Best Domain Selection Tips – Only 6 Rules to Follow

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Domain Selection Tips:  पिछले Article में मैंने विस्‍तार से बताया था कि आप किस प्रकार से Blogger.com का प्रयोग करके अपना स्‍वयं का Free Blog Create कर सकते हैं। हालांकि आप अपना Free Blog भले ही Blogger.com पर Create करें, लेकिन फिर भी आपको अपना Personal Domain जरूर खरीदना चाहिए अौर उस  खरीदे गए Personal Domain को ही अपने Free Blogger Blog के साथ Associate करना चाहिए। ताकि लोग आपके Free Blog को भी आपके Personal Domain Name से Identify करें, न कि Blogger.com के Sub-Domain से।

आपका Domain ही आपकी Online Identity होता है, क्‍योंकि लोग आपकी Website के नाम से ही उसे पहचानते हैं। इसलिए अपनी Website के लिए Domain Name तय करने से पहले कुछ Basic बातों को ध्‍यान में रखना आपके लिए अपने Online Earning Business को एक Brand के रूप में आसानी से Establish करने हेतु जरूरी होता है।

उदाहरण के लिए हमारी Website का Domain Name bccfalna.com है और लोग इसी नाम से इस Website को Identify करते हैं। इसलिए BccFalna.com एक प्रकार से हमारी Website की Identity या Brand को Represent करता है और यदि आप भी अपना Online Earning Business Establish करना चाहते हैं, तो आपको भी अपनी Website को एक Brand की तरह Establish करना होगा, जो कि केवल आपकी Website के Domain Name से ही सम्‍भव है।

अत: अपनी Website या Blog का नाम यानी Domain Name तय करते समय आपको जिन Rules को जरूर Follow करना चाहिए, उन्‍हीं के बारे में इस Article में विस्‍तार से चर्चा की गई है। ताकि आप ज्‍यादा तेजी से अपनी Website को Internet के Online World में Famous बना सकें और जल्‍दी से जल्‍दी अपनी Website/Blog के माध्‍यम से विभिन्‍न प्रकार के तरीकों का प्रयोग करते हुए Online व Offline Earning शुरू कर सकें।

  

Easy to Memorize

Domain Name के रूप में हम अधिकतम 63 Characters Use कर सकते हैं। इसलिए जहां तक सम्भव हो, Domain Name ShortEasy to Memorize यानी आसानी से याद रखने योग्‍य होना चाहिए, ताकि जो भी Visitor आपकी Website पर Search Engine या किसी अन्‍य Referral माध्‍यम से पहुंचे, वह दुबारा आपकी Website पर आने के लिए आपकी Website के नाम यानी Domain Name को याद रख सके और अगली बार आपके Domain Name को Web Browser के Addressbar में Manually Type करके आपकी Website पर पहुंच सके।

इस प्रकार के Traffic को Direct Traffic के नाम से जाना जाता है और ये वह Traffic होता है, जो आसानी से हमारा Customer बन सकता है या लम्बे समय तक हमारे Visitor की तरह हमारी Website को Visit करता है। ये ऐसा Traffic होता है, जो किसी कारणवश जब Search Engines या अन्‍य माध्‍यमों से आपकी Website पर Traffic आना बन्द हो जाता है, तब भी आपकी Website के इस Direct Traffic पर कोई प्रभाव नहीं पडता। क्‍योंकि ये Traffic Search Engines के Result Pages से या किसी अन्‍य Social Networking Site या Directory से Refer होकर आपकी Website पर नहीं पहुंचता बल्कि आपकी Website की Identity यानी Domain Name को Web Browser में Directly Type करके आपकी Web Site पर पहुंचता है।

