Visual Basic Controls Common Properties

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Visual Basic में कुछ एसी Properties होती हैं, जिन्हें ज्यादातर Objects द्वारा Common रूप से Common कामों के लिए Share किया जाता है। इनमें से कुछ Most Common व सबसे ज्यादा Use की जाने वाली Properties निम्नानुसार हैं:

Name Property

हर Object का अपना एक नाम होता है, जिसे Name Property द्वारा Assign किया जाता है। ये नाम किसी Object को उस समय Refer करता है, जिस समय हम Code लिखते समय उस Control की Properties व Methods को Access करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए यदि हम Command Button को cmdExit नाम देते हैं, तो इस Command Button को Refer करने के लिए हमें निम्नानुसार Code द्वारा Refer कर सकते हैं:

cmdExit.Caption = "Close"

Name Property Design Time में ही Set की जा सकती है। Run Time में ये Property Read-Only हो जाती है, इसलिए हम Program के Run Time में इस Property को Change नहीं कर सकते हैं।

Enabled Property

ये एक True/False Property होती है। जब ये Property False होती है, तब इससे Associated Control Grayed हो जाता है और किसी भी Event पर Response नहीं करता है, यहां तक कि Grayed Control पर Focus भी Move नहीं होता है। चूंकि Label Control कभी भी Focus प्राप्त नहीं करता है, इसलिए इसकी Enabled Property का Application Program पर कोई प्रभाव नहीं पडता है। हालांकि यदि Label Control की Enabled Property True हो, तो वह उस समय Click व DblClick जैसे Events को Response करता है, जब Mouse का Pointer Label पर होता है। इस Property को Design Time व Run Time दोनों समयों पर Set किया जा सकता है।

Timer Control की Enabled Property को यदि False कर दिया जाए, तो Timer Control अन्य Controls की तुलना में अलग तरीके से React करता है। जब Timer Control Enabled होता है, तब Specified Time के Duration में ये अपने Event Procedure के Codes को Execute करता रहता है, लेकिन जब इसे Disable कर दिया जाता है, तब Specified Time Duration में इसका Code Procedure Execute नहीं होता है। सामान्यतया यदि Timer Control के Interval Property में मान 0 Specify कर दिया जाए, तो ये Control Disable Control की तरह काम करने लगता है।

Visible Property

ये Property सभी Controls के लिए By Default True होता है। इस Property को False करने पर Associated Control Form पर दिखाई नहीं देता है। यदि Design Time में इस Property को False कर दिया जाए, तो भी Programmer को Design Time में सम्बंधित Control दिखाई देता है, लेकिन Run Time में Control दिखाई नहीं देता। हम इस Property को Design Time व Run Time दोनों स्थितियों में Access कर सकते हैं।

Font Property

Font Property वास्तव में एक Object होता है, जिसमें इसकी स्वयं की Properties होती हैं। हम Font Object की Properties को Design Time में एक Dialog Box द्वारा Manipulate कर सकते हैं। इस Object को Call करने के दो तरीके होते हैं। पहले तरीके में हम Control की Font Property को Double Click करते हैं और दूसरे तरीके में हम Font Property के साथ में Associated Ellipsis Button ( … ) को Click करते हैं। दोनों ही स्थितियों में हमें एक Font Dialog Box दिखाई देता है।

यदि हम किसी Control के लिए इस Font Object की Property को Runtime में Access करना चाहें, तो हमें Double Dotted Syntax का प्रयोग करना पडता है। उदाहरण के लिए यदि हम चाहते हैं कि Label का नाम Bold Face में दिखाई दे, तो इस काम को हम निम्न Code द्वारा कर सकते हैं:

Dim blnOrigBold As Boolean
blnOrigBold = lblName.Font.Bold
lblName.Font.Bold = True

यदि हम एक ही Object के लिए उसकी कई Properties को एक साथ Set करना चाहें, तो हम With … End With Block का प्रयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि हम Label के लिए Font की तीन Properties को एक साथ Set करना चाहें, तो ये काम हम निम्नानुसार कर सकते हैं:

