object Element: How to add objects in HTML?

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

How to Add Objects in HTML: W3C ने HTML 4 में इस Element को उपयोग में लिया था, ताकि Web Document में विभिन्‍न प्रकार के Media जैसे कि MP3 Files, Flash Movies, QuickTime Movies, JavaScript Objects, Java Applets आदि को Embed किया जा सके।

एक बात ध्‍यान रखने वाली ये है कि हम इन सभी Objects को अपने Web Browser में तभी देख सकते हैं, जब हमारे Computer में पहले से ही इनके Plug-Ins यानी इन Objects को Run करने वाले Softwares Installed हों। वास्‍तव में Microsoft ने अपने ActiveX Controls को Web Documents में Include करने के लिए <object> Element जैसे कि <applet>, <embed> व <bgsound> Elements को Develop किया था, लेकिन इन Elements को अब Deprecated कर दिया गया है। जब हम किसी Object को किसी Page में Embed करना चाहते हैं, तब हमें तीन बातें Specify करनी पडती हैं:

  • वांछित Object के उस Code की Location, जो हमारे Object को Display या Play करने का काम करने वाला है।
  • वह वास्‍तविक Data जिसे Web Page में Render करना है। और
  • कोई Additional Value, जिसकी जरूरत Object को Page के Run Time में पड सकती है।

पहले दोनों मानों को <object> Element में उपयोग में ले लिया जाता है, जबकि Additional Values को <param> Elementमें Specify किया जाता है, जो कि <object> Element के Child हो सकता है। चूंकि <object> Element में <param> Child Element हो सकता है, इसलिए <object> Element के किसी भी दूसरे Content को उस स्थिति में Display किया जाना जरूरी होता है, जबकि कोई Browser उस Object को Render करने में समर्थ नहीं होता है। जैसे:

<object>
 Your browser does not appear to support the format used in this film clip, for more details please look <a href="../help/video.htm">here</a>
</object>

<object> Element में सभी Universal Attributes व UI Event Attributes के साथ ही निम्‍न Attributes को भी उपयोग में लिया जा सकता है:

archive, border, classid, codebase, codetype, data, declare, height, width, hspace, vspace, name, standby, tabindex, usemap

The archive Attribute

इस Attribute का प्रयोग सामान्‍यतया Java Based Applications को उपयोग में लेने के लिए किया जाता है। ये Attribute हमें Classes या Objects के Collections को एक Archive में Preload करने की सुविधा प्रदान करता है। इस Attribute में Value के रूप में एक या एक से ज्‍यादा Resources के Space से Separated URLs होते हैं।

The border Attribute (Deprecated)

इस Attribute द्वारा हम Object के चारों ओर की Border को तय करते हैं।

The classid Attribute

classid Attribute को Object के Implementation को Specify करने के लिए Design किया गया था। जब हम किसी Flash या QuickTime File व उसके Plug-in को Load करना चाहते हैं, तब इस Attribute की Value उस Application को Indicate करता है, जिसकी जरूरत इन Files को Play या Run करने के लिए होती है। जब हम Java के साथ काम कर रहे होते हैं, तब इस Attribute की Value उस Class को Indicate करता है, जिसे हम Include करना चाहते हैं।

इस Attribute में एक URL होता है, हालांकि Windows के लिए इसमें एक Registry Key Value होती है, जो कि उस Program को Represent करता है, जिसकी जरूरत इस प्रकार की File को Run या Play करने के लिए होती है। जैसे:

classid=”clsid:02BF25D5-8C17-4B23-BC80-D3488ABDDC6B”

जब भी हम कोई नया Program Install करते हैं, तो उस Program से सम्‍बंधित Registry Key स्‍वयं ही Windows Registry में Add हो जाती है, जो कि उस Program का Unique Identifier होता है।

The codebase Attribute

इस Attribute में एक Alternative URL, जो कि या तो <object> Element के किसी भी Relative URL के लिए Base Address के रूप में काम करता है अथवा उस Folder को उपयोग में लेता है, जिसमें Current Page Saved होता है। यदि हम Java के साथ काम कर रहे हों, तो ये कुछ निम्‍नानुसार होता है:

codebase=”http://www.example.org/javaclasses/”

जब हम Flash or QuickTime Files के सम्‍बंध में बात करते हैं, तब इस Attribute में उस Program का Address होता है, जिसकी जरूरत इस प्रकार की Files को Run या Play करने के लिए होती है। उदाहरण के लिए QuickTime ActiveX Control को निम्‍न Address से Download किया जा सकता है, ताकि QuickTime File को Run किया जा सके:

codebase=”http://www.apple.com/qtactivex/qtplugin.cab”

The codetype Attribute

ये Attribute MIME type को Specify करता है, जिसकी जरूरत Browser को होती है। ये उसी स्थिति में काम करता है, जब पहले से classid Attribute को Specify किया गया हो। उदाहरण के लिए मानलो कि हम Java के साथ काम कर रहे हैं, तो इस Attribute में निम्‍नानुसार मान Specify किया जा सकता है:

codetype=”application/java”

यदि हम QuieckTime Movie को Embed करना चाहते हैं, हम निम्‍नानुसार एक Value को इसमें Specify कर सकते हैं:

codetype=”video/quicktime”

हमारा Browser इस codetype Attribute का प्रयोग करके उपयोग करके अवांछित Supported Media को Download करने से रोक देता है।

The declare Attribute

ये Attribute किसी Object को बिना Initialize किए हुए Declare करने की सुविधा प्रदान करता है। इसका प्रयोग उन Object को Forward Reference करने के लिए किया जा सकता है, जिससे वे केवल उसी स्थिति में Browser में Load हों, जबकि Browser द्वारा उनका उपयोग हो रहा हो। ये एक Boolean मान होता है।

The data Attribute

यदि Object में कोई Play या Process होने वाली File हो, तो data Attribute में उस File को URL होता है: जैसे

data=”http://www.example.com/mp3s/newsong.mp3″

इस Attribute में Relative URL भी हो सकता है, जो कि codebase Attribute में Specified URL से Relative होता है अथवा Current Page से Relative होता है।

The height and width Attributes

इन Attributes द्वारा हम Load होने वाले Object की Height व  Width को Specify करते हैं। इसकी Value या तो Pixels में होती है अथवा Percentage में।

The standby Attribute

ये Attribute उस Text को Display करता है, जो Object के Browser में Load होते समय दिखाई देता है। जैसे:

standby=”Object is loading

img Element - How to add image in webpage using html?
table Element in HTML: Just for organizing tabular data.

HTML5 with CSS3 in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook HTML5 with CSS3 in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

HTML5 with CSS3 in Hindi | Page: 481 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।