BccFlana.com पर मैं इस प्रकार के Traffic पर अपना ज्यादा ध्‍यान देता हूं। यानी मैं कोशिश करता हूं कि ज्यादा से ज्यादा Visitor मेरी Website को उसके Domain Name से जानें। ताकि किसी भी प्रकार की स्थिति होने पर मेरे Visitors Direct Traffic के रूप में अपने Web Browser में bccfalna.com Type करके Directly मेरी Website पर पहुंच सकें, भले ही Search Engines मेरी Website को पूरी तरह से Ignore ही क्‍यों न कर दें। क्‍योंकि Google जैसे Search Engines मेरी Website की Ranking को खत्म कर सकते हैं लेकिन मेरे Domain Name के माध्‍यम से बनाई गई मेरी पहचान को खत्म नहीं कर सकते और जिन लोगों को मेरा Domain Name याद होगा, वे लोग किसी भी स्थिति में मेरी Website तक पहुंच ही जाऐंगे।

हालांकि हम Domain Name के रूप में अधिकतम 63 Characters Use कर सकते हैं, लेकिन हमारा Domain Name उसी स्थिति में हमारे Visitor द्वारा आसानी से याद रखा जा सकता है, जबकि वह Short हो यानी उसमें कम से कम Character हों। Domain Name जितने कम Characters का होता है, उसे आसानी से याद रखने की सम्भावना उतनी ही ज्यादा होती है। जबकि यदि Domain Name में काफी कम Characters होते हैं, तो Web Browser के Addressbar में उसे Type करते समय Miss Type होने की सम्भावना भी काफी कम रहती है। इसलिए Domain Name हमेंशा छोटा व कम से कम Characters का होना चाहिए। 

Theme Content Related

यदि आपकी Website का Theme Content काफी Broad हो, तो अपने Theme Content से सम्बंधित Domain Name Choose करना आपके लिए ज्यादा उपयोगी होता है, जहां आपका Domain Name आपके Online Business की प्रकृति को Reflect करता है।

उदाहरण के लिए यदि आपकी Website का Theme Content “Chocolate” पर आधारित है, तो आप समझ सकते हैं, कि दुनियां में हजारों तरह की Chocolates हैं, जिनके विषय में आप अपनी Website पर Discuss कर सकते हैं अथवा Chocolate से सम्बंधित किसी Specific प्रकार की समस्या को Face करने वाले Chocolate Lovers के लिए एक Information Product Create कर सकते हैं, जो कि उन्हें Chocolate के विषय में और ज्यादा उपयोगी जानकारी Provide करे।

इस स्थिति में यदि आप द्वारा Select किए जाने वाले Domain Name में “Chocolate” शब्द Included हो, तो कोई भी Chocolate Lover व्‍यक्ति आपकी Website के Domain Name को ज्यादा आसानी से याद रख सकेगा और Future में फिर से आपकी Website पर पहुंचने के लिए उसे Google जैसे Search Engine का प्रयोग करते हुए Keywords के माध्‍यम से आपकी Website पर पहुंचने के लिए Extra मेहनत नहीं करनी पडेगी।

हालांकि यदि आपकी Website के Theme Content का Meaning आपके Domain Name में Reflect होता हो, तो एक Brand के रूप में आपका Domain ज्यादा आसानी से Establish हो जाता है।

लेकिन यदि आप चाहें तो किसी Abstract नाम को भी अपने Domain Name के रूप में Select कर सकते हैं, जिनका सामान्‍यत: कोई ऐसा Meaning नहीं होता, जो लोगों को आसानी से समझ में आ जाए और ऐसे Domain Names को Brand के रूप में Establish करना भी तुलनात्मक रूप से थोडा मुश्किल होता है। लेकिन एक बार जब ये Domain Names एक Brand की तरह Establish हो जाते हैं, उसके बाद इन्हें काफी आसानी से व Frequently Use किया जाता है।