With lblLable.Font
      .Bold = True
      .Underline = True
  .Italic = True
    .Name = "Times New Romans"
 End With

Size And Position Properties

Object की Height व Width Properties Object की Size को Specify करते हैं, जबकि Top o Left Properties Object की Container पर Position को Specify करते हैं।

Size व Position को जिस Unit में Measure किया जाता है, उस Unit को हम Container की ScaleMode Property द्वारा Set कर सकते हैं। Container का Default Unit Twip होता है, जो कि एक Point का बीसवां हिस्सा यानी 1/20 Point के बराबर होता है।

हम इन सभी Properties को Run Time में भी Change कर सकते हैं और हम Control के Move Method का प्रयोग करके Control की Size व Position को Runtime में Change कर सकते हैं।

TabIndex and TabStop Properties

TabIndex Property द्वारा ये तय किया जाता है कि जब User Tab Key को Press करेगा, तब कौनसा Control कब Focus प्राप्त करेगा। Label Control की भी TabIndex Property होती है, लेकिन एक Label कभी भी Focus प्राप्त नहीं करता है।

TabStop Property हमें ये Specify करने की सुविधा प्रदान करता है कि जब User Tab Key को Press करेगा, तब किस Control पर Tab Navigation के दौरान Move नहीं होगा। इस Property का Default मान True होता है। यदि हम किसी Control की TabStop Property में False मान Store कर देते हैं, तो User Navigation के दौरान उस Control पर Focus को Tab Key द्वारा Transfer करने में सक्षम नहीं हो पाता है। TabStop Property केवल उसी समय अपना Effect दिखाता है, जब User Tab Key Press करके Navigation करता है। TabStop Property को False Set करने के बावजूद हम किसी भी अन्य तरीके से सम्बंधित Control पर Focus को Set कर सकते हैं।

Assigning Access Key To TextBox Control

हम किसी Text Box पर किसी Access Key को Focus के लिए Set नहीं कर सकते हैं। लेकिन फिर भी यदि हम किसी Text Box को Access Key द्वारा Control करना चाहें, तो हम TextBox Control के साथ Associate किए जाने वाले Label Control पर उस Key को Highlight कर सकते हैं, जिसे Use करके हम Text Box को Control करना चाहते हैं, क्योंकि Label Control कभी भी Focus प्राप्त नहीं करता है।

Access Key Set करने के लिए हम Label Control के Caption Property में किसी Key को ‘&’ का प्रयोग करके Access Key Define कर सकते हैं। लेकिन चूंकि एक Label Control कभी भी Focus प्राप्त नहीं करता है, इसलिए जब हम Label Control के Access Key को Use करते हैं, तो Visual Basic Automatically उस Control पर Focus को Set कर देता है, जो Label के TabIndex Property के अगले क्रम पर आता है और सामान्यतया ये Label से Associated Text Box होता है, इसलिए Control Text Box पर Transfer हो जाता है। किसी Text Box पर Access Key Set करने के लिए हमें निम्न क्रम को Follow करना होता हैः

    • सबसे पहले Text Box के Left में एक Label Control को Place करें।
    • सामान्यतया सभी Controls की UserMnemonic Property True होती है, लेकिन यदि Label Control की ये Property False हो, तो सबसे पहले इसे True Set करें। जब ये Property True होती है और हम Caption Property में Specify किए जाने वाले नाम के किसी Character के आगे & का Symbol लगाते हैं, तो वह Character Access Key बन जाता है। लेकिन यदि ये Property False हो, तो Caption में Use किया जाने वाला & भी Caption के रूप में दिखाई देने लगता है।
    • अब Label Control को उसके Right में Placed Text Box के TabIndex के मान से एक कम मान Label Control को Set करना होता है। एसा करने का कारण ये है कि जब हम Access Key को Use करेंगे, तब Focus Label Control पर जाएगा, लेकिन चूंकि Label Control Focus Receive नहीं कर सकता है, इसलिए Focus अलग TabIndex पर Move होगा, जो कि Text Box का TabIndex Number होगा। इस तरह से Focus Text Box पर पहुंच जाएगा।
Adding Controls to Form in Runtime. How?
Command Button Object Common Properties

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।