Effects Poor Database Design Problems?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Effects Poor Database Design Problemsएक Database का Design किस प्रकार से किसी Database System Application में एक बहुत ही महत्वपूर्ण Roll अदा करता है, इस बात को हम एक सामान्य से Business Example द्वारा ही समझ सकते हैं।

हम जो Business Example ले रहे हैं, उसमें एक बहुत ही Poor Design को Use किया गया है और इसी Poor Design के कारण विभिन्न प्रकार की परेशानियां Generate होती हैं, जिन्हें एक-एक करके समझाया गया है।

इस Business Example को हमने “Music Store” नाम दिया है। इस Business में एक Music Store विभिन्न Titles के CDs व DVDs की Selling का काम करता है। ये Music Store Mail से आने वाले Orders के आधार पर Titles Selling का काम करता है।

इस Business Example में जब भी कोई Customer किसी Single Item को Purchase करने के लिए Order देता है, Music Store का एक Employee निम्न Form को Fill करके Customer के Order को Computer पर Data के रूप में Store या Record कर लेता है।

चूंकि हम ये मान रहे हैं कि Music Store पर आने वाले Orders Mail द्वारा आते हैं, इसलिए एक ही City से कई Customers के Order आ सकते हैं। इसलिये इस Music Store Software में हर Customer को Uniquely Identify करने के लिए एक Unique Number Assign किया गया है।

हर Customer का Unique Customer Number Create करने के लिए हर Customer के Pincode Number के साथ उसके नाम के पहले तीन Character को Use किया जाता है और नाम के बाद तीन Digit का एक Sequence Number Specify किया जाता है।

यानी यदि Krishna नाम का कोई Customer किसी Item के लिए इस Music Store पर कोई Order देता है और वह Customer 123456 Pincode Number वाले शहर में रहता है, तो उस Customer को Identify करने के लिए बनने वाला Customer Code 123456KRI001 होगा।

Sequence Number इस बात की पुष्टि करता है कि एक ही शहर में रहने वाले एक ही नाम के दो Customer को भी Music Store द्वारा Uniquely Identify किया जा सकता है।

जब Music Store में Titles Distributor से कोई नया Title आता है, तो Music Store का एक Employee उन सभी Customers को Search करता है, जिन्होंने उस Title के लिए पहले से ही Order दे रखा था। फिर वह Employee उन Customers की Computer में Stored Order Data के आधार एक List Create करता है और Form पर स्थित “Item shipped?” Check Box में एक ‘X’ Place कर देता है, जो इस बात का Signal होता है कि पहले से आए हुए Order को पूरा कर दिया गया है।

पहली नजर में देखने पर Music Store का ये Management काफी साफ सुथरा व सरल लगता है। थोडे समय तक ये Software काम भी ठीक तरह से करता है। लेकिन एक-दो साल बाद इस Software से Serious Problems पैदा होने लगती हैं। (Effects Poor Database Design Problems)

Good Database Design Principles: What rules should be followed to?
Data Consistency in Databases: What is this?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।