Enumerated Data Type – The Named Numbers

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Enumerated Data TypeClass की तरह ही हम इसके प्रयोग से भी हम एक नए प्रकार का Data Type Create कर सकते हैं लेकिन इसके प्रयोग से बनने वाला नया Data Type काफी Limited होता है। emun Type के Data Type में हम Member Functions का प्रयोग नहीं कर सकते हैं, बल्कि ये Data Type सामान्‍यतया Integer प्रकार के Data Type की तरह ही Behave करते हैं। ये Data Type “C” Language में भी उपलब्ध है।

enum प्रकार के Data Type को Create करना व Use करना Class की तुलना में काफी सरल होता है। Enumerated Data Type का प्रयोग तभी किया जाता है जब किसी Variable में केवल कुछ ही मानों को Store होने के लिए Allow करना होता है, क्योंकि Enumerated Data Type में सभी Values का एक नाम होता है।

Specifying an Enumerated Data Type

Weekdays Example में हमने एक Class को Define करके एक नया Data Type Create किया था जिसमें केवल सप्ताह के विभिन्न दिनों को ही Store करना था। इस प्रकार के Data Type के स्थान पर हम Enumerated Data Type का भी प्रयोग कर सकते हैं। यदि हम Weekdays के लिए नया Enumerated Data Type बनाना चाहें, तो निम्नानुसार बना सकते हैं:

enum daysOfWeek { Sun, Mon, Tue, Wed, Thu, Fri, Sat };

Enum Keyword के बाद हमें नए Data Type का नाम देना होता है और Braces में विभिन्न मानों को Comma से Separate करते हुए Define करना होता है। Enumerated का मतलब होता है कि हम Integer प्रकार के मानों की एक Limit तय कर रहे हैं। जैसे Integer प्रकार के मानों की Limit -32768 से 32767 तक होती है, लेकिन Enumerated Data Type में हम ये तय करते हैं कि इन में से किन Integer मानों को Use किया जा सकेगा।

एक enum Specification में हम हर Integer प्रकार के मान को एक नाम दे देते हैं। यदि हम कोई मान नहीं देते हैं तो Braces के अन्दर लिखे गए सभी नामों को क्रम से एक Number प्राप्त हो जाता है। उदाहरण के लिए Sun का मान 0, Mon का मान 1 इसी तरह से Sat का मान 6 है। यदि हम चाहें तो अपनी इच्छानुसार भी मान Set कर सकते हैं। उदाहरण के लिए

enum daysOfWeek { Sun = 10, Mon = 20, Tue, Wed, Thu, Fri, Sat };

अब Sun का मान 10 व Mon का मान 20 हो जाता है, लेकिन हमने Tue, Wed आदि को कोई मान प्रदान नहीं किया है, इसलिए इनका मान क्रमश 21, 22, 23 आदि हो जाता है। हम Enumerated Data Type के Variables भी उसी प्रकार से Create कर सकते हैं, जिस प्रकार से किसी अन्‍य प्रकार के Variables Create करते हैं। जैसे:

daysOfWeek day1, day2;

और इन्हें विभिन्न दिनों के मान भी प्रदान कर सकते हैं। जैसे:

day1 = Mon;
day2 = Sat;

Enumerated Data Type का एक फायदा ये है कि हम किसी Enumerated Data Type के Variable को केवल वही मान Assign कर सकते हैं, जिन्हें हमने enum Specification में Specify किया है। उदाहरण के लिए निम्न Statement देखें-

daysOfWeek day1 = holiday;

ये Statement एक Compiler Error Generate करता है, क्योंकि holiday को enum Specification में Specify नहीं किया गया है। वास्तव में Compiler सभी Enumerated Values को Integers की तरह ही Store करता है और Integers की शुरूआत 0 से होती है। यदि हम चाहें तो 0 के स्थान पर किसी अन्‍य मान से भी Series शुरू कर सकते हैं।

enum daysOfWeek { Sun = 101, Mon, Tue, Wed, Thu, Fri, Sat };

इस Statement से Sun का मान 101 होगा और आगे के सभी नामों के मान क्रमश: 102, 103 आदि होंगे। यदि हम चाहें तो विभिन्न प्रकार के नामों को विभिन्न प्रकार के मान प्रदान कर सकते हैं। जैसे:

enum daysOfWeek { Sun = 10, Mon = 20, Tue = 3, Wed = 21, Thu = 2, Fri, Sat };

C++ Structure
Boolean Data Type: The bool Keyword in C++

CPP Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook C++ Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C++ Programming Language in Hindi | Page: 666 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।