How to compile and run Java Program in Command Prompt

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Java Compiler (javac)

How to Compile and Run Java Program in Command Prompt: Java Compiler (Javac) Java Developer’s Kit (JDK) का एक Component है, जिसका प्रयोग Java की Source Code File को Bytecodes Executable File में Convert करने के लिए किया जाता है, ताकि वह File Java Runtime Environment (JRE) System में Run हो सके। Java की Source Code File का Extension .java होता है। Java की Source Code File एक Standard ASCII Text File होती है। ये Java के Compiler का काम होता है कि वह Java Source Code File को Process करे और Executable Java Bytecodes Class File Create करे। Executable Bytecodes Class File का Extension .class होता है और ये अपनी Useable Form में Java Class को Represent करते हैं।

Java Compiler हमारी Source File की हर Class के लिए एक .class File Generate करता है। तकनीकी रूप से हम एक ही Source File में एक से अधिक Class Define कर सकते हैं लेकिन Compiler एक ही Source File में Define की गई एक से अधिक Classes के लिए भी अलग-अलग .class File Create करता है। Java Compilers इस बात के लिए जिम्मेदार होते हैं कि एक Java Source File से Java Executable Bytecodes File किस प्रकार से Generate की जाए जो कि Java Runtime System में Run हो सकें और Java Virtual Machine, जो कि Java Runtime System का एक हिस्सा है, इस बात के लिए जिम्मेदार होता है, कि Bytecodes को किस प्रकार से Interpret किया जाए।

Java Compiler एक Command Line Tool है। इसका मतलब ये हुआ कि इन्हें DOS Prompt पर ही Execute किया जा सकता है। इनको Use करने का Syntax निम्नानुसार होता है-

Command Prompt > javac Options Filename

इस Command में Filename Argument उस Java Source Code File का नाम होता है जिसे Compile करना है। इस File में जितनी भी Classes Define की गई होती हैं, उन सभी की Bytecodes वाली .class File बनती है। ये Compiler उन सभी Classes को Bytecodes Class File में Convert कर देता है जो एक दूसरे पर Depend होती हैं।

यानी मानलो कि एक File X.java है और इस File में एक दूसरी File जिसका नाम B.java है, की Class को Derive किया गया है। तो इस स्थिति में हम यदि B.java को Compile करते हैं तो Compiler X.java की भी Compiling करेगा और दोनों फाइलों के सभी Classes की Bytecodes (.Class) File Generate करेगा।

Java Interpreter (java)

How to Compile and Run Java Program in Command Prompt: Java Runtime Interpreter (Java) भी Java Developer’s Kit का एक Component है, जिसका प्रयोग Executable Java Bytecodes Classes को Run करने के लिए किया जाता है। Java Interpreter एक तरीका प्रदान करता है जिससे Java के Programs को किसी Web Browser के बिना Execute किया जा सकता है।

Java Compiler जिस Class Format की Executable Bytecodes File को Generate करता है, उस Bytecodes File को Java Interpreter द्वारा Execute किया जाता है। किसी Java Applet व Java Application Program में इतना ही अन्तर है कि Applet किसी ना किसी Java Enabled Web Browser में Run होते हैं, जबकि Application का स्वयं का Window होता है। किसी Compile किए गए Java Source File की Bytecodes (.Class) File को हम निम्नानुसार Syntax द्वारा Command Prompt पर Run कर सकते हैं-

Command Prompt>Java ClassName Arguments

यहां ClassName उस Class File को Specify करता है, जिसे Execute करना है। यदि ये Class File किसी Package में हो तो हमें Class File का पूरा नाम देना होता है। जैसे मानलो कि कोई Hello.class नाम की Class File India नाम के Package में है, तो हमें इस File को Run करने के लिए निम्नानुसार Command लिखना होगाः

Command Prompt>Java India.Hello

जब Java Interpreter किसी Class को Execute करता है तो वह वास्तव में उस Class के main() Method को Execute कर रहा होता है। main() Method में हम कुछ Arguments भी दे सकते हैं जिनका प्रयोग main() Method के Execution को Control करने के लिए किया जाता है। (How to Compile and Run Java Program in Command Prompt)

Differences between C++ and Java Programming Language
5 Basic Parts of a Basic Java Program

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।