How to Create a Java Applet

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

How to Create a Java Applet: किसी Applet में Text को Display करना सबसे सरल काम है। लेकिन Applet Window Based GUI को Support करता है और Window में जो कुछ भी दिखाई देता है, वह सबकुछ Graphical Form में होता है, इसलिए जावा के Graphical Text Function को Use करके Applet में String को Draw करना पडता है। जावा में String को Draw करने के लिए drawString() Method को Generally Use किया जाता है। ये Method awt Package में स्थित Graphics Class का एक हिस्सा है। Package कुछ सम्बंधित प्रकार की Classes के Collection के अलावा और कुछ नहीं होता है। निम्न Code Segment एक Applet का है, जिसमें एक String को Display करवाया गया है।

import java.awt.*;
import java.applet.*;

public class DrawStringApplet extends Applet
{
    public void paint(Graphics firstString)
    {
      firstString.drawString("First String in Java Applet ", 10, 25);
    }
}
How to Create a Java Applet in Hindi

How to Create a Java Applet in Hindi

इस Program में सबसे पहले awt व applet Package को Use करने के लिए Import किया गया है। Import Statement के कारण हम Applet Class के सभी Features को DrawStringApplet नाम की नई Class में Derive या Inherit करने की सुविधा प्राप्त करते हैं। जब हम Applet Class को Derive करके उसके Features को DrawStringApplet Class में प्राप्त करते हैं, तो हम इसी Class में Applet Class के विभिन्न Methods को भी प्राप्त करते हैं। paint() Method भी Applet Class का ही एक Method है। ये Method gesa Applet Class को Derive करने से प्राप्त होता है। इस Method को Override करके हम Applet पर String को Draw कर सकते हैं। String को Draw करने के लिए Graphics Class का drawString() Method Execute किया गया है।

public abstract void drawString(String text, int x, int y)

इस Program में हमने Applet Class के drawString() Method द्वारा एक String को Applet पर x व y की Location पर Display किया है। हमें जिस String को Screen पर Display करना होता है, उसे इस Method में पहले Argument के रूप में लिखना होता है। दूसरा व तीसरा Argument एक Number होता है, जो Applet पर String की Display होने की Location को Specify करते हैं।

 

Flow of This Applet

हम जानते हैं कि जब भी Applet की Screen को Draw करना होता है, तब Applet Class का paint() Method Execute होता है। जब पहली बार Applet Screen पर Appear होता है, तब paint() Method पहली बार Execute होता है। इस Program में जब हम Web Page Run करते हैं और Applet Appear होता है, तब Applet के Appear होते ही जावा paint() Method को Call करता है और paint() Method drawString() Method को Call करता है, जो कि String को Applet पर Display कर देता है।

paint() Method Graphics Class का Method है। ये Method किसी Graphics Object को Applet में Display करने का काम करता है। इस Program में हम देख सकते हैं इसके Parenthesis में firstString नाम का एक Object Pass किया गया है। इसका मतलब ये है कि जावा paint() Method में Graphics Class का एक Object Argument के रूप में भेज रहा है, जिसका नाम firstString है।

चूंकि firstString Graphics Class का एक Object है। इसलिए यदि हम इस Object को Display करना चाहते हैं, तो हमें Graphics Class के ही किसी ऐसे Method को Call करना होगा, जो हमारी जरूरत को पूरा कर दे।

क्योकि हम एक String को Display करना चाहते हैं, इसलिए हमें firstString Object के लिए drawString() Method को Call करना होगा। जब हमें किसी Object के लिए किसी Method को Call करना होता है, तब हमें उस Object को Dot का प्रयोग करके Method से जोडते हुए Call करना पडता है, ताकि Call होने वाला Method उसी Object पर प्रक्रिया करे, जिसके साथ उसे Call किया गया है। इसीलिए हमने हमारे Program में निम्न Code Line लिखी हैः

 firstString.drawString("First String in Java Applet ", 10, 25);

ये Statement जावा Compiler को firstString Object के drawString() Method को Call करने के लिए Message देता है। drawString() Method के Parenthesis में प्रदान किया जाने वाला मान Argument कहलाता है। ये वे मान होते हैं, जिन्हें Method में Information के रूप में Pass करना होता है।

drawString() Method के Arguments जावा Compiler को “First String in Java Applet” String को Column Number 10 व Row Number 25 पर Display करने के लिए Instruction देता है।

Row व Columns को Pixels में Measure किया जाता है ना कि Characters में। Pixel किसी Screen पर दिखाई देने वाला सबसे छोटा Dot होता है। Display होने वाले Text को अलग Location पर Display करना हो, तो हमें Row व Column की संख्‍या Change करनी होती है। (Java Applet Program Example with Output)

Applet Life Cycle Methods
Event Driven Window Programming in Java

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।