Good Database Design Principles: What rules should be followed to?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Good Database Design Principlesआज जितने भी Businesses Database System पर निर्भर हैं, यानी अपने Business से सम्बंधित जानकारियों को Computer द्वारा Manage करते हैं, वे सभी Accurate व Up-To-Date Information प्राप्त करने के लिए ही Computer का उपयोग करते हैं।

जितने भी Business Corporations Computer पर अपने Business से सम्बंधित Data को Maintain करते हैं, उन सभी को कभी ना कभी किसी ना किसी रूप में अपने Data के Report की जरूरत होती है, जिसके आधार पर उस Business को Operate करने वाला Authorizer अपने व्यवसाय से सम्बंधित जरूरी निर्णय लेता है।

इसलिए ये जरूरी हो जाता है कि किसी भी Database में Store किए जाने वाले Data Accurate, Complete व इस तरह से Well Organized होने चाहिए, ताकि जब भी किसी प्रकार के Information की जरूरत हो और जिस Format में Information की जरूरत हो, उस Information से सम्बंधित Data को उसी Format में Fastly व Accurately प्राप्त किया जा सके।

किसी भी Database System को Develop करते समय सबसे आधारभूत तथ्य के रूप में इसी बात का ध्यान रखा जाना होता है, कि Develop किया जाने वाला Application चाहे Local Area Network पर Use किया जाना हो या किसी Web Site से Data को Access किया जाना हो, दोनों ही स्थितियों में Database से प्राप्त होने वाला Data AccurateFast होना चाहिए।

यानी Database चाहे छोटा हो या बडा, यदि हम एक Database System को बिना किसी परेशानी के लम्बे समय तक के लिए उपयोगी बनाना चाहते हैं, तो हमें Database को बहुत ही सावधानीपूर्वक अच्छे तरीके से Design करना जरूरी होता है।

यदि Database का Design कमजोर हो, तो चाहे जितना भी अच्छा Program Develop कर लिया जाए, उस Database System से पैदा होने वाली परेशानियों से बचा नहीं जा सकता है। किसी Database Management System से सम्बंधित Application में जितनी भी परेशानियां पैदा होती हैं, उनमें से ज्यादातर परेशानियों का कारण Database का खराब Design ही होता है।

जब किसी Database System Application को Develop करते समय Database के Design पर सावधानीपूर्वक ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है, तब भविष्‍य में उस Application से सम्बंधित विभिन्न प्रकार की परेशानियों का सामना करना पडता है।

अच्छे Database Design का मतलब ये है कि हम Database System को Develop करते समय पर्याप्त समय लें व सावधानीपूर्वक Database को इस तरह से Design करें, जो कि भविष्‍य में कम से कम परेशानी पैदा कर सके।

इस प्रकार का Database Design करते समय हमें इस बात पर Focus रखना होता है, कि हम जिस Organization से सम्बंधित Database System Develop कर रहे हैं, उस Organization में विभिन्न प्रकार के कामों को किस प्रकार से पूरा किया जाता है।

यदि Organization जिस तरीके से काम करता है, उस तरीके से Organization को भविष्‍य में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पडता है, तो निश्चित रूप से उस Organization के काम करने के तरीके के आधार पर Develop किया गया Database System भी भविष्‍य में किसी प्रकार की कोई परेशानी पैदा नहीं करेगा। (Good Database Design Principles)

Field Record Table Database: What are these in DBMS (Database Management System)
Effects Poor Database Design Problems?

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Oracle 8i/9i SQL/PLSQL in Hindi | Page: 587 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।