुसार Declare करते हैं:

const float PERCENT = 6.0;

C# में const Keyword का प्रयोग तब किया जाता है, जब हमें C# Compiler को ये बताना होता है, कि हम किसी मान को पूरे Program में स्थिर या Constant रखना चाहते हैं। साथ ही const शब्द C# Compiler को ये भी बताता है कि हम जिस Constant मान को Store करना चाहते हैं, वह मान एक Floating Point मान या दसमलव वाला मान है।

PERCENT शब्द एक Symbolic Content है। इस Statement में = का चिन्ह बताता है कि = के Left Side में जो Word है, वह Word उस मान के बराबर है जो = चिन्ह के Right Side में है, जो कि हमारे इस Statement में 6.0 है।

यानी हम किसी Calculation में 6.0 लिखें या PERCENT लिखें, दोनों से निकलने वाला परिणाम समान ही प्राप्त होगा, क्योंकि दोनों ही समान मान को Represent कर रहे हैं। अत: यदि हम चाहें तो Interest ज्ञात करने के पिछले Statement को निम्नानुसार भी लिख सकते हैं:

        Interest = 100 * PERCENT / 100;

सामान्‍यतया Symbolic Constants को Program के अन्‍य Codes से अलग दिखाने के लिए UPPERCASE Letters में लिखा जाता है।

इस तरह से Symbolic Constant Specify करने का फायदा ये होता है कि हमने हमारे पूरे Program में इस Constant को चाहे जितनी भी बार Use क्यों न किया हो, हमें केवल निम्नानुसार Statement द्वारा 6.0 को 7.0 से Replace करना होता है:

const float PERCENT = 7.0;

और हमारा Current Program ही 6.0 के स्थान पर 7.0 प्रतिशत की दर से Interest Calculate करने लगता है।

Variables in C#

Program के वे मान जो पूरे Program के Execution के दौरान समय-समय पर आवश्‍यकतानुसार बदलते रहते हैं, Variable Identifiers कहलाते हैं। Variables कभी भी किसी स्थिर मान को Represent करने के लिए Use नहीं किए जाते।

जब भी हमें किसी Constant को Program में Use करना होता है, तो उस Constant को Represent करने के लिए हमें Symbolic Constants की जरूरत होती है। इन Symbolic Constants को ही Literal भी कहा जाता है। सवाल ये पैदा होता है कि Program में Variables की क्या जरूरत है\ इसे समझने के लिए पिछले Statement को ही लेते हैं, जो कि निम्नानुसार है:

Interest = 100 * PERCENT / 100;

इस Statement में Interest एक Variable है। यानी किसी Calculation के Result को Store करने के लिए हमें हमारे Program में हमेंशा एक ऐसी Memory Location की जरूरत होती है, जिसमें ऐसे मानों को Store किया जा सके, जो Program के Execution के दौरान विभिन्न प्रकार के Statements द्वारा बदल सकें।

इस Statement द्वारा हम केवल 100 का ही PERCENT ज्ञात कर सकते हैं। लेकिन सामान्‍यतया हमें अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग प्रकार के मानों का Percent ज्ञात करना होता है। ऐसे में हर संख्‍या का Percent ज्ञात करने के लिए यदि हमें अलग से Program बनाना पडे तो ये एक बहुत ही असुविधाजनक बात होगी।

Program ऐसा होना चाहि, कि किसी एक ही Program से एक प्रकार से Perform होने वाली विभिन्न प्रकार की Calculations को Perform किया जा सके। यानी हम यदि 100 की जगह 200 कर दें, तो हमें 200 का Interest प्राप्त हो जाए। यदि हम Program को Multipurpose बनाना चाहते हैं, तो हमें 100 को भी किसी Symbolic तरीके से Represent करना होगा। ये काम हम निम्नानुसार Statement द्वारा कर सकते हैं:

        Principal = 100;

        Interest = Principal * PERCENT / 100;

हम देख सकते हैं कि यदि Principal का मान 100 से 200 कर दिया जाए तो Interest नाम के Variable में हमें Principal 200 का Interest प्राप्त होगा।

चूंकि मूलधन 100 के Symbolic Representative Principal का मान बदल कर 200, 300, 400 आदि किया जा सकता है, इसलिए Principal एक Variable है और Principal के Change होने से Calculate होने वाले Interest में भी परिवर्तन होता है, इसलिए Interest भी एक Variable है।

C# Console Application Example
C# Decimal Literal, String Literal and Keywords

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C#.NET in Hindi | Page:908 | Format: PDF

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