Disadvantages of ASP.Net Web Forms – Less Control on Markup

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Disadvantages of ASP.Net Web Forms: चूंकि RIA Develop करने के लिए मूल रूप से AJAX तकनीक को Use किया जाता है और AJAX Features को Code करने के लिए जरूरी है कि Web Developer को Create किए जाने वाले HTML Document के DOM (Document Object Model) के बारे में पूरी जानकारी हो। परिणामस्वरूप जिस मूल उद्देश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए ASP.NET WebForms Model को विकसित किया गया था, उस उद्देश्‍य का मतलब ही समाप्त हो गया।

यानी ASP.NET WebForms Model को मूल रूप से उन Desktop Programmers को ध्‍यान में रखते हुए Develop किया गया था, जो कि Visual Basic जैसी Event Driven Programming Language का प्रयोग करते हुए Stateful Desktop Applications Develop करते थे, ताकि वे Programmers ही Internet के विकसित होने की वजह से उस समय की नई जरूरतों को पूरा करने के लिए Web Applications को भी Visual Basic के समान ही Event Driven तरीके से बिना कोई नई Language (HTML, CSSJavaScript, etc…) सीखे हुए Develop कर सकें।

लेकिन अब Modern Web Application Development की जरूरतें फिर से बदल गई हैं और अब जरूरतें ऐसी हो गई हैं कि Web को ज्यादा से ज्यादा Responsive व Interactive बनाया जाए, जो कि केवल उसी स्थिति में सम्भव है, जबकि वर्तमान समय के Web Developers Web Development  की Core Technologies (HTML, CSSJavaScript, etc…) को ठीक से समझें।

जबकि ASP.NET WebForms के विकास के समय मुख्‍य उद्देश्‍य इन Core Technologies को Hide रखते हुए Stateless HTTP Protocol पर आधारित Web के लिए Statefulness तरीके से Development करना था, क्योंकि उस समय के Programmers मूल रूप से Desktop Programmers थे, जो कि Stateful Desktop Applications Develop किया करते थे।

अत: वर्तमान समय के Modern Web Development के लिए अब वे Smart Server Controls उतने उपयोगी नहीं रह गए हैं, जितने AJAX से पहले तक ASP.NET WebForms आधारित Web Applications Develop करने के लिए हुआ करते थे, जहां Web Developer को Web Development से सम्बंधित Underlying Core Technologies को Touch करने की जरूरत नहीं होती थी और Webpage को Appropriate तरीके से Render करने के लिए जरूरी HTML Markups को ये Server Controls स्वयं ही अपने स्तर पर Generate कर दिया करते थे।

बल्कि अब Modern Web Development के अन्तर्गत एक Web Developer को इस बात के लिए निश्चित रूप से Sure होना जरूरी होता है कि Web Browser में Output के रूप में Render होने वाले Webpage का HTML Layout कैसा है। यानी अब Web Developer को निश्चित रूप से इस बात का पता होना जरूरी होता है कि WebForm के विभिन्न Controls का ID क्या है, ताकि वह उस HTML Page के DOM में जरूरत के अनुसार नया Element Insert कर सके अथवा Page को और अधिक Interactive बनाने के लिए Dynamically किसी DOM Element को Edit, Update या Delete कर सके।

हम समझ सकते हैं कि AJAX तकनीक के आने के बाद ASP.NET WebForms के तीन मुख्‍य Pillars Postbacks, View States व Server Controls में से एक Pillar पूरी तरह से Turnaround हो गया है और जिस HTML, CSSJavaScript Technology को Hide रखते हुए Web Development करने हेतु ASP.NET WebForms Model में इन तीनों Pillars को Define किया गया था, वर्तमान समय के Web Development Model के अन्तर्गत उनका कोई विशेष महत्व ही नहीं रह गया है, क्योंकि Modern Web Development के अन्तर्गत RIA Develop करने के लिए इन HTML, CSSJavaScript जैसी Core Technologies को Compulsory रूप से Use करना जरूरी हो गया है। (Disadvantages of ASP.Net Web Forms)

ASP.NET WebForms Weaknesses in modern web development
Separation of Concerns - Just keep Processing & Rendering apart

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Core ASP.NET WebForms in Hindi - BccFalna.com: TechTalks in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Core ASP.NET WebForms with C# in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Core ASP.NET WebForms in Hindi | Page:647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।