Why PHP is the most used scripting language of the world?

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

PHP का प्रयोग केवल Web Pages को Dynamic बनाने के लिए ही किया जा सकता है, ऐसा नहीं है। हम PHP का प्रयोग कई अन्य प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कर सकते हैं, जिनमें से कुछ निम्‍नानुसार हैं-

  • PHP के साथ GTK का प्रयोग करके हम Platform Independent Desktop Application बना सकते हैं, जो कि किसी भी Platform या Computer Architecture पर बिना किसी परेशानी के Execute हो सकता है।
  • PHP का प्रयोग करके हम Adobe Flash व PDF Files को Use कर सकते हैं अथवा Programmatically, नई PDF File Create कर सकते हैं। POSIXPerl Based Regular Expression Libraries का प्रयोग करके हम Complex String Operations कर सकते हैं।
  • PHP के साथ Command Line Scripts को Run कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के System Administrative कामों को Automatically पूरा कर सकते हैं।
  • PHP केवल Linux पर ही Run होता हो, ऐसा नहीं है। बल्कि PHP किसी भी प्रकार के  Computer Architecture व Operating System पर Execute होता है और विभिन्न प्रकार के Web Server के साथ मिलकर काम कर सकता है। यानी हम PHP का प्रयोग केवल Apache Web Server के साथ नहीं बल्कि IIS, Netscape/iPlanet आदि के साथ भी कर सकते हैं।
  • साथ ही हम PHP द्वारा HTML Documents के साथ विभिन्न अन्य प्रकार के Formats जैसे कि PDF, GIF, JPG, PMG, Flash Movies, Text Files, XML Files आदि के साथ भी PHP का प्रयोग करके अपनी विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। PHP में इन सभी प्रकार के Formats के साथ काम करने के लिए Built-In Support है और हमें अलग से किसी Library को Include करने की जरूरत नहीं है।
  • PHP के साथ  Built-in Multimedia Support है, जिनके Functions का  प्रयोग करके हम PHP द्वारा  बडी ही आसानी से Image व Picture आदि भी Generate कर सकते हैं।
  • PHP MySql ही नहीं बल्कि विभिन्न प्रकार के DBMS Software जैसे कि PostgreSQL, Oracle, Sybase व ODBC Compliant Database के साथ आसानी से Integrate हो जाता है। यानी PHP का प्रयोग करते हुए हम इन में से किसी भी Database को अपने Data को Store करने के लिए Use कर सकते हैं। हालांकि MySql PHP के साथ Best Matching करता है और सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाता है।
How to setup Local Web Server WAMP?
Creating first Script Code Step by Step. How?

PHP in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook PHP in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

PHP in Hindi | Page: 647 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।