Create Own Product if you really want to Earn Online

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Create Own Product: यदि आपके पास Promote करने के लिए किसी भी प्रकार का स्वयं का Product/Service है, जिसे आप अपनी Website द्वारा Promote कर सकें, जैसाकि पिछले Section में Examples द्वारा Discuss किया गया है, तो आपको अपने स्वयं के उस Product/Service को ही Promote करना चाहिए, क्योंकि आपके Product/Service द्वारा Generate होने वाला सारा Income स्वयं आपका ही होता है जबकि एक Affiliate की तरह किसी अन्‍य Owner के Product/Service को Promote करने पर आपको उस Product के Sale Income का Commission के रूप में एक हिस्सा मात्र ही मिलता है, जो कि निश्चित रूप से स्वयं के Product/Service की Selling से प्राप्त होने वाले Income से कम होता है।

साथ ही जब आपका स्वयं का Product नहीं होता, तब Purchase करने वाला Customer यदि उसी Owner की Website से कोई अन्‍य Product खरीदता है, तो उस अन्‍य Product पर आपको कोई Commission प्राप्त नहीं होता, क्योंकि एक बार जब Customer किसी Specific Website से Purchasing कर लेता है, तो दुबारा वह उस Website पर Directly पहुंच जाता है। परिणामस्वरूप इस बार आप Customer व Product Owner के बीच Inter-Mediator की भूमिका नहीं निभा पाते, जिसकी वजह से उसी Customer द्वारा उसी Owner से दुबारा खरीदारी करने के बावजूद आपको कोई Extra Commission प्राप्त नहीं होता।

जब हम एक Owner के रूप में अपने स्वयं के किसी Logical या Physical Product/Service को अपनी Website के माध्‍यम से Promote करते हैं, तब हमें हमेंशा Affiliate की तुलना में ज्‍यादा Profit प्राप्त होता है। इसे समझने के लिए आप एक उदाहरण देख सकते हैं, जो कि हमारी स्वयं की Website BccFalna.com पर आधारित है।

हमारी Website BccFalna.com पर हम EBooks Sale करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान में प्रतिमाह हमें लगभग 20 से 30 हजार का Income प्राप्त होता है। जबकि हमारे Website का Monthly Page View फिलहाल औसतन 30000 है, जिस पर प्रतिदिन लगभग 200 Unique Visitors आते हैं।

यदि हम इस Website पर PPC Program Use करें और यदि हमारी Website पर Google द्वारा Insert की जाने वाली Ads पर 10% Click Through Rate से कुल 20 Ad-Clicks प्राप्त हो और यदि हमें प्रति Click औसतन 10 रूपए भी प्राप्त हो जाए, जो कि काफी ज्‍यादा है, तब भी हमारा प्रति दिन का कुल औसतन Ad-Income 20 X 10 = 200 रूपए ही होगा।

जबकि 1% Sales Conversion Rate के अनुसार 200 Unique Visitors में से यदि केवल 2 लोगों को ही हम प्रतिदिन 2 EBooks Sale कर दें, तो भी हमें कम से कम 500/- रूपए प्राप्त होते हैं, जो कि PPC Ad से प्राप्त होने वाले Ad-Share से लगभग 250% ज्‍यादा है। यानी स्वयं का Product Sale करने पर हमेंशा किसी भी अन्‍य तरीके की तुलना में ज्‍यादा Online Income प्राप्त होता है।

इसलिए यदि आप वास्तव में Seriously एक Long-Term Online Business Establish करना चाहते हैं, तो स्वयं का Product या Service Create कीजिए और अपनी सारी क्षमताओं के साथ व 100% Dedication के साथ उसी को Promote कीजिए।

तो सवाल ये है कि क्या हमें उपरोक्तानुसार Discussed विभिन्न Online Earning Models को अपनी Website पर Use नहीं करना चाहिए?