उदाहरण के लिए Lux या Rexona नाम सुनते ही हमारे दिमाग में एक Bath Shop की Image Create हो जाती है, लेकिन इन शब्दों का वास्तविक Meaning तो इनका नामकरण करने वाली कम्पनी के अलावा शायद ही कोई जानता हो। ठीक यही बात BccFalna.com पर भी Apply होती है, जिसका वास्तविक मतलब “BetaLab Computer Center, Falna” है। क्‍योंकि जिस समय मैंने ये Domain Purchase किया था, उस समय मैं केवल अपने Computer Coaching Center को Online Promote करना चाहता था।

इसलिए अपने Coaching Center के नाम के Abbreviation को ही अपनी Website के नाम के रूप में Use कर लिया। लेकिन अब मैंने अपना Coaching Center पूरी तरह से बन्द कर दिया है, फिर भी इस Domain को Continue रख सकता हूं क्‍योंकि इस Domain Name का कोई Dictionary Meaning नहीं है। यानी ये नाम भी एक प्रकार का Abstract नाम है और एक Abstract नाम के साथ मैं किसी भी Meaning को Associate कर सकता हूं। इसलिए अपने Coaching Center के Meaning की तुलना में BccFalna नाम एक ऐसी Website के रूप में ज्यादा Popular व Identify हो गया है, जहां Hindi भाषा में Programming व Development Related EBooks मिलती हैं।

हालांकि Abstract नाम को एक Brand के रूप में Establish होने में Meaningful नामों की तुलना में ज्यादा समय लगता है और सामान्‍यत% इस प्रकार के नामों का समय के साथ एक Brand के रूप में नया ही Meaning Define हो जाता है। इसलिए हालांकि BccFalna मेरे लिए एक Computer Coaching Center का नाम था, लेकिन लोगों के लिए BccFalna का मतलब एक ऐसी Website है, Hindi भाषा में Programming व Development Related EBooks मिलती हैं और मेरे लिए भी अब यही Meaning ज्यादा उपयोगी है क्‍योंकि इस Meaning से मुझे Online Earning होती है।

यानी यदि आप अपने Domain Name में “Chocolate” शब्द Use करते हैं, तो निश्चित रूप से आप एक ऐसी Website को Represent करते हैं, जिस पर “Chocolate” से सम्बंधित जानकारी ही मिलेगी और Visitor इस Domain Name से ही अन्दाजा लगा लेता है, कि सम्बंधित Website पर उसे क्या मिलेगा। लेकिन जब आप BccFalna जैसा कोई Abstract Domain Name Use करते हैं, तो आपको तब तक इस बात का पता नहीं होता कि ये Website किस विषय से सम्बंधित है, जब तक कि आप इसे Visit नहीं कर लेते।

Website के Theme Content के Meaning को Represent करने वाले शब्द को Domain Name में Use करने का अपना फायदा ये है कि Domain Name से ही Visitor को इस बात का अन्दाजा हो जाता है, कि उसे उस Website पर किस विषय में Information मिलेगी। लेकिन इस प्रकार के Domain Name का एक नुकसान भी है कि Domain Name में जिस Concept का Feeling होता है, Website पर उसी विषय से सम्बंधित Content होना जरूरी होता है।

यानी एक बार यदि आपने अपने Domain Name में “Chocolate” Word Use कर लिया, तो फिर आपको उस Domain से Associated Website पर किसी न किसी रूप में Chocolate के विषय में ही Content Crete करना होगा और Chocolate Related Information या Product को ही Promote या Sale करना पडेगा अन्‍यथा आपका Visitor “Chocolate” शब्द के लिए आपकी Website पर आता है, लेकिन Chocolate के विषय में उसे आपकी Website पर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त नहीं होती, जो कि आपके Visitor के साथ एक प्रकार की Cheating है।

जबकि Website के Theme Content के Meaning को Represent करने वाले शब्द को Domain Name में Use करने के स्थान पर एक Abstract Domain Name Create करने का नुकसान ये है कि बिना आपकी Website तक पहुंचे हुए आपके Visitor को इस बात का अन्दाजा नहीं होता कि वह किस विषय से सम्बंधित Website पर पहुंच रहा है। इसलिए इस प्रकार के Domain को एक Brand के रूप में अपनी Identity Establish करने में थोडा ज्यादा समय लगता है, क्‍योंकि एक Abstract शब्द के साथ एक नए Meaning को Associate होना होता है, जिसमें काफी समय व मेहनत लगती है।

