How a C Program Runs?

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

How a C Program Runs: सबसे पहले किसी प्रोग्राम की कोडिंग की जाती है। फिर प्रोग्राम को कम्पाइल किया जाता है। कम्पाइल करने से प्रोग्राम के कोई भी C Program Run होते समय एक निश्चित Execution Flow को Follow करता है, जिसके अन्‍तर्गत हाई लेवल के कोड मशीनी भाषा के बाइनरी डिजिटस्‌ में बदल जाते हैं, जिन्हें हमारा Computer समझ सकता है। हम ”सी” प्रोग्राम के एक्जीक्युशन को एक ब्लॉक डायग्राम या Flow Chart से समझने की कोशिश कर सकते हैं:

Program Flow

C in Hindi

  • सबसे पहले कम्प्यूटर चालू करेंगे और एक Text Editor मे ”सी” भाषा के कोडों को लिख कर प्रोग्राम बनाएंगे। इसे Source Program कहते हैं।
  • प्रोग्राम बनाने के बाद इसकी किसी भी प्रकार की व्याकरण सम्बंधी गलती को Edit Source Program Block में Edit करके सही करते हैं।
  • अब ”सी” कम्पाइलर द्वारा प्रोग्राम को कम्पाइल करते हैं, जिससे प्रोग्राम को कम्प्यूटर अपनी मशीनी भाषा में समझ सके।
  • यदि इस प्रोग्राम में कोई अन्य वाक्य रचना सम्बंधी गलती हो, तो प्रोग्राम कंट्रोल पुनः सभी गलतियों के साथ Source Editing के लिये उसी Edit Source Program Block में चला जाता है।
  • जब प्रोग्राम में किसी भी प्रकार की कोई व्याकरण सम्बंधी गलती नहीं रह जाती है, तब Program Control उन System Library Files को प्रोग्राम में लिंक करता है, जिनके Function Program में Use हुए हैं। जैसे Input/Output के सारे Functions stdio.h नाम की Header File में Store रहते हैं, इसलिये I/O की सुविधा प्राप्त करने के लिये इस Header File को हर C Program में Include किया जाता है। Program Control सभी आवश्‍यक Header Files को Program से Link कर देता है।
  • फिर अगली Stage में यूजर से Data Input करवाया जाता है व प्रोग्राम Execute होता रहता है। अब यदि किसी प्रकार की तार्किक गलती हो तो वह गलती अगले प्रोसेस बॉक्स में पकड में आती है। यदि गलती है, तो प्रोग्राम Control पुनः Edit Source Program Block में पहुंच जाता है, और सारी की सारी प्रक्रिया पुनः प्रोग्राम को डिबग करने में अपनाई जाती है। लेकिन यदि प्रोग्राम में कोई Error नहीं हो तो प्रोग्राम Correct Output देता है और समाप्त हो जाता है।

इस तरह पूरा प्रोग्राम Step-By-Step Execute होता है।

Simple Structure of C Program

main() //Function
{
   Function Body;
}

यह किसी भी प्रोग्राम का एक Simple Representation है। जब भी कोई प्रोग्राम कम्पाइल करते हैं तो कम्पाइलर सर्वप्रथम main() Function को ढूंढता है और इसके Opening Curly Brace से प्रोग्राम का Execution शुरू करता है। सभी Executable Code इन्ही Opening and Closing Curly Brace ( {…} ) के बीच लिखे जाते हैं।

किसी भी Function की शुरूआत व अन्त के Statements इन्हीं मंझले कोष्‍ठकों के बीच लिखे जाते हैं, फिर चाहे ये User Defined Functions हों या main() Function, जबकि Program के हर Statement का अन्त एक ”;” सेमीकॉलन के चिन्ह द्वारा ही होता है और Function का अंत Closing Curly Brace से होता है।

तो क्‍या अब आप ये बात ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझ पा रहे हैं कि कोई C Program वास्‍तव में किस प्रकार से Internally Run होते हुए एक उपयुक्‍त Output Generate करने में सक्षम हो पाता है? वास्‍तव में ये Article हमारी पुस्‍तक C Programming Language in Hindi से लिया गया है और यदि आपको ये जानकारी आसानी से समझ में आ रही है, तो इस पुस्‍तक के माध्‍यम से C Programming व Real Life Problems को Solve करने से सम्‍बंधित अन्‍य बातें बडी ही आसानी से सीख सकते हैं क्‍योंकि पूरी पुस्‍तक में ही विभिन्‍न Programming Concepts को इतनी ही सरल भाषा में लिखा गया है। (How a C Program Runs)

Basic Structure of C Program - Only 9 Sections.
How printf() Functions works in C Language?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

C Programming Language in Hindi - BccFalna.com ये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook  C Programming Language in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

C Programming Language in Hindi | Page: 477 + 265 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।