Do you want to Earn Online? You can start it now.

  • यदि आपका अपना Facebook Account है, जिस पर आपके सैकडों Friends/Followers हैं।
  • यदि आपका अपना Twitter Account है, जिस पर आपके सैकडों Followers हैं।
  • यदि आपका अपना LinkedIn Account है, जिस पर आपके सैकडों Business Followers हैं।
  • यदि आपका अपना Google+ Account है, जिस पर आपके सैकडों Business Followers हैं।
  • यदि आपकी अपनी Website/Blog है, जिसे प्रतिदिन पर्याप्‍त लोग देखते हैं।
  • यदि आपकी Website/Blog पर बहुत सारे RSS/Email Subscribers Registered हैं।

तो आप Affiliate Marketing के CPL यानी Cost Per Lead तकनीक का प्रयोग करते हुए तुरन्‍त Online Earning करना शुरू कर सकते हैं और वो भी रूपयों में नहीं बल्कि Dollars में। कैसे?

जैसाकि मैंने अपने पिछले Article “क्‍या है इंटरनेट और कैसे कमाया जा सकता है इससे Online” में पहले भी बताया था Businessman अपने Product को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Internet के माध्‍यम से अपने Products की Advertising करते हैं और अपने Products को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Internet पर Online Advertising के लिए जिन तरीकों को उपयोग में लिया जाता है, उन्‍हीं विभिन्‍न तरीकों में CPL (Cost Per Lead) भी एक है।

इस तरीके के अन्‍तर्गत Businessman अपने किसी Product में Interested लोगों को अपने Product की Direct Selling नहीं करते, बल्कि किसी न किसी प्रकार के Offer के माध्‍यम से अपने Product में Interested लोगों के Name, Email Address, Mobile Number आदि को Capture करते हैं। किसी एक व्‍यक्ति से सम्‍बंधित उसके इन Personal Data के Collection को Online Marketing की दुनियां में एक शब्‍द में Lead के नाम से जाना जाता है। यानी

किसी 1 व्‍यक्ति के विभिन्‍न Personal Data = 1 Lead

जब एक बार किसी Businessman के पास बहुत सारे Leads का Collection हो जाता है, जो कि उसके किसी Specific प्रकार के Product में Interested होते हैं, तो उसके बाद ये Businessman अपने इन Prospects को, Lead के रूप में दी गई Personal Information के आधार पर Email, Phone Call, SMS, Letter आदि के माध्‍यम से उन्‍हीं Products से सम्‍बंधित विभिन्‍न प्रकार के Offer देते हैं, जिनके लिए उस Lead ने Businessman की Website पर Register किया था।

जाहिर सी बात है कि लोगों ने जिस Product के लिए अपनी Personal Information के माध्‍यम से इन Websites पर Register किया होता है, जब उन्‍हीं से सम्‍बंधित समान प्रकार के अन्‍य Products के लिए उनके पास कोई आकर्षक Offer आता है, तो निश्चित रूप से ये लोग उन Products को खरीदने में Interested होते हैं और इस प्रकार से Businessman के Product की Selling बढती है और Selling से उनकी Income बढती है।

चूंकि, ये Businessman स्‍वयं तो Internet से Leads Capture कर नहीं सकते, इसलिए Lead Capturing के लिए ये लोग Internet पर काम करने वाली Ad Network Companies की मदद लेते हैं ।

इन Ad Network Companies की विषेशता ये है कि इनके पास हजारों ऐसे Websites/Blogs Owners Registered होते हैं, जिन्‍हें Affiliate के नाम से जाना जाता है और ये Affiliates अपनी Website/Blog/Social Networks के माध्‍यम से उन Advertisers के लिए Leads Generate करने का काम करते हैं, जिसके बदले में Advertisers से जो पैसा Ad Network Companies को प्राप्‍त होता है, प्रति Lead के आधार पर ये Ad Companies उसका एक निश्चित हिस्‍सा इन Website/Blog Owners को दे देते हैं।

CPL की सबसे बडी विशेषता यही है कि यदि आपके Subscribers, Friends, Followers की List काफी बडी हो, तो आप बहुत ही तेजी से इस CPL Advertising System को उपयोग में लेकर हजारों Dollars कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए मानलो कि आपकी Website पर Subscribed Users की संख्‍या 10000 है और आपने एक ऐसे Ad Network पर Register किया, जिस पर किसी Lead के लिए आपको प्रति Lead $1 का Commission प्राप्‍त होता है। ऐसे में आप अपने सभी 10000 Subscribers को अपना Affiliate Link Send करते हैं और उन्‍हें उस Advertiser की Website पर रजिस्‍टर करने के लिए पे्रेरित करते हैं, जिनमें से लगभग 5% लोग आप द्वारा भेजे गए Link को Click करते हुए उस Advertiser की Website पर पहुंचते हैं जो Leads चाहता है और उसकी Website पर Register कर लेते हैं।

यानी आप द्वारा कुल 10000 लोगों को भेजे गए Affiliate Link में से कुल 5% (10000 x 5 / 100 = 500) लोगों के रजिस्‍टर करने पर भी प्रति Lead $1 प्राप्‍त होने के कारण आपको कुल $500 की Online Earning हो जाएगी।