लेकिन Abstract Name में किसी Specific Meaning के Exist न होने की वजह से जिस Concept को ध्‍यान में रखते हुए उस Domain को खरीदा गया था, Exactly उसी Meaning के साथ Domain Associated रहे, ऐसी बाध्‍यता नहीं होती, जैसी बाध्‍यता तब होती है, जब Domain Name में Website के Theme Content के Meaning को Represent करने वाला शब्द Included होता है। बल्कि समय के बीतने के साथ इस प्रकार के Abstract Domain का अपना एक नया Meaning Define हो जाता है। इसलिए इस नए Meaning को भी आगे Maintain किया जा सकता है।

यानी हालांकि BccFalna.com Domain को एक Offline Coaching Institute को Online Promote करने के लिए Purchase किया गया था, लेकिन समय के साथ लोगों के बीच इसका Meaning एक Computer Coaching Center के रूप में नहीं बल्कि एक Programming व Development Related Hindi भाषी Ebooks Selling Website के रूप में Define हो गया, इसलिए मैंने इसी Meaning को Accept कर लिया और अपनी Website को इसी Meaning के साथ आगे बढाया, क्‍योंकि यही मेरे लिए Online Revenue के लिहाज से फायदेमन्द था।

क्‍योंकि BccFlana.com Domain एक ऐसे Brand को Represent करता है, जिस पर हिन्दी भाषा में Programming व Development Related Content प्राप्त होते हैं और इस Website पर आने वाले ज्यादातर लोग Student होते हैं, जो कि किसी न किसी प्रकार का Degree Level Course जैसे कि BCA, PGDCA, MCA आदि कर रहे होते हैं, इसलिए इन लोगों कि किसी अन्‍य प्रकार की Problem को Solve करने के लिए भी मैं एक Information Product या Digital Product Create कर सकता हूं और अपने इसी Abstract Domain को एक और नया Meaning दे सकता हूं।

यानी सामान्‍यत% इस Sector के Students को BCA, PGDCA, MCA आदि अपने Degree Level Courses को Complete करने के दौरान एक Project Submit करना जरूरी होता है। अब इन Degrees से सम्बंधित लगभग 90% Colleges में स्वयं Teachers में इतनी Ability नहीं होती कि वे कोई Practical Project Develop कर सकें, तो उनकी Colleges में पढने वाले Students से क्या उम्मीद की जाए।

लेकिन क्‍योंकि हर Student को अपना Project Submit करना Compulsory रूप से जरूरी होता है, इसलिए अपना Degree Complete करने के लिए वे Students Internet पर College Projects Search करते हैं। अब यदि मैं इन लोगों के लिए “How to Create Project” नाम का कोई Information Product Create करूं, या मैं स्वयं ही 10 – 15 Practical Projects Create करके Online Selling के लिए अपनी Website पर डाल दूं, तो BccFalna.com का Meaning लोगों के लिए थोडा और Change हो जाएगा क्‍योंकि अब वे केवल Information Product के लिए ही नहीं बल्कि Practical Project के लिए भी BccFalna.com को Recommend करेंगे और थोडे समय बाद BccFalna.com का मतलब होगा Hindi भाषा में Programming व Development से Related EBooks और Practical Projects, जिन्हें बिना किसी परेशानी के College में Submit किया जा सकता है और अपना Degree Complete किया जा सकता है।

