How to Create Java Application

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

How to Create Java Application: किसी भी Language में Programming सीखने के लिए हम सबसे पहले Hello World Program से शुरूआत करते हैं। ये Program कुछ नहीं करता है, केवल Screen पर “Hello World” Message Print करता है, लेकिन इस Program के द्वारा हम Language के Program की Basic चीजों को Clear करते हैं।

“Hello World” Application

सबसे पहले नीचे लिखे गए Program को Notepad में Type करें:

“Hello World” Application Program

class HelloWorld
{
 public static void main(String[] args)
 {
  System.out.println(“Hello World”); //Display this String
 }
}

Notepad में इस Coding को Type करने के बाद File Menu से Save Option को Select करें। निम्नानुसार एक Save As Dialog Box Display होगाः

इस Dialog Box में Save as type Drop Down List में All Files को Select करें, क्योंकि यहां हमेंशा Default रूप से Text Documents (*.txt) Option Selected रहता है। अब Save in Drop Down List से उस Folder को Select करें, जहां पर Java की File को Save करना है और File name: Text Box में File का वही नाम लिखें जो नाम Source File में उस Class का है जिसमें main() Method लिखा गया है।

चूंकि हमारी इस Example की Source File में main() Method को HelloWorld Class में लिखा गया है इसलिए हमारी Source File का नाम हमें HelloWorld ही देना होगा साथ ही हमारी Source File Java की एक Program File है, इसलिए इसे .java Extension के साथ Save करना होगा। इस प्रकार से हमारी इस File का नाम HelloWorld.java होगा।

ऐसा नहीं है कि हम इस Source File का वही नाम दें जो हमने Source File में Class का नाम दिया है। हम File का नाम कुछ भी दे सकते हैं, लेकिन जब File को Compile किया जाता है, तो एक Class File बनती है। इस Class File का नाम बिल्कुल वही होता है, जो उस Source File की उस Class का नाम होता है, जिसमें main() Method लिखा गया होता है। इसलिए किसी भी तरह के Confusion या परेशानी से बचने के लिए ठीक यही रहता है, कि हम हमेंशा हमारी Source File को भी उसी नाम से Save करें, जिस नाम से हम वह Class बनाते हैं, जिसमें main() Function होता है।

Compiling Java Source File

Source File Create करने के बाद अब हमें इस Source File को Compile करना होता है, ताकि ये File Byte Codes में Convert हो सके। Compile करने के लिए हमें Command Prompt या DOS Prompt पर जाना होता है और निम्नानुसार Command लिखने होते हैं-

Command Prompt \>cd         ( Press Enter )
C:\>path=C:\jdk1.4bin           ( Press Enter )

हम ये मान रहे हैं कि जब Java को Install किया जाता है तब Java का 1.4 Version C:\> Drive पर jdk1.4 नाम के Folder में Install होता है। यहां पहले Command से हम Root Directory यानी C:\Drive पर आ जाते हैं और दूसरा Statement Path Statement है। हम किसी फाईल को वहीं से Run कर सकते हैं, जहां वह File रखी हुई है। लेकिन DOS के Path Command की ये विशेषता है कि हम किसी File को वहां से Directly Run कर सकते हैं, जहां का Path हम Command Prompt पर Path Statement द्वारा लिख देते हैं।

हम जानते हैं कि Java के Bin नाम के Folder में ही Java के सभी जरूरी Tools होते हैं। इसलिए हम चाहते हैं कि हम कहीं से भी Java के Commands को Execute कर सकें और हम ऐसा तभी कर सकते हैं जब Computer को पहले ही ये बताया जाए कि उसे Command Prompt पर दिए जाने वाले विभिन्न Command को कहां पर खोजना है।

चूंकि हम चाहते हैं कि हम किसी भी स्थान पर Java का जो भी Command लिखें, वह Execute हो, तो हमें path=C:\jdk1.4\bin लिखना होता है। ये Path Set किए बिना आगे लिखे गए कोई Command नहीं चलेंगे। इसलिए सबसे पहले इसी Command को लिख कर Path Set किया गया है। हम जितनी बार भी Command Prompt पर आते हैं, हमें ये Path Set करना पडता है। यदि हम चाहें कि ये Path हमेंशा के लिए Set हो जाए, तो ये Path हमें C: Drive पर स्थित Autoexec.bat नाम की File में लिखना होता है।

Path Set करने के बाद हमें उस Folder में जाना होता है, जहां हमने हमारी Source File को Save की है। मानलो कि हमने हमारी Source File को C: Drive में Java नाम का एक Folder बना कर उसमें Save की है, तो हम निम्न Command द्वारा अपने Java Folder तक जाते हैं-

C:\>cd java           (Press Enter )
C:\Java>

अब हमें HelloWorld.Java को निम्नानुसार Command लिख कर Compile करना होगा-

C:\Java>javac HelloWorld.Java         ( Press Enter )

यदि Source File में किसी प्रकार की Error ना हो, तो Java की File Compile हो जाएगी। जब Java की File Compile हो जाती है, तब Java की File की एक Class File बनती है, जिसका नाम वही होता है जो हमारी Source File का होता है, लेकिन उस File का Extension .class होता है। ये Class File Java की Bytecodes File होती है, जो कि Platform Independent होती है और किसी भी Java Runtime Environment में Interpret होती है।

Running Java Application

जब Source File ठीक से बिना किसी Error के Compile हो जाती है, तब उसकी एक Class File बनती है। ये Class File ही Java Runtime Environment में Run होती है। अब HelloWorld Application को Run करने के लिए हमें Command Prompt पर निम्न Command लिखना होता है-

C:\Java>java HelloWorld        ( Press Enter )

अब हमें File का Extension Use करने की जरूरत नहीं होती है। जावा का ये Interpreter सही File को स्वयं ही Run करता है और हमें Screen पर “Hello World” Display होता है। यहां ये बात ध्यान रखने वाली होती है कि Source File का नाम हम चाहे जैसा भी दें लेकिन File को Run करते समय हमें वही नाम देना पडता है, जो नाम Class का होता है और ठीक उसी तरह से Class का नाम लिखना पडता है, जिस तरह से Source File में हमने Class का नाम लिखा है। यदि हम नाम लिखने में जरा सी भी Mistake करते हैं, तो हमें निम्नानुसार Error Message प्राप्त होता है-

C:\JAVA>java world Exception in thread "main" java.lang.NoClassDefFoundError: world (wrong name: HelloWorld)

(How to Create Java Application)

Differences between a Java Applet and an Application
How Java Application Program Runs

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Java Programming Language in Hindiये Article इस वेबसाईट पर Selling हेतु उपलब्‍ध EBook Java in Hindi से लिया गया है। इसलिए यदि ये Article आपके लिए उपयोगी रहा, तो निश्चित रूप से ये पुस्तक भी आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। 

Java Programming Language in Hindi | Page: 682 | Format: PDF

BUY NOW DOWNLOAD READ ONLINE

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।