How to Start a Blog for Free Just in 10 Minutes

How to Start a Blog for Free: हालांकि मैं स्‍वयं Free Website/Blog के पक्ष में नहीं हूं, क्‍योंकि इनकी अपनी बहुत सारी परेशानियां हैं, जिनके बारे में मैंने अपने पिछले Article में काफी विस्‍तार से Discuss किया था और Free Website/Blog द्वारा Online Earning का Scope काफी सीमित होता है। लेकिन फिर भी काफी लोगों ने मुझसे Personal Emails व Phone Call द्वारा जानना चाहा कि किस प्रकार से वे अपना Free Website/Blog Create कर सकते हैं।

शायद इसलिए, क्‍योंकि उन्‍हें विश्‍वास नहीं है कि Website/Blog से भी Online Earning किया जा सकता है और इसीलिए वे पहले Free Website/Blog Create करके Web DevelopmentOnline Earning से सम्‍बंधित बातों को ठीक से जानना व समझना चाहते हैं, ताकि वे इस बात का निर्णय ले सकें कि एक Paid Website/Blog के लिए उन्‍हें Invest करना चाहिए या नहीं।

तो चलिए, इस Article में हम इसी विषय में चर्चा करते हैं कि किस प्रकार से हम एक Free Website/Blog Create कर सकते हैं।

जब हम Free Website/Blog की बात करते हैं, तो केवल दो Free Services ऐसी हैं, जिन पर आप लम्‍बे समय तक व बिना किसी विशेष परेशानी के अपने Website/Blog को Maintain कर सकते हैं। दोनों का अपना अलग प्रकार का Platform व दोनों की अपनी अलग प्रकार की Limitations हैं। ये दोनों Free Services हैं Blogger.com और WordPress.com

हालांकि दोनों ही Services काफी Popular हैं और दोनों को ही Use करने के अपने Terms and Conditions हैं, जिन्‍हें Follow न करने की स्थिति में ये दोनों ही बिना किसी पूर्व सूचना के आपके Free Website/Blog को Permanently Terminate कर सकते हैं। लेकिन फिर भी Free Website/Blog Platform के रूप में ये दोनों ही किसी भी अन्‍य Service की तुलना में ज्‍यादा विश्‍वसनीय हैं और इस Article में हम बात करेंगे Google द्वारा Provide किए जाने वाले Blogger.com का प्रयोग करते हुए Free Website/Blog बनाने के बारे में, जबकि WordPress.com पर अपना Website/Blog बनाने के बारे में हम किसी अन्‍य Article में चर्चा करेंगे।

सबसे पहले एक बात समझ लें कि Blog भी एक प्रकार की Website ही होती है, लेकिन Blog व Website में कुछ Basic अन्‍तर होता है, जिसके बारे में मैंने अपने पिछले Article में विस्‍तार से Discuss किया है। इसलिए WordPress.com व Blogger.com आप अपनी जो Website बनाते हैं, वह वास्‍तव में एक Free Blog होता है और Blogger.com पर अपना Free Blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको http://www.blogger.com/ Website पर जाना होता है। जैसे ही आप इस URL को अपने Web Browser के Addressbar में लिखकर Enter करते हैं, आपके सामने निम्‍न चित्रानुसार Webpage Open होता है:

Create Free Blog on Blogger.com

Create Free Blog on Blogger.com

इस Webpage पर आपको अपना Email AddressPassword Specify करके “Sign in” Button पर Click करना होता है।

सामान्‍यत: लगभग हर User ने Google के GMail पर जरूरत रजिस्‍टर किया होता है, इसलिए उसके पास GMail का Email Address जरूर होता है। लेकिन यदि आपने GMail की Email Service पर अपना Email Address Create नहीं किया है, तो उपरोक्‍त चित्र में Red Color Box में दर्शाए अनुसार “Create an account” Hyperlink पर Click करके अपना नया GMail का Email Address Create कर सकते हैं और उस Newly Created Email Address व उसके Password को उपरोक्‍त Form में Fill करके “Sign in” Button पर Click कर सकते हैं।