यानी Abstract Domains का Meaning समय के अनुसार बदलता रहता है और Domain Owner अपने Abstract यानी Meaningless Domain के साथ जिस Meaning को Associate करना चाहे, उस Meaning को Associate कर सकता है। हालांकि नया Meaning Associate करने में थोडा समय लगता है, लेकिन Abstract Domain के साथ ऐसा किया जा सकता है। जबकि अपनी Website के Theme Content से सम्बंधित Meaningful Words वाले Domains को नया Meaning नहीं दिया जा सकता, क्‍योंकि उनके नाम के साथ ही एक Meaning Static रूप से Associated रहता है।

इस प्रकार से अपना Domain Name तय करने से पहले आप उपरोक्त Discussion के आधार पर इस बात का निर्णय ले सकते है कि आपको अपनी Website के Theme Content से सम्बंधित किसी Word को अपने Domain Name के Use करना है या आपको एक Abstract Domain Name Purchase करना है, जिसका Directly कोई Meaning न होता हो।

हालांकि आपके लिए मेरी सलाह यही है कि यदि आपकी Website का Theme Content काफी Broad हो और यदि आपको अपने Theme Content में काफी ज्यादा Interest हो, तो आपको अपने Domain में अपने Theme Content के Meaning को Represent करने वाला Word जरूर शामिल करना चाहिए।

First Priority to .com

.com Domain Internet के सबसे पहले Domain के रूप में Launch किया गया था, इसलिए दुनियां में सबसे ज्यादा Domain Names .com ही हैं। साथ ही ज्यादातर Visitors यदि किसी Domain Name को Web Browser में Type करते हैं, तो ज्यादा सम्भावना यही रहती है कि वे .com Extension ही Use करेंगे।

.com Extension इस बात का Impression है कि आपकी Website एक Commercial Website है, जिस पर आप किसी न किसी प्रकार के Product को Promote करते हुए Earning करना चाहते हैं। जबकि .com के अलावा और भी बहुत सारे प्रकार के Domains हैं, लेकिन उनका Meaning उनके Type पर निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए जो Feeling bccfalna.com नाम से एक Visitor के दिमाग मैं पैदा होता है, वह Feeling bccfalna.biz से पैदा नहीं हो सकता। क्‍योंकि .com लोगों के दिमाग में बसा हुआ सबसे सरल Domain Extension है।

इसलिए Domain Name Select करते समय आपका Domain Name Unique होने के साथ ही .com Extension वाला भी होना चाहिए, ताकि आप अपने Domain Name को एक ज्यादा आसानी से एक Brand की तरह Establish कर सकें। .com के अलावा जो Domain Extension सबसे ज्यादा Use किया जाता है, वह .net .org है। लेकिन इनका Meaning एकदम अलग है।

उदाहरण के लिए bccfalna.net Domain Name से दिमाग में ये Feeling आता है कि इस Website पर Internet या Microsoft के .NET Framework से सम्बंधित Products के बारे में ही चर्चा की गई होगी। जबकि bccfalna.org Domain Name से इस प्रकार का Impression आता है कि इस Website पर BccFalna व उससे Associated अन्‍य Group Companies के विषय में चर्चा की गई होगी, जबकि हमारा कोई Group नहीं है। इसी तरह से .info भी एक Extension है, लेकिन bccfalna.info Domain Name से Visitor के दिमाग में ये Feeling आ सकता है कि इससे Associated Website पर BccFalna के विकास व History के बारे में Discuss किया गया होगा या BccFalna के बारे में Information दिया गया होगा।

यानी .net, .org, या .info Extension वाले Domains से ये Meaning तो बिल्कुल भी Generate नहीं होता कि इनसे Associated Website एक Commercial Website है, जहां Online Revenue Generate करने के लिए Directly या Indirectly कुछ Selling सम्भव है और जब Domain से ही ये Feeling नहीं आता, तो Visitor के दिमाग में सीधा सा अगला Feeling यही आता है कि इन Domains से Associated Websites पर उपलब्ध चीजें Free हैं और आपकी Website पर Free का Label न लगे, यही आपकी Website के लिए Commercially ठीक भी रहेगा अन्‍यथा इस प्रकार की Website से Online Earning करना काफी मुश्किल काम हो जाएगा।