हालांकि 10000 लोगों को Email Send करने की सुविधा किसी भी सामान्‍य Web Hosting Company द्वारा Provide नहीं किया जाता और आप प्रति घण्‍टा अधिकतम 200 से ज्‍यादा Emails Send नहीं कर सकते। लेकिन यदि आप वह Paid Hosting Use करते हैं, जिसे हम BccFalna.com के लिए Use कर रहे हैं, तो 10000 लोगों को एक Email Send करने में आपको मात्र 22 घण्‍टों का समय लगेगा जबकि उस Email को Create करने में आपको अधिकतम 1 घण्‍टे का समय लग सकता है तथा एक उपयुक्‍त CPL Ad को Search करने में आपको अधिकतम 1 घण्‍टे का समय लग सकता है।

यानी CPL Advertising को Use करते हुए मात्र 2 घण्‍टे के काम से आप एक Email द्वारा $500 यानी लगभग 500 x 60 = 30000 रूपए की Online Earning कर सकते हैं।

यदि आपके पास अपना स्‍वयं का Paid Website या Free Blog नहीं है, लेकिन आपके Social Account जैसे कि Facebook, Twitter, LinkedIn, Google+ आदि पर आपकी Friend Following काफी ज्‍यादा है, तब भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप अपने इन Social Network की Friend Following से भी Online Earning कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए मानलो कि आप Facebook, Twitter, LinkedIn, Google+ जैसे Social Networks पर काफी Active हैं और हजारों की संख्‍या में आपके Friends व Followers हैं। इस स्थिति में भी आप CPL Advertising में Participate करते हुए Online Earning कर सकते हैं।

क्‍योंकि आप अपने Affiliate Link द्वारा इन Social Networks के माध्‍यम से भी अपने Friends/Followers को अपने Advertiser की Website पर Registration के लिए Refer कर सकते हैं और हर Referred Registration के लिए आपको यदि मात्र $1 ही मिलता है और आपकी Friend Following 10,000 की है, तो मात्र 5% Conversion Rate से भी आपको $500 यानी लगभग 30000 रूपए की Online Earning हो सकती है।

Internet पर बहुत सारी ऐसी कम्‍पनियां हैं, जो हमें एक Affiliate की तरह अपने Email Subscribers या Social Friends/Followers के Leads को Advertisers की Site पर Refer करने के बदले में Commission देती हैं। लेकिन ShareASale इन सभी में मुझे काफी पसन्‍द है।

ShareASale एक ऐसी Ad Network Company है, जिस पर 2500 से ज्‍यादा Advertisers अपने Products की Advertising करते हैं और उनमें से बहुत सारे Advertisers हमें Leads के बदले में Dollars में Commission देते हैं, जबकि हमारे द्वारा Refer किया गया Visitor यदि उस Advertiser की Website पर Register करने के साथ ही उस पर Offered किसी Product को खरीद भी लेता है, तो उस Particular Product के खरीदे जाने पर भी हमें एक निश्चित Sale Commission प्राप्‍त होता है।

तो यदि आप भी अपने Email Subscribers की List द्वारा अथवा अपने Social Networks के Friends/Followers के माध्‍यम से कुछ Online Earning करना चाहते हैं, तो ShareASale पर रजिस्‍टर कीजिए और Select कीजिए किसी Particular Advertiser को, जो कि आपको Lead Commission देता हो।

जैसे ही आपका Advertiser आपको Approve करता है, आप उसके Affiliate Link को अपने Email Subscribers अथवा अपने Social Friends/Followers के साथ Share कर सकते हैं और यदि आपके Friends/Followers उस Affiliate Link को Click करते हुए Advertiser की Website पर Register करते हैं, तो उस Referral Lead के बदले में आप काफी अच्‍छा Online Return प्राप्‍त कर सकते हैं।

हालांकि CPL Advertising का प्रयोग करते हुए Online Earning करने के लिए स्‍वयं की Website/Blog होना जरूरी नहीं है। लेकिन यदि आपकी स्‍वयं की Website/Blog न हो, तो बडी Ad Companies आपको एक Affiliate के रूप में Register करने की सुविधा नहीं देतीं और ShareASale एक बडा Ad Network है।

इसलिए यदि आपने अभी तक अपना Paid Website/Blog Create नहीं किया है, तो आप Google द्वारा Provide की जाने वाली Free Blogger Service का प्रयोग करते हुए मात्र दस मिनट में अपना Personal Blog Create कर सकते हैं।

अपना Personal Blog Create कीजिए, उस पर कुछ Articles Post कीजिए और रजिस्‍टर कीजिए ShareASale पर और जैसे ही आपका Registration Approve होता है, आप अपने Free Blog के माध्‍यम से भी अपनी Online Earning शुरू कर सकते हैं।

How to increase Search Engines Traffic for Hindi Website/Blog?
SEO Tutorial in Hindi

Comments

  1. Sir,
    Thank you for given this grateful information about INTERNET Earning.

    लेकिन CPL AD कैसे Search करें ।

    मैंने GOOGLE में बहुत Search किया लेकिन समझ में नहीं आया।

  2. Sir
    I want to some information about become the paid website and blog.
    Piease give me details information.
    Thanks

Leave a Comment

*

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।