क्‍यों ठीक से सीखना जरूरी है Core PHP?

PHP Tutorial in Hindi - BccFalna.comPHP in Hindi: PHP एक Server Side Scripting Language है। यानी ये एक ऐसी Scripting Language है, जो किसी Web Application या Web Page को Server Side में Control करने के लिए उपयोगी है। वर्तमान समय में लगभग 70% से ज्‍यादा Web Sites व Web Applications Apache Web Server पर Run होते हैं और Apache Web Server पर सबसे ज्‍यादा उपयोग में ली जाने वाली Scripting Language PHP ही है।

PHP के बाद सबसे ज्‍यादा उपयोग में लिया जाने वाला Web Server IIS Web Server है, जो कि Microsoft Company ने Design किया है। चूंकि इस Web Server को Microsoft Company ने Design किया है,  इसलिए ये Web Server Microsoft Company की Server Side Scripting Language ASP.Net को बेहतर तरीके से Support करता है, जो कि Internally VB.Net व C#.Net को उपयोग में लेता है।

PHP एक बहुत ही सरल व General Purpose Scripting Language है जो कि लगभग 70% “C” Language व बाकी का 30% “C++” व “Java” Programming Language की तरह है। इसलिए यदि आप “C”, “C++” व “Java” में से एक या एक से ज्‍यादा Programming Languages जानते हैं, तो आप बडी ही आसानी से PHP को सीख सकते हैं और इसे उपयोग में लेते हुए Dynamic Website या Web Application Create कर सकते हैं।

PHP एक बहुत ही सरल Scripting Language है, जिसे बडी ही आसानी से व तेज गति से सीखा जा सकता है। यानी PHP की सरलता  ही इसकी सबसे बडी विशेषता भी है।

PHP की मूल विशेषता विभिन्‍न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए इसमें Include की गई विभिन्‍न प्रकार की Core Libraries हैं जिसमें 1000 से ज्‍यादा उपयोगी Functions हैं, जो विभिन्‍न प्रकार की Real Life जरूरतों को आसानी से पूरा करने के लिए Define किए गए हैं। इस Core Library Functions पर जितनी अच्‍छी पकड होती है, PHP पर भी उतनी ही अच्‍छी पकड होती है। यानी आप  PHP के इन Core Functions को जितना अच्‍छी तरह से उपयोग में लेना सीखते हैं, आप उतने ही अच्‍छे PHP Programmer बनते हैं।

यह पुस्‍तक मूल रूप से Core PHP पर ही आधारित है, लेकिन PHP के Core में भी कई ऐसे उपयोगी Concepts हैं, जिन्‍हें समझना अच्‍छा  Programmer बनने के लिए काफी जरूरी व उपयोगी है।

उदाहरण के लिए PHP में पांचवें Version में PHP को Object Oriented Features से युक्‍त किया गया है जो कि एक बहुत ही उपयोगी Concept है। इस पुस्‍तक में न केवल Core PHP को अच्‍छी तरह से विभिन्‍न उदाहरणों के माध्‍यम से समझाने की कोशिश की गई है, बल्कि साथ ही साथ Object Oriented PHP जैसे Advance Concepts को भी बहुत ही विस्‍तार से समझाया गया है।

वर्तमान समय में Web Applications व Dynamic Web Sites को तेज गति से Develop करने के लिए विभिन्‍न प्रकार Frameworks (जैसे कि WordPress, Joomala, Drupal, Symfony, CakePHP, Zend, MODx, Magento, OSCommerce, OpenCart) आदि Develop किए गए हैं, जहां 80% से ज्‍यादा Frameworks केवल PHP Development पर आधारित हैं।

यानी वर्तमान समय में PHP Web पर Use की जाने वाली Most Popular Scripting Language है। इसलिए यदि आप इन Frameworks को भी अच्‍छी तरह से समझना चाहते हैं, तो आप केवल उसी स्थिति में इन Frameworks को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं, जबकि आपको Core PHP का अच्‍छा ज्ञान हो।

इस पुस्‍तक में लगभग 650 से ज्यादा पन्‍ने हैं, जिनमें PHP के विभिन्‍न Core व Advance Concepts को बहुत ही बेहतर तरीके से विभिन्‍न प्रकार के सरल उदाहरणों का प्रयोग करते हुए समझाने की कोशिश की गई है, ताकि आप Web Development जैसे Advance Concept को आसानी से समझ सकें किसी Company में आसानी से PHP Developer या PHP Programmer के पद पर Job प्राप्‍त कर सकें अथवा अपना स्‍वयं का Web Development का काम शुरू कर सकें।

इस पुस्‍तक को PDF EBook के रूप में खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह की समस्‍या के समाधान हेतु आप Mobile Number: 097994-55505 पर Call कर सकते हैं, जहां मैं स्‍वयं आपके पुस्‍तक खरीदने से सम्‍बंधित किसी भी तरह के सवाल का जवाब देता हूं अथवा किसी भी तरह के Confusion को Solve करता हूं।

जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैं, जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।

इस पुस्‍तक की सबसे बडी विशेषता ये है कि ये पुस्‍तक आसानी से समझने योग्‍य हिन्‍दी भाषा में लिखी गई है और हिन्‍दी भाषा के क्लिष्‍ट शब्‍दों का प्रयोग करने के स्‍थान पर इसमें English भाषा के शब्‍दों का प्रयोग ज्‍यादा किया गया है क्‍योंकि Computer Programming में English भाषा के शब्‍द, हिन्‍दी भाषा के शब्‍दों की तुलना में ज्‍यादा आसानी से समझ में आ जाते हैं।

और जैसाकि हम सभी जानते हैं कि हर पुस्‍तक में समय-समय पर नए Content Add होते रहते हैं, जिससे पुस्‍तकों का नया Version आता रहता है। यदि आप इस पुस्‍तक को PDF Format EBook के रूप में खरीदते हैं, तो इस पुस्‍तक के सभी Updated Versions आपको Lifetime Free प्राप्‍त होते हैं, जिनके लिए आपको अलग से कोई Extra Charge कभी भी नहीं देना होता।

यानी इस पुस्‍तक में भविष्‍य में जब भी कोई परिवर्तन किया जाएगा, उस परिवर्तित वर्जन के लिए आपको अलग से कोई Payment नहीं करना होगा, बल्कि हर Updated Version Update होते ही आपको आपके EMail पर Automatically भेज दिया जाएगा, जिसके लिए आपको अलग से Request करने की भी जरूरत नहीं होगी। (PHP in Hindi)

यदि आप चाहें तो BUY NOW Button को क्लिक करते हुए इस पुस्‍तक को अभी खरीद सकते हैं अथवा DOWNLOAD Button को क्लिक करते हुए इस Website पर उपलब्‍ध सभी EBooks का FREE DEMO Download कर सकते हैं तथा 800+ Pages पढ कर इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि ये EBooks आपके लिए कितनी उपयोगी हैं।

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।