जब आप कोई Domain Purchase करने जा रहे हों और आप जो Domain Name Purchase करना चाहते हों, उसका .com Extension पहले ही Sale हो चुका हो, तो उस स्थिति में हालांकि आप .net, .biz, .org, .info जैसे अन्‍य Domain Extensions खरीद सकते हैं। लेकिन इन Extension को खरीदने से बेहतर यही है कि आप अपने Domain Name को Change कर लें और कोई ऐसा नया Unique Domain Name Select करें, जिसका .com Extension आपके लिए उपलब्ध हो।

क्‍योंकि यदि आप द्वारा Selected Domain का .com Extension उपलब्ध न हो तो उससे सम्बंधित .net या कोई अन्‍य Extension वाला Domain Purchase करके आप अपना स्वयं का नया Brand या अपने Website की अलग Identity Establish नहीं कर सकते। क्‍योंकि लोग .com Extension को Priority देते हैं और अन्‍य सभी Extension को .com Extension वाली Website के Theme Content की Supporting Websites के रूप में ही देखते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप bccfalna.biz नाम का नया Domain खरीदते हैं लेकिन आपकी Website का Theme Content Chocolate Products से सम्बंधित है। तो लोग आपकी इस bccfalna.biz Website को Chocolate के लिए नहीं बल्कि Hindi EBooks व Programming Contents के लिए Visit करेंगे, क्‍योंकि bccfalna.com एक ऐसी Website है जिस पर Hindi भाषा में Programming व Development से सम्बंधित पुस्तकें Sell की जाती हैं।

यानी आप इस Domain Name के साथ अपनी Chocolate Related Website Create करके अपनी अलग Online Identity या Brand Establish नहीं कर सकते, क्‍योंकि लोगों द्वारा bccfalna.biz को bccfalna.com की Supporting Site ही माना जाएगा और स्वयं आपकी या आपके Website की कोई Personal Online Identity कभी भी नहीं बन पाऐगी।

इसलिए जहां तक सम्भव हो, .com Extension वाले Domain Name को ही Priority देना चाहिए और .net, .info, .org जैसे अन्‍य Extensions को Supporting Websites के लिए ही खरीदना चाहिए मुख्‍य Websites के लिए नहीं।

यदि आपके Selected Domain Name का .com Extension किसी और ने पहले ही खरीद लिया हो, तो उसके net, .info या अन्‍य किसी Extension वाले Domain Name को खरीदने के बजाय आपको कोई और Domain Name Select करना चाहिए, जिसका .com Extension आपको प्राप्त हो सके।

Easy to Say and Spell

आपका Domain Name आसानी से उच्चारण करने योग्‍य होना चाहिए। ताकि कोई भी व्‍यक्ति आपकी Website का नाम सुनकर भी Exactly आपकी ही Website पर पहुंचे किसी और की नहीं।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी को मौखिक रूप से BccFalna.com पर जाने के लिए कहेंगे, तो ज्यादातर सम्भावना यही है कि वह Web Browser में सही Spellings ही लिखेगा और यदि वह कोई Mistake करता है, तो क्‍योंकि इस नाम से मिलता जुलता कोई Domain Name Web पर Registered नहीं है, इसलिए Google व Yahoo जैसे Search Engines उस Spelling Mistake को सही करते हुए उस User को BccFalna.com पर ही भेजेंगे।

यानी यदि लोग BccFalna को BccFalana लिखते हुए Miss-Spell भी कर देते हैं, तो ऐसा कोई Domain Web पर Register न होने की स्थिति में निम्न चित्रानुसार Google उस User को bccfalna.com पर ही Refer कर देता है।

Google Suggestion for Miss-Spelled Domain Name

Google Suggestion for Miss-Spelled Domain Name

इसलिए यदि आपका Selected Domain भी इसी प्रकार से एकदम Unique हो, तो आपको भी Search Engines द्वारा इस प्रकार का Benefit प्राप्त हो सकता है।

