Event Handling in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Event Handling in Java: ये Events को Handle करने का एक चौथा व अन्तिम Alternate तरीका है। इस तरीके में किसी Component को एक Sub Class में Extend किया जाता है और फिर उस Method को Override किया जाता है, जो Events को Receive व Dispatch करता है।

उदाहरण के लिए हम Button Class को Derive कर सकते हैं और फिर उसके processActionEvent() Method को Override कर सकते हैं। processActionEvent() Method का Default काम ये है कि वह Event को Event Listener में Dispatch कर देता है।

सामान्‍यतया इस तकनीक को Use नहीं किया जाता है, क्योंकि इसमें कुछ कमियां हैं। इस तकनीक को जावा 1.0 Version में Use किया गया था। जब हम इस तकनीक को Use करना चाहते हैं यानी जब हम AWT Package की किसी Class को Extend करना चाहते हैं, तब हमें Component Class के enableEvents() Method को Use करना जरूरी होता है। इस Method का Syntax निम्नानुसार होता है:

      protected final void enableEvents(long eventMask)

इस Method में eventMask एक Bit Mask है, जो Current Component में आने वाले Events को Define करता है। AWTEvent Class में इन Masks को बनाने के लिए कुछ Integer Constants को Define किया गया है। उनमें से कुछ Masks निम्नानुसार हैं:

ACTION_EVENT_MASK		KEY_EVENT_MASK
ADJUSTMENT_EVENT_MASK		MOUSE_EVENT_MASK	
COMPONENT_EVENT_MASK		MOUSE_MOTION_EVENT_MASK
CONTAINER_EVENT_MASK		MOUSE_WHEEL_EVENT_MASK
FOCUS_EVENT_MASK		TEXT_EVENT_MASK
INPUT_METHOD_EVENT_MASK		WINDOW_EVENT_MASK
ITEM_EVENT_MASK

इसके अलावा हम जिस Class को Extend करते हैं, हमें उस Class के एक Appropriate Method को भी Override करना जरूरी होता है, ताकि Event को Process किया जा सके। विभिन्न Components के लिए Override किए जाने वाले Event Handling Methods निम्नानुसार हैं:

Class			Processing Method
Button			processActionEvent()
Checkbox		processItemEvent()
CheckboxMenuItem	processItemEvent()
Choice			processItemEvent()
Component		processComponentEvent(), 
			processFocusEvent(),
			processKeyEvent(),
			processMouseEvent(),
			processMouseMotionEvent(),
			processMouseWheelEvent()
List			processActionEvent(),
			processItemEvent()
MenuItem		processActionEvent()
Scrollbar		processAdjustmentEvent()
TextComponent		processTextEvent()

इस प्रकार से हमने Java GUI के अन्‍तर्गत विभिन्‍न Posts के माध्‍यम से कुल चार तरीकों से Event Handling को समझा, जो कि आपके लिए निश्चित ही उपयोगी रहा होगा। अगले Post में हम इस Concept पर आधारित एक Example Program देखेंगे, जिससे आपको Java का Explicit यानी Manual Event Handling Concept पूरी तरह से समझ में आ जाएगा।

Java Dialog Box
Extend a Button

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।