for Loop in C Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

for Loop in C Language: यह सर्वाधिक प्रयोग होने वाला Loop है। इस Loop में “C” के for Key Word का प्रयोग होता है। इस Loop में ऊपर बताए गए तीनों ही भाग एक ही कोष्‍ठक में लिखने होते हैं। इस Loop की विशेषता यह है, कि इसके जितने भी Statement होते हैं, उन्हे for Loop लिखने के बाद उसके नीचे मंझले कोष्‍ठक के एक Block में लिखा जाता है और ये Statements Block तभी Execute होता है, जब for Condition सत्‍य होती है। for Loop का Syntax निम्नानुसार होता है-

      for( Initial Part; Conditional Part; Step Size Part)
      {
            Statements Block;
      }

जब for Loop का Execution होता है, तो सर्वप्रथम Loop का Variable Initialize होता है और फिर Condition Check होती है। यदि Condition सत्‍य होती है, तो Program Control for Loop के Statement Block में जाता है और वहां के Statements का Execution करता है।

जब For Loop Statement Block के सभी Statements का Execution कर देता है तो Block से बाहर आने से पहले Loop के Step Size Part का Execution करता है और बताई गई Size के अनुसार Variable का मान Increment या Decrements करता है।

फिर वापस Condition Check करता है यदि Condition सत्‍य होती है तो वापस Statement Block में जाता है और सभी Statements का Execution करने के बाद वापस Step Size Part का Execution करता है।

ये क्रम तब तक चलता रहता है जब तक कि for Loop की Condition सत्‍य रहती है। Loop का Initialization केवल एक बार ही होता है जब पहली बार Program Control For Loop में प्रवेश करता है। for Loop का Execution हमेंशा इसी क्रम में होता है।

 

Example : इस Loop द्वारा हम एक प्रोग्राम बनाते हैं जिसमें 1 से 7 तक की गिनती को Output में निम्नानुसार Print करवाना हैं।

1
2
3
4
5
6
7

हम int प्रकार का एक Variable i  लेते हैं। इस प्रोग्राम में गिनती का प्रारम्भिक मान 1 है अत: i का प्रारम्भिक मान i = 1 कर सकते हैं। यह इस प्रोग्राम के Initial Part का Declaration है।

Print होने वाली गिनती का अधिकतम मान 7 है, इसलिए Condition के रूप में हम ये कह सकते हैं कि Loop तब तक चलना चाहिये जब तक कि i का मान 7 नहीं हो जाता। इसलिए हम इसे गिणतीय रूप में i <= 7 लिख सकते हैं। यह Expression प्रोग्राम को बताता है कि Condition तब तक सत्‍य रहेगी जब तक कि i का मान 7 से कम या 7 के बराबर नहीं हो जाता। यह इस प्रोग्राम के Conditional Part का Declaration है।

इस प्रोग्राम में हर पहली संख्‍या हर दूसरी संख्‍या से बडी है। इसलिए Loop के Step Size Part में हमें Increment Operator का प्रयोग करना होगा और साथ ही हर संख्‍या एक के क्रम में बढ रही है इसलिए हमें Variable के मान को हर Iteration में एक के क्रम में बढाना होगा। इसे गिणतीय रूप में i = i +1 या i++ भी लिख सकते हैं। यह इस प्रोग्राम के Step Size Part का Declaration है। इस प्रकार हमें for Loop के तीनों भाग प्राप्त हो गए हैं जो निम्नानुसार हैं:

i = 1
i <= 7
i ++ or i = i + 1

इन तीनों को for Loop में रख देते हैं तो निम्न प्रकार से for Loop का कोष्‍ठक बन जाता है। ध्‍यान दें कि ये तीनों Expression अलग-अलग हैं। इसलिए इन्हे ; ( Semicolon ) से अलग करके लिखा गया है-

for(i = 1; i <= 7; i = i + 1)          or            for(i = 1; i <= 7; i++)

अब for Loop का Statement Block लिखना है। i का मान क्रम से एक-एक बढ रहा है। इसलिए Statement Block में यदि i का मान Print कर दिया जाए] तो हमें हमारा Output प्राप्त हो जाएगा। इसे हम निम्नानुसार लिख सकते हैं-

{
printf(“%d ”, i );
}

इस प्रोग्राम में पहला अंक Print होने के बाद दूसरा अंक अगली पंक्ति में Print होना चाहिए। इसलिए हमें नई लाइन के लिए एक New Line Statement और लिखना होगा। साथ ही ये Statement भी for Statement Block के अंदर ही लिखना होगा ताकि जैसे ही Program Control एक Iteration के बाद दूसरे Iteration के लिए जाए, उससे पहले एक New Line Print कर दे ताकि अगला अंक नई लाइन में Print हो।

हम printf() Function के अंदर ही एक New Line Character Constant लिख सकते हैं या फिर एक और printf() Function लिख कर उसमें New Line Character Constant लिख सकते हैं। ये दोनों Statement नीचे लिखे गए हैं। हम जिसे चाहें उसे Use कर सकते हैं।

printf(“%d \n”, i);             or            printf(“\n”);

इस प्रोग्राम में जब प्रथम बार for Loop का Execution होता है, तब i = 1 होता है। इसलिए Condition सत्‍य होती है, साथ ही i का मान Increment हो कर 2 हो जाता है। Program Control, Block Statement को Execute कर देता है और Output में संख्‍या 1 Print हो जाती है। Program Control वापस i का मान Check करता है और Condition वापस सत्‍य होती है। i का मान पुन: Incremented हो कर 3 हो जाता है और Output में संख्‍या 2 Print हो जाती है।

पुन: Condition Check होती है और यह क्रम तब तक चलता है जब तक कि i  का मान Increment हो कर 11 नहीं हो जाता। जैसे ही i का मान 11 होता है for Condition असत्‍य हो जाती है और Program Control for Statement Block को Execute नहीं करता बल्कि सीधे ही getch() Function पर पहुंच कर Output को Print कर देता है।

Looping Statements in C Language
Even Number Program in C Language using for Loop

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।