Ignore Singular and Plural Versions

उच्चारण सम्बंधित परेशानी तब और ज्यादा मायने रखती है, जब आपके Selected Domain का Singular व Plural Version, दोनों से Associated Websites के Theme Content में काफी अन्तर होता है।

उदाहरण के लिए यदि आप babyname.com Domain Name चाहते हैं, जबकि इसका दूसरा Version babynames.com पहले से Exist है। इस स्थिति में जब किसी व्‍यक्ति को आप अपनी Website का नाम उच्चारण करके बताऐंगे, तो ज्यादा सम्भावना यही है कि वह व्‍यक्ति babyname.com के स्थान पर babynames.com Website पर ही जाएगा, जो कि आपकी Website नहीं है।

क्‍योंकि Baby Name की जरूरत व्‍यक्ति को तभी पडती है, जब वह किसी नवजात शिशु के लिए कोई अच्छा सा नाम Search करना चाहता है और उस स्थिति में वह एक नहीं बल्कि कई नामों की List चाहता है, ताकि वह अपनी पसन्द का नाम Select कर सके। इस स्थिति में babyname.com एक Single नाम की Feeling देता है, जबकि babynames.com बहुत सारे नामों के समूह को Represent करता है।

इस स्थिति में भले ही आपने babyname.com Spell किया हो, सुनने वाला babynames.com को ही ज्यादा Priority देगा। इसलिए बेहतर यही होता है कि आप इस प्रकार के Domain Name Select न करें, जिनका Singular या Plural Version पहले से Exist हो। बल्कि आपको ऐसा Domain Name Choose करना चाहिए, जिसका Singular या Plural Version सम्भव ही न हो। जैसे BccFalna.com के Singular या Plural Version का कोई उपयुक्त Meaning ही नही हो सकता, इसलिए Singular या Plural के कारण Miss-Spell होने की सम्भावना ही नहीं है।

Avoid Numbers and Hyphen

क्‍योंकि आपका Domain Name हमेंशा Short, Easy to Spell, Easy to Say Easy to Remember होना चाहिए और ऐसा तभी हो सकता है, जबकि आपके Domain Name में Number या Dash यानी Hyphen न हो। इन्हें तो अपने Domain Name में किसी भी स्थिति में Include नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि ये नाम हमेंशा Hard to Spell, Hard to Say Hard to Remember होते हैं।

उदाहरण के लिए bccfalna.com को bcc-falna.com लिखना निश्चित रूप से ज्यादा Typical है। इसी तरह से यदि इसे मौखिक रूप से उच्चारित करना होता तो bccfalna.com उच्चारित करना, निश्चित रूप से bcc dash falna.com उच्चारित करने की तुलना में ज्यादा आसान है।

सामान्‍यत% Domain Name में For के Replacement के रूप में अंक 4, To के Replacement के रूप में अंक 2 व At के Replacement के रूप में अंक 8 का काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता है। लेकिन ऐसे Domain Name मौखित रूप से Spell करने पर निश्चित रूप से User किसी दूसरी ही Website पर पहुंचता है।

उदाहरण के लिए यदि आपकी Website का Domain Name 4Sale8Falna.com है और आप इस Domain Name को मौखित रूप से किसी को बताते हैं, तो वह User अपने Web Browser में इस Domain Name को निश्चित रूप से ForSaleAtFalna.com ही लिखेगा।

इसलिए जब आप अपने Domain Name में इस प्रकार के Numbers को Use करते हैं, तो वास्तव में आप अपने Domain Name को काफी Tricky बना रहे होते हैं, जबकि दिमाग हमेंशा सरल चीजों को ही आसानी से याद रख पाता है। परिणामस्वरूप लोग इस प्रकार के Domain Names को आसानी से याद नहीं रख पाते और एक Brand के रूप में Establish होने में इस प्रकार के Domain Names को काफी समय लगता है।