इस सवाल का जवाब पूरी तरह से हमारे Online Business Model पर निर्भर करेगा, क्योंकि यदि हम हमारी Website के सन्दर्भ में बात करें, तो BccFalna.com पर हम हमारे स्वयं के Create किए गए Ebook Products Sale करते हैं, इसलिए हमने हमारी Website पर किसी भी अन्‍य प्रकार के Ad-Income System को Use नहीं किया है, क्योंकि हम हमारा सारा Website Space व अपना सारा Attention अपने स्वयं के Products को Promote करने व अपनी Website को Highlight करने के लिए ही Use करना चाहते हैं। ताकि लोग हमारी इस Website को उसके नाम BccFalna.com से याद रख सकें और उन्हें इस बात का पता रहे कि इस Website पर Programming व Development से सम्बंधित Information Products Hindi भाषा में मिलते हैं। ताकि जब भी कभी उन्हें Programming या Development से सम्बंधित कोई भी समस्या हो और वे अपना समाधान हिन्दी भाषा में प्राप्त करना चाहते हों, तो उन्हें BccFalna.com के अलावा और कोई नाम याद न आए। यानी हम हमारी Website के नाम BccFalna.com को Hindi भाषी Programming and Development EBooks के एक Brand की तरह Establish करने की कोशिश कर रहे हैं।

हालांकि यदि हम चाहें तो इन Ad-Networks को Use करते हुए कुछ Extra Income भी Generate कर सकते हैं लेकिन एक Brand के रूप में BccFalna.com का Establish होना हमारे लिए Long Term में ज्‍यादा Profitable साबित होगा, जो कि निश्चित रूप से इन Ad-Networks द्वारा Provide किए जाने वाले Ad-Share से ज्‍यादा होगा।

यही वजह है कि March-2012 में जो Website कोई Income Generate नहीं कर रहा था, उसी ने March-2013 तक 60000/- से ज्‍यादा तथा March-2014 तक लगभग 1.8 लाख यानी पिछले साल की तुलना में 300% ज्‍यादा Income Generate किया है। जबकि किसी भी स्थिति में इतना Income किसी भी अन्‍य Ad-Network द्वारा हमें प्राप्त होना सम्भव नहीं था, बल्कि एक Affiliate व Ad-Share के रूप में हमें औसतन अधिकतम 20% यानी 180000 x 20/100 = 36000/- प्राप्त हो सकता था और इतने कमीशन पर तो Survive नहीं किया जा सकता था। इसीलिए हमने हमारी Website पर Online Earning करने से सम्बंधित किसी भी अन्‍य तरीके को Use करने के स्थान पर अपना पूरा ध्‍यान नए Ebook Products Create व Promote करने तथा अपनी Website को एक Brand के रूप में Establish करने पर ही लगाया।

अत: यदि आपके पास अपनी Website पर Promote करने के लिए स्वयं का कोई Product या Service न हो, तो सबसे बेहतर तरीका तो यही है कि आप अपने स्वयं के Products Create करें, जो कि Physical या Logical किसी भी प्रकार के हो सकते हैं अथवा आप अपनी स्वयं की कोई Service Provide करें, जो केवल आप ही Provide कर सकते हैं और इस Service के बदले में Charge करें।

लेकिन यदि आपके पास अपनी Website द्वारा Promote करने के लिए स्वयं का कोई Product या Service नहीं है और आप अपना स्वयं का कोई Product Create करना भी नहीं चाहते, तो उस स्थिति में आप किसी अन्‍य व्‍यक्ति के Affiliate बनकर उसके Products को अपनी Website के माध्‍यम से Promote कर सकते हैं और उस स्थिति में Extra Income Generate करने के लिए आप अन्‍य Ad-Networks के Ads को भी अपनी Website पर Space दे सकते हैं और आप ऐसा तभी कर सकते हैं, जबकि आपके पास अपनी स्‍वयं की Website हो।

अपनी स्‍वयं की Website बनाने, उसे Host करने, उसके लिए Domain खरीदने, उसे Configure व Setup करने, Optimize करने, Advertise करने व अपनी Online Earning को बढाने से सम्‍बंधित विभिन्‍न प्रकार की Detailed Information प्राप्‍त करने के लिए आप हमारी पुस्‍तक WordPress in Hindi खरीद सकते हैं, जिसमें एक Website Create करने व उससे Online Earning करने से सम्‍बंधित सभी जरूरी बातों को काफी विस्‍तार से समझाया गया है।

Virtual Products - Everything that can be sold
Information Product: The Best Product to Earn Online

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।