cPanel Preferences – Learn with detailed discussion

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

cPanel Preferences: cPanel के इस Tab में सबसे पहले हमें निम्न चित्रानुसार “Getting Started Wizard” व “Video Tutorials” नाम के दो Options दिखाई पडते हैं, जिन्हें Use करके हम अपने cPanel के बारे में काफी कुछ सीख सकते हैं:

cPanel Preferences in Hindi

cPanel Preferences in Hindi

जब पहली बार cPanel में Login करते हैं, तो ये दोनों Tutorials cPanel को Use करने से सम्बंधित Basic बातें समझने में हमारे लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं। इसलिए इन दोनों Tutorials को जरूर Use करना चाहिए। यदि आप इन दोनों Tutorials को ठीक से पढ लेते हैं, तो cPanel के Most Important Features के बारे में बडी ही आसानी से समझ सकते हैं।

वास्तव में Video Tutorials तो एक प्रकार से आपको cPanel के विभिन्न Features के बारे में Educate करता है, जबकि “Getting Started Wizard” आपको Educate नहीं करता, बल्कि यदि आप Web Related विभिन्न cPanel Features के बारे में जानते हैं, तो ये Wizard आपके लिए आपके Web Hosting को Setup यानी Configure करने का काम करता है। बस इस Option को Click कीजिए और जो-जो Configuration Screen आपके सामने Display होता है, उन्हें Configure करते जाईए।

यानी जिन Options को cPanel में हमें General रूप से Configure करना ही होता है, उन्हें इस Wizard के माध्‍यम से एक ही बार में Configure किया जा सकता है। जबकि यदि हम इस Wizard को Use नहीं करते, तो फिर विभिन्न जरूरी cPanel Options को हमें Manually अलग-अलग Configure करने की जरूरत पडती है।

हालांकि यदि आपको cPanel के विभिन्न Features के बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है, तब भी आपको इस Wizard को एक बार जरूर Follow करना चाहिए, ताकि आपको कम से कम ये तो पता चल ही जाए, कि आपको अपने cPanel में कौन-कौन से Features को जरूरत के अनुसार Configure करना पड सकता है।

जबकि “Video Tutorials” cPanel को ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझने में आपके लिए काफी उपयोगी साबित होते हैं। इसलिए Video Tutorials को तो आपको निश्चित रूप से कम से कम एक बार तो जरूर देखना चाहिए। ये Video Tutorial Flash Files हैं, इसलिए इनकी Size काफी कम है। यानी यदि आप Slow Internet Connection Use कर रहे हैं, तब भी आप इन Video Tutorials को काफी आसानी से Play कर सकते हैं।

चूंकि जब आप नया Web Hosting Purchase करते हैं, तब आपको अपने Web Hosting Plan से सम्बंधित जो Configuration Email प्राप्त होता है, उसमें Specified Password एक Randomly Generated Password होता है, जो काफी Typical होता है। लेकिन आप चाहें तो इस Password को अपनी इच्छानुसार बदल सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको इसी Preferences Tab के तीसरे Option “Change Password” को Click कर सकते हैं।

जैसे ही आप इस Option को Click करते हैं, आपके सामने निम्नानुसार एक Form Display होता है, जहां आपको अपना पुराना व नया Password Specify करना होता है और फिर “Change your password now!” Button पर Click करना होता है:

cPanel Preferences - Change Password

cPanel Preferences – Change Password

इसी Page पर एक Powerful Password Create करने से सम्बंधित Rules भी Specified होते हैं, जिन्हें Follow करना जरूरी होता है। यानी आप जो भी नया Password Set करते हैं, उसमें कम से कम एक Digit, एक Special Symbol, एक Small Letter व एक Capital Letter होना जरूरी होता है व आपके नए Password में कम से कम 8 Characters होने जरूरी होते हैं।

साथ ही आप जो भी नया Password Specify करते हैं, वह कितना Powerful है, इस बात की जानकारी भी आपको Strength के रूप में दिखाई देता है, जो कि हमेंशा Green Color का होना चाहिए अन्‍यथा यदि आपका Password कमजोर होगा, तो कोई भी Hacker आपके cPanel में Login करके आपकी Website को Disturb कर देगा।

Password की तरह ही “Contact Information & Preferences” Option को Click करके अपने PrimarySecondary Email Address को Specify किया जा सकता है जबकि “Change Style” Option को Select करके हम हमारे cPanel के लिए अलग Theme को Select कर सकते हैं।

नया Password Set करने, Contact Information & Preferences को Change करने अथवा cPanel के Theme को Change करने के विषय में यदि किसी प्रकार का Confusion हो, तो इसी Webpage पर दिखाई देने वाले “Video Tutorial” Button पर Click करके Help ले सकते हैं।

cPanel Stats Bar - The status of your Current Website Usage
Outlook EMail Settings: cPanel EMail Management

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।