सारांश के रूप में कहें तो जब भी Domain Name Select करना हो, हमेंशा Easy to Memorize Rule को मूल रूप से ध्‍यान में रखना चाहिए। इसी एक Rule पर सभी अन्‍य Rules आधारित हैं। यानी यदि आपका Domain Name छोटा होगा, उसमें Dash या Number नहीं होगा तो निश्चित रूप से याद रखना आसान होगा, उच्चारित करना, Web Browser के Addressbar में लिखना आसान होगा और .com या फिर .net Extension किसी भी अन्‍य Extension की तुलना में हमेंशा ज्यादा आसानी से याद रह जाते हैं।

सफलता का सिर्फ एक ही राज है कि चीजों को सरल बनाई आपको नई चीजें खोजने की जरूरत नहीं है। पुरानी चीजों को ही सरल बनाईए, सफलता आपके कदम चूमेगी। जबकि हम अनावश्‍यक रूप से सरल चीजों को भी जटिल बना देते हैं परिणामस्वरूप सफलता के लिए तरसते रहते है। सरल चीजें ज्यादा तेजी से Popular हो जाती हैं क्‍योंकि उन्हें ज्यादा लोग ज्यादा आसानी से व ज्यादा Familiar तरीके से Use कर पाते हैं। यानी सरलता ही सफलता की कुंजी है।

तो आप अपनी Website के लिए जो Domain खरीदना चाहते हैं, उसका .com Version अभी भी उपलब्‍ध है या नहीं, इस बात का पता लगाने के लिए आप GoDaddy, NameCheap या 1&1 जैसे Top Domain Registrars की Website का प्रयोग कर सकते हैं, जहां आपको अपना वांछित Domain Name Specify करना होता है और ये Websites बता देती हैं कि उस Domain Name का .com Version Available है या नहीं।

यदि आपके वांछित Domain Name का .com Version अभी भी Available है, तो देर मत कीजिए, क्‍योंकि एक बार यदि आपके वांछित Domain Name का .com Version किसी और ने खरीद लिया, तो फिर आप उसे कभी प्राप्‍त नहीं कर सकते और यदि प्राप्‍त करना चाहेंगे, तो कई गुना ज्‍यादा कीमत देनी पड सकती है आपको और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड सकता है।

हालांकि हजारों Domain Registrar हैं, फिर भी GoDaddy सबसे ज्‍यादा Domain Sale करने वाली कम्‍पनी है व काफी विश्‍वनीय कम्‍पनी है। जबकि NameCheap भी एक अच्‍छी कम्‍पनी है। इसलिए यदि आपको केवल Domain Name ही खरीदना हो, Web Hosting नहीं, तो उस स्थिति में आपको अपना Domain Name खरीदने के लिए हमेंशा इन्‍हीं कम्‍पनियों को प्राथमिकता देनी चाहिए जबकि यदि आप अपनी Self Hosted Website के लिए Domain Name के साथ ही अच्‍छी Web Hosting भी खरीदना चाहते हों, तो उस स्थिति में आप एक ही Hosting Provider से Domain + Hosting लेना ज्‍यादा सुविधाजनक रहता हैं।

जबकि यदि आप अपनी Website  के लिए एक उपयुक्‍त Domain + Hosting Provider का निर्णय नहीं ले पा रहे हैं, तो आप उस Web Hosting Provider की Service ले सकते हैं, जिसकी Hosting Service को हम BccFalna.com के लिए Use कर रहे हैं और ये Hosting Provider वास्‍तव में काफी उपयुक्‍त Hosting Provider है। (Domain Selection Tips)

There are only 5 ways to earn online. Do you really know them?
How WordPress Works Behind the Scene?

WordPress in Hindi - BccFalna.comये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook WordPress in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

WordPress in Hindi | Page: 420 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।