Head and Body Section of Webpage

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Head and Body Section in HTML: हम जब भी कभी कोई Web Page Create करते हैं, तब हमारे Page के हमेंशा दो मुख्‍य हिस्‍से होते हैं, जिन्‍हें Head SectionBody Section कहते हैं। ये दोनों ही हिस्‍से <html></html> Element के Child Sections होते हैं और इनमें हमेंशा <head><body> Elements होते हैं।

The <head> Element

इसे सामान्‍यतया Page का Head कहा जाता है। इस Element में हमेंशा हमारे Web Page से सम्‍बंधित Information होती हैं। इसमें हमें Page के Title व Page के Keywords तथा Page के <meta> Element को Include किया जाता है, जिसका प्रयोग विभिन्‍न प्रकार के Search Engines हमारे Page को Search करने के लिए करते हैं। Page से सम्‍बंधित विभिन्‍न प्रकार की जानकारियों को हमें इसी <head> Element के बीच Specify करना होता है।

The <body> Element

इस Section में हम सामान्‍यतया Page पर दिखाई देने वाले Contents व उस Content को Structure करने वाले विभिन्‍न प्रकार के Elements को Use करते हैं।

पिछले उदाहरण में हमने <head> Element में निम्‍नानुसार एक <title> Element को उपयोग में लिया है, जो कि Page के Title के रूप में Web Browser के Title Bar में दिखाई देता है:

<head>
    <title>HTML – Fast Track Course </title>
</head>

Web Page पर दिखाई देने वाला Actual Content <body> Element में Specify करना होता है, क्‍योंकि Web Browser के Page पर हमें जो भी Content दिखाई देता है, वह Content Web Page के <body> Section में ही लिखा जाता है।

पिछले उदाहरण में हमने किसी तरह की किसी Style को उपयोग में नहीं लिया है, इसलिए ये एक बहुत ही Simple Page है। किसी भी Page को अच्‍छा दिखाने के लिए हमें उस पर विभिन्‍न प्रकार Matters को विभिन्‍न प्रकार के Fonts, Colors आदि का प्रयोग करना होता है। किसी Web Page को अच्‍छा दिखाने के लिए हम उस Page के Contents को विभिन्‍न प्रकार से Format करते हैं। HTML भी हमें कई एसे Elements व Attributes प्रदान करता है, जिनका प्रयोग करके हम किसी Web Page को काफी Effective व Attractive बना सकते हैं। चलिए, एक और उदाहरण देखते हैं, जो हमारे Basic Concepts को और Clear करने में मदद करेगा।

<html>
<head>
<title>HTML – Fast Track Course </title>
</head>
<body bgcolor = ”#EFEFEF”>
<font face = “Arial”>
<h1>HTML – Introduction </h1>
</font>
<font face = “Arial” color = “#CC0000”>
<p> 
एक समय एसा था जब हमें Web Pages Write करने के लिए केवल एक Language HTML को ही सीखना होता था। लेकिन आज समय बदल चुका है। आज विभिन्‍न प्रकार के Effective व Attractive Web Pages Create करने के लिए हमें कई नई Technologies को सीखना जरूरी हो गया है। आज के समय में एक अच्‍छा Web Page Create करने के लिए हमें HTML, XHTML, CSS व थोडा बहुत JavaScript जरूर सीखना पडता है। लेकिन इससे पहले कि हम इन सभी चीजों को स्‍वतंत्र रूप से सीखें, ये समझना लाभदायक होगा, कि ये सभी Languages किस जरूरतों को पूरा करते हैं और ये सभी आपस में मिलकर किस तरह से हमारे लिए Attractive व Effective Web Pages Create कर सकते हैं। 
</p>
</font>
</body>
</html>

इस उदाहरण वाले Web Page को Create करके Web Browser में Interpret करने पर हमारे सामने जो Page आता है, उसमें Heading 1 के Text वाली Line का Font Face Arial होता है तथा Body के Contents का Text भी Arial Font Face में दिखाई देता है। साथ ही Web Page का Background Color बदलकर अब थोडा Gray दिखाई देता है, साथ ही दिखाई देने वाला Content Paragraph Red Color में दिखाई देता है।

Head and Body Section of Web Page – XHTML in Hindi

Web Page with Head and Body Section

हालांकि ये Page भी कोई विशेष अच्‍छा दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन फिर भी हम इस Page द्वारा ये समझ सकते हैं, कि हम जिस तरह से चाहें, उस तरह से विभिन्‍न HTML Elements का प्रयोग करके Page के Structure को तय कर सकते हैं।

इस दूसरे उदाहरण में हम देख सकते हैं कि <font> Element के अन्‍दर face = “Arial” शब्‍द का प्रयोग किया है। इसी तरह से <body> Element के अन्‍दर bgcolor = “#RRGGBB” Color Code का प्रयोग किया है।

जब हम किसी Element के अन्‍दर उस Element में कुछ और विशेषताओं को जोडने के लिए किसी अन्‍य मान का प्रयोग करते हैं, तो इस Pair को Attribute = value Pair कहा जाता है।

Element के Attribute की Value Change करके हमने <body> में दिखाई देने वाले सारे Contents का Background Color Change कर दिया है। इसी तरह से <font> Element के face Attribute का मान Change करके हमने Web Browser में दिखाई देने वाले Font Face को Change कर दिया है।

विभिन्‍न प्रकार के Elements के साथ कई प्रकार के Attributes का प्रयोग किया जा सकता है और उन Elements के गुणों में विशेषता लाई जा सकती है। सभी Attributes हमेंशा Opening Tag में ही Specify किए जाते हैं। हर Attribute के हमेंशा Name व Value प्रकार के दो हिस्‍से होते हैं:

  • किसी Element में Name वह Attribute होता है, जिसे हम Set करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए <font> Element का Face नाम का एक एसा Attribute है, जिसे Set करके हम Web Browser को बताते हैं कि हमें Heading 1 को किस तरह के Font Face के रूप में दिखाना है।
  • जबकि Value वह मन होता है, जिससे हम किसी Element के किसी Attribute को Set करते हैं। उदाहरण के लिए पिछले उदाहरण में हमने <body> के bgcolor Attribute को “#EFEFEF” मान से Set किया है, ताकि Body में लिखे जाने वाले सारे Contents का Background Color हल्‍का Gray रहे।

किसी भी Attribute को Set करते समय Specify की जाने वाली Value को हमेंशा Double Quote में Specify करना होता है। जैसे:

<font face = “Arial” color=”#CC0000”>

(Head and Body Section in HTML)

HTML Tags and Elements. Simple but useful differences.
What is internal Style Sheet and why you should know it?

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।