जैसे ही आप अपना Email Address व Password Fill करके “Sign in” Button पर Click करते हैं, आप निम्‍न चित्रानुसार अपने Blogger Account में पहुंच जाते हैं, जहां आप जितने चाहें उतने Google Hosted Free Blogs Create कर सकते हैं:

Create Free Blog on Blogger.com

Create Free Blog on Blogger.com

Free Blog Create करने के लिए आपको उपरोक्‍त चित्र में Red Color Box में दर्शाए अनुसार “New Blog” नाम के Button को Click करना होता है, जिसके परिणामस्‍वरूप आपके सामने निम्‍नानुसार एक Dialog Box Display होता है:

Create Free Blog on Blogger.com

Create Free Blog on Blogger.com

इस Dialog Box में आपको आपके Free Blog का “Title” व “Address” लिखना होता है। चूंकि Blogger पर करोडों Blogs पहले से ही बने हुए हैं, इसलिए जरूरी नहीं है कि आपको आपका मनवांछित नाम का Address प्राप्‍त हो जाए। इसलिए जब तक इस Address Field के Just नीचे “This blog address is available.” Message दिखाई न दे, तब तक आपको अलग-अलग नामों को अपने Blog Address के रूप में Try करना होता है।

जब एक बार आप इस Address Field में कोई ऐसा नाम Specify कर देते हैं, जो कि Available हो, उसके बाद उसी नाम के माध्‍यम से आपका Visitor आपके Free Blog को Web Browser के Addressbar में Specify देख सकता है।

उदाहरण के लिए उपरोक्‍त चित्र में Address Field में हमने myfreebloggerblog नाम Specify किया है, इसलिए यदि आप इस Blog को Web Browser द्वारा देखना चाहें, तो Web Browser के Addressbar में आपको myfreebloggerblog.blogspot.com Address लिखना पडेगा, जो कि एक Sub-Domain है।

Title” व “Address” Specify करने के बाद यदि आप चाहें, तो अपने Free Blog के Template को भी इसी Dialog Box पर Set कर सकते हैं अथवा Default Template के साथ अपने Blog को Create कर सकते हैं और अपनी इच्‍छानुसार इसे बाद में भी Change कर सकते हैं।

इन Information को Fill करके जैसे ही आप “Create blog!” Button पर Click करते हैं, आपका Free Blog Create हो जाता है और निम्‍न चित्रानुसार दिखाई देने लगता है:

Create Free Blog on Blogger.com

Create Free Blog on Blogger.com

जहां “Start posting” Hyperlink को Click करके निम्‍नानुसार Display होने वाले Editor का प्रयोग करके आप अपने Free Blog पर अपना पहला Article Create कर सकते हैं:

Create Free Blog on Blogger.com

Create Free Blog on Blogger.com

अपने Newly Created पहले Post को Publish करने के लिए हम “Publish” Button को Click कर सकते हैं जबकि यदि हम हमारे Current Article को Future Modification के बाद Publish करना चाहते हैं, तो “Save” Button पर Click करके अपने Current Article को Save भी कर सकते हैं। साथ ही Publish होने के बाद हमारा Article Web Browser में कैसा दिखाई देगा, इसका पता लगाने के लिए हम “Preview” Button पर Click कर सकते हैं जबकि यदि हम Currently कोई Article Create करना नहीं चाहते, तो “Close” Button पर Click करके फिर से पिछली Screen पर जा सकते हैं।

Blogger हमें एक नया Article Create व Format करने से सम्‍बंधित एक पूर्ण Editor Provide करता है, जिसके विभिन्न Options का प्रयोग करके हम हमारे Article की Formatting कर सकते हैं। जबकि अपना Article Publish करने के बाद हम निम्‍न चित्रानुसार एक नए Webpage पर Redirect हो जाते हैं, जहां हम हमारे Current Free Blog के लिए विभिन्‍न प्रकार की Settings कर सकते हैं:

Create Free Blog on Blogger.com

Create Free Blog on Blogger.com

यानी हम हमारे Current Blog के लिए नए Posts Create कर सकते हैं, नए Pages Create कर सकते हैं, Visitors द्वारा किए गए Comments को Manage कर सकते हैं, Google+ Profile को Manage कर सकते हैं, अपने Current Blog की Stats Check कर सकते हैं यानी ये जान सकते हैं कि हमारे Current Blog पर कितने लोग आ रहे हैं, कहां से आ रहे हैं, किन Articles को पढ रहे हैं जबकि अपने Blog का LayoutTemplate भी Modify कर सकते हैं।

यानी हमारे हर Free Blogger Blog के लिए Blogger हमें इसी प्रकार का एक Blog Management Section Provide करता है, जिसका प्रयोग करके हम हमारे किसी Free Blog को Manage कर सकते हैं।

हम जो भी Article Create करते हैं, उसे देखने के लिए उपरोक्‍त चित्र में दर्शाए अनुसार “View Blog” Button पर Click कर सकते हैं, जिसे Click करते ही हमारा Newly Created Article कुछ निम्‍नानुसार दिखाई देने लगता है:

Create Free Blog on Blogger.com

Create Free Blog on Blogger.com

इस प्रकार से आप मात्र 10 मिनट में अपना Free Blogger Blog प्राप्‍त कर सकते हैं। हालांकि मैं अभी भी यही कहूंगा कि Free Blog से आप कभी भी पर्याप्‍त Online Earning नहीं कर सकते, क्‍योंक‍ि Online Earning के विभिन्‍न 5 तरीकों में से किसी भी तरीके को आप ठीक से Use नहीं कर सकते, लेकिन फिर भी यदि आप अपने Online Business की शुरूआत एक Free Blogger Blog से करना चाहते हैं और अपना स्‍वयं का Paid Hosting खरीदना नहीं चाहते, तो भी आप कम से कम अपना Personal Domain तो जरूर खरीदिए।

क्‍योंकि आपका Domain ही आपकी Online Identity होता है, जो न केवल आपका Online व Offline दोनों प्रकार के Business को बढाने में आपकी मदद करता है, बल्कि स्‍वयं आपकी पहचान भी बढाता है और यदि किसी कारणवश Google ने आपके Free Blogger Blog को Terminate भी कर दिया, तब भी अपना सारा Blog और उसका सारा Content, Page Ranking, Traffic सबकुछ खो देने के बाद भी आपका Domain आपका ही रहेगा और आप उस Domain को जब चाहें तब अपनी Paid Hosting के साथ Associate करके अपने Online Business को फिर से Re-Establish कर सकते हैं व अपनी Online Earning को फिर से शुरू कर सकते हैं।

क्‍योंकि आपके जो Visitors आपके Blog को उसके Domain Name जैसे कि www.bccfalna.com से याद रखते हैं, वे लोग आपके Blog पर इसी नाम से पहुंचते हैं और यदि आप अपना Domain खरीदकर अपने Domain Name से ही अपने Free Blogger Blog को Promote करते हैं, तो इस Domain पर आपका पूरा Control होने की वजह से आपके Regular Visitors हमेंशा आपकी पहुंच में रहते हैं, जो आपके Paid Blog पर उस स्थिति में भी पहुंच सकते हैं, जब Blogger आपका Blog Terminate कर देता है या जब आप अपने Online Earning Business को बढाने के लिए Paid Hosting पर Move करते हैं।

और हां, कोई बहुत महंगा नहीं होता आपका अपना Domain, मात्र 10 से 11 Dollar यानी लगभग 600/- रूपए प्रतिवर्ष खर्च करके आप अपना मनचाहा Domain प्राप्‍त कर सकते हैं और उसे अपने Blogger Blog के साथ Associate कर सकते हैं।

अपना Domain खरीदने के लिए आप GoDaddy, NameCheap या 1&1 जैसे किसी भी Domain Registrar के पