What is Event and Events Procedures?

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

विभिन्न प्रकार के Controls उसी स्थिति में Response करते हैं, तब हम उन Controls द्वारा Generate की जाने वाली Events को Handle करने के लिए Event Procedures लिखते हैं। Event कोई भी एसा User अथवा System Action हो सकता है, जिसके Reaction के रूप में किसी काम को पूरा किया जा सके।

उदाहरण के लिए Command Button पर Click करना अथवा TextBox के Text को Change करना आदि विभिन्न प्रकार के Events के उदाहरण हैं और इन Events को Handle करते हुए Application में किसी काम को पूरा करवाने के लिए एसे Procedures लिखना, जो कि इन Events के Response में Execute हो जाएं, Event Procedures या Event Handlers के उदाहरण हैं।

Visual Basic Programming मुख्‍यतः इस Concept पर आधारित है कि “किस Control के साथ किस Action के Response में क्या Reaction होना चाहिए।” जैसे यदि CommandButton cmdOK Control पर Click Event Generate हो, तो जो-जो काम होने चाहिएं, उन्हें cmdOK_Click() नाम के Procedure में Code कर लिया जाता है। ये Procedure ही Event Handler या Event Procedure कहलाता है, जो उस स्थिति में Automatically Execute हो जाता है, जब हम cmdOK नाम के Button पर Mouse से Click करते हैं।

किसी भी Event Procedure का Header Create करने के लिए हमें Design Time में केवल उस Control पर Double Click करना होता है, जिसके लिए हम Event Handler Create करना चाहते हैं। जब हम एसा करते हैं, तब उस Control व उसके Default Event के साथ Automatically एक Event Procedure Header बन जाता है। Command Button के लिए Click Event, TextBox Control के लिए Change Event व Label Control के लिए Click Event Default Events होते हैं। यदि हम Default Event के स्थान पर किसी अन्य Event को Use करना चाहें, तो Code Window में दिखाई देने वाले Events के Combo Box में से Required Event को Select करके वांछित Control के साथ Associated नया Event Handler Header Create कर सकते हैं।

The Click Event

Click Event तब Generate होता है, जब User किसी Enabled Control पर Mouse Button को Press करके Release करता है। यदि Mouse Pointer किसी Disabled Control पर हो अथवा यदि Mouse Pointer Form के किसी Blank Area पर हो, तो उस स्थिति में Form ही Click Event Receive करता है, वह Control नहीं जो कि Disabled होता है।

Click Event केवल उसी स्थिति में Generate होता है, जब User Same Control पर Mouse का Pointer Place रखते हुए Mouse के Button को Press व Release करता है। यदि User Mouse के Pointer को एक Control पर रखते हुए Mouse के Button को Press करता है और Mouser के Button को किसी दूसरे Control पर Move करते हुए Release करता है, तो Click Event Generate नहीं होता है। Click Event उस स्थिति में भी Fire होता है, जब User Control की Access Key को Press करता है।

CommandButton : इस Control के लिए Mouse का केवल Left Button ही Click Event Fire करता है। जब किसी Command Button पर Focus होता है, तब Spacebar अथवा Enter Key को Press करने पर भी Click Event Fire हो जाता है। Programmatically इसके Value Property को True Set करके भी Click Event Procedure को Run कर देता है, लेकिन इस प्रक्रिया से Click Event Fire नहीं होता है।

Label : इस Control के लिए Mouse के दोनों Buttons Click Event Fire करते हैं।
TextBox : इस Control के लिए Mouse के दोनों Buttons Click Event Fire करते हैं।

The DblClick Event

ये Event तब Fire होता है, जब Control Enabled होता है और User तेजी से दो बार Click करता है। Operating System दोनों Clicks के बीच के Timing के आधार पर ये तय करता है कि User ने दो बार Single Click किया है अथवा एक बार Double Click किया है। Command Button के लिए इस Event को Visual Basic में Specify नहीं किया गया है, लेकिन हम Label व Textbox Control के लिए इस Event को Use कर सकते हैं।

MouseUp and MouseDown Events

जब User किसी Control पर Mouse के Button को Press करता है, तब MouseDown Event Fire होता है और जब User Control पर Press किए गए Mouse के Button को Release करता है, तब MouseUp Event Trigger होता है। यदि User किसी Control पर Mouse के Button को Press करता है, लेकिन Mouse को Move करके वह किसी अन्य Control पर Mouse के Button को Release करता है, तो इस स्थिति में भी वही Control MouseUp Event प्राप्त करता है, जिसने MouseDown Event प्राप्त किया था।

MouseDown व MouseUp Event के दौरान किस Shift Key को Press किया गया था अथवा Mouse के किस Button से MouseUp व MouseDown Event को Generate किया गया था, इस बात की जानकारी हमें क्रमच्चः ShiftButton Arguments से प्राप्त हो सकती है, जो कि MouseUp व MouseDown Event Procedure के Parameters होते हैं।

Mouse Move के अलावा सभी अन्य Mouse Events Mouse Buttons के Action से Directly Related होते हैं। जब User किसी Label अथवा TextBox पर Click करता है, तब निम्न क्रम में विभिन्न Events Fire होते हैं:

MouseDown
MouseUp
Click

जब User Command Button पर Click करता है, तब Trigger होने वाले विभिन्न Events निम्न क्रमानुसार होते हैं:

MouseDown
Click
MouseUp

जब User किसी TextBox अथवा Label पर Double Click करता है, तब विभिन्न Events निम्न क्रम में Fire होते हैं:

MouseDown
MouseUp
Click
DblClick
MouseUp

इसी तरह से जब User Command Button पर Double Click करता है, तब निम्न क्रम में विभिन्न Events Generate होते हैं, क्योंकि Command Button Double Click Event को Support नहीं करता हैः

MouseDown
Click
MouseUp
MouseDown
Click
MouseUp

The MouseMove Event

जब भी Mouse को किसी Control पर Move किया जाता है, तब MouseMove Event Fire होता है। ये Events काफी तेजी से Execute होता है। MouseMove Event में भी वही सब Parameters होते हैं, जो MouseDown व MouseUp Event में होते हैं।

The Change Event

ये Event TextBox Control का Default Event होता है। जब भी हम किसी Text Box के Text Property को Change करते हैं, ये Event Trigger हो जाता है। User Input के समय भी ये Event Trigger होता है, क्योंकि Input के समय User इसकी Text Property को ही Change कर रहा होता है।

Label Control भी उस स्थिति में Change Event Trigger करता है, जब Run Time में इसके Caption Property को Change किया जाता है। हालांकि User का Input Label के Change Event को कभी भी Fire करने में सक्षम नहीं होता है। ये Event केवल तभी Fire होता है, जब User Run Time में Label के Caption को Change करता है।

The KeyPress Event

जब User Keyboard से किसी Key को Press करके Release करता है, तब ये Event Trigger होता है।

The KeyUp Event

जब User Keyboard से किसी Key को Press करके Release करता है, तब ये Event Trigger होता है।

The KeyDown Event

जब User Keyboard से किसी Key को Press करता है, तब ये Event Trigger होता है।

The GotFocus and LostFocus Event

जब किसी Control का Focus Lost होकर किस अन्य Control पर Transfer होता है, तब जिस Control का Focus Lost होता है, उसका LostFocus Event Trigger होता है और जिस Control को Focus Transfer होता है, उसका GotFocus Event Trigger होता है।

Label Object Common Properties
ImageList ActiveX Control. How to use them Properly?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Visual Basic 6 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Visual Basic 6 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Visual Basic 6 in Hindi | Page: 175 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।