Types of Control Statement

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Types of Control Statement: अभी तक हमने जितने भी Examples देखे हैं, उन सभी में जिस क्रम में विभिन्न Statements लिखे गए होते हैं, उसी क्रम में Program का Execution होता है। लेकिन कई बार किसी Program में ऐसी स्थितियां पैदा हो जाती है, कि Program के विभिन्न Statements एक निश्चित क्रम में Execute हो कर हमारे Required काम को पूरा नहीं कर पाते हैं।

उस स्थिति में Program के Control को अपना Normal Flow छोड कर किसी अन्‍य स्थान से Statements का Execution करना पडता है, तो कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि हमें किसी एक ही Statement को बार-बार Execute करना पडता है। इस तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए जावा में जिन Statements को Use किया जाता है, उन्हें Control Statements कहते हैं। (Types of Control Statement)

 

Program Control

हम जानते हैं कि कोई भी प्रोग्राम Statements का एक समुह होता है, जिन्हें सामान्‍यतया जिस क्रम में Source File में लिखते हैं, वे उसी क्रम में Execute होते हैं। किसी प्रोग्राम में लिखे गए Statements का Execution, जिस क्रम में होता है, उस क्रम को Flow Of Control कहा जाता है।

कभी-कभी हमारे सामने इस तरह की स्थितियां होती हैं, जिनके कारण हमें Statements के क्रम को Conditions के आधार पर बदलना पडता है और Condition के सत्‍य नहीं होने तक किन्हीं Statement के समूह को बार-बार Execute करना पडता है।

जावा में इस प्रकार के कुछ Statement उपलब्ध हैं, जिनमें Condition के सत्‍य होने पर हम उस Condition से सम्बंधित Statement का Execution कर सकते हैं तथा यदि Condition सत्‍य नहीं होती है तो हम अन्‍य Statement का Execution करते हैं। ये विशेष प्रकार के Statements Control Statements कहलाते हैं। जावा में विभिन्न प्रकार के Conditional Statements को हम मुख्‍यतया तीन भागों में बांट सकते हैं:

Types of Control Statement: Sequential Statements

जिन Statements का Execution होने के बाद क्रम से अगली पंक्ति में लिखे Statements का Execution होता है, वे Statements Sequential Statement कहलाते हैं। अभी तक हमने जो भी Statements Use किये हैं, वे सभी Sequential Statements हैं। जैसे Assignment Statements, Output  Statements आदि।

Program के इस प्रकार के Flow को Control का Normal Flow कहा जाता है, क्योंकि इस प्रकार के Execution में Program Control का Flow एक क्रम में चलता रहता है और Program Control को किसी अन्‍य Point पर जाने की जरूरत नहीं पडती है। इस प्रकार के Statements हर main() Method में होते हैं और किसी भी प्रोग्राम में ये अवश्‍य ही होते हैं।

Types of Control Statement: Conditional Statements

प्रोग्राम में कई जगह पर किसी Condition के आधार पर Control को अपने सामान्‍य प्रवाह को छोड कर किसी भिन्न बिंदु पर से Statement का Execution करना पडता है। इस प्रकार के चयनात्मक Execution के लिये प्रयुक्त Statements को Conditional Statements या Branching Statements कहा जाता है।

यानी जब किसी समस्‍या के किसी शर्त के अनुसार दो या दो से अधिक परिणाम संभावित होते हैं, तब किसी निश्चित परिणाम पर पहुंचने के लिये प्रोग्राम को अपना Normal Flow छोड कर किसी भिन्न बिंदु से Program को Execute करना पडता है।

इस प्रक्रिया को प्रोग्राम की Branching होना कहते है। goto Statement बिना Condition का एक ऐसा Control Statement है, जिसे हम loopingBranching दोनों रूपों में प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के Control Statements मुख्‍यत: चार प्रकार के होते हैं-

Types of Control Statement - Branching Statements

Types of Control Statement – Branching Statements

Types of Control Statement: Iterative Statements

जब प्रोग्राम में कुछ Statements को किसी Condition पर निर्भर करते हुए जब बार-बार दोहराने की आवश्‍यकता होती है, तो पुनरावर्ती या Iterative Statements का प्रयोग किया जाता है। जावा में Iterative Statements मुख्‍यत: तीन होते हैं-

Types of Control Statement - Looping Statements

Types of Control Statement – Looping Statements

Compound Statement or Block

जब Statement के एक समूह को इकाई के रूप में लेते हैं, तो उसे Block या Compound Statement कहते हैं। एक Block में ढेर सारे Statements होते हैं, जो किसी खास Condition के सत्‍य होने पर या फिर Program Control के Normal Flow में, एक साथ Execute होते हैं।

Block के Statements मंझले कोष्‍ठक में लिखे जाते हैं। एक Block में कोष्‍ठक के अन्दर कई Definitions, Declarations व Statements का समूह हो सकता है। जैसे:

	{	//Starting of the Block
		int a;
		float b;
		double c;
		c = a+b;
		… … … …
		… … … …
	
	}	//End of the Block
Wrapper Class in Java - Working with Text
if Statement in Java

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।