getchar Function in C Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

getchar Function in C: “C Language” में कुछ Functions सिर्फ एक Character पर काम करने के लिए बनाए गए हैं। इनका प्रयोग तब किया जाता है, जब User को कई Options में से सिर्फ एक Option को Choose करना होता है। जैसे कि Menu Driven Programs में किसी खास Option को Choose करने के लिए किसी खास Highlighted Key को Press किया जाता है। “C Language” में बहुत सारे Functions हैं, जो सिर्फ Characters पर काम करने के लिए प्रयोग किये जाते हैं, जिनमें से बहुधा Use किए जाने वाले कुछ Functions के बारे में हम यहां पर जानेंगे:

getchar() Function

यह Function Keyboard से प्राप्त केवल एक अक्षर को Read करता है। इस Function को किसी भी तरह के Argument की जरूरत नहीं होती है और इसका कोष्‍ठक खाली ही रखा जाता है। जब इस Function का उपयोग किया जाता है और हम कोई Key Press करते हैं, तो यह Function उस अक्षर को ASCII Integer में बदल देता है, इसलिए Input किये गए Character को Use करने के लिए उस Character को किसी Identifier में Assign करना जरूरी होता है।

जिस Identifier में Character Store होता है, उस Identifier को हम दो तरह से Use कर सकते हैं: एक तो उस Identifier में Input किया गया Character होता है व दूसरा उसी Identifier में उस Character की ASCII Value रहती है। जब हम कोई Character Input नहीं करते हैं व Enter Key Press कर देते हैं, तो Assign किये गए Identifier में Enter Key की ASCII Value Store हो जाती है और Output में कोई Character Print नहीं होता, बल्कि ASCII Value के रूप में अंक 10 print हो जाता है, जो कि Enter Key की ASCII Value है।

getchar() Function, getc() Function का एक Macro होता है, यानी यदि हम चाहें तो getchar() Function के स्थान पर getc() Function का प्रयोग कर सकते हैं। इस Function का स्वयं का एक Built-In Buffer होता है। यानी इस Function का प्रयोग करने पर ये जरूरी नहीं होता है, कि हम केवल एक ही Character Input करें। ये Function Keyboard से आने वाले Characters को तब तक अपने Buffer में Store करता रहता है, जब तक कि हम Keyboard पर स्थित Enter Key का प्रयोग नहीं करते हैं। लेकिन ये Function अपने Buffer में Stored Characters की पूरी Stream में से एक समय में केवल एक ही Character को Read करता है और उस Character की ASCII Value Return करता है।

Program
	/* Use of getchar Function */
	#include<stdio.h>

	main()
	{
		int asc;
		printf("Type a Character and press Enter");
		asc = getchar();
		printf("\n The Key is %c", asc);
		printf("\n Ascii of the key is %d", asc);
		getch();
	}	

Output: 
	Type a Character and press Enter

जब हम कोई Key Press करते हैं, तो Input होने वाले Character की ASCII Value getchar() Function द्वारा asc नाम के int प्रकार के Variable में Store हो जाती है। यदि हम एक से अधिक Character भी Input कर देते हैं, तो भी इस Function द्वारा asc Variable में केवल पहला Character ही Store होता है, शेष Character का कोई उपयोग नहीं होता।

अब यदि हम asc को Character Control String का प्रयोग करके प्रिंट करें, तो Input किया गया Character Print होता है और यदि Integer Control String द्वारा प्रिंट करें, तो उस Character की ASCII Value प्रिंट होती है। ध्‍यान दें कि हमने asc Variable int प्रकार का लिया है। यदि यह int प्रकार का ना लेकर char प्रकार का लेते हैं तो भी प्रोग्राम के Output पर किसी प्रकार का कोई फर्क नहीं पडता है।

puts Function in C Language
putchar Function in C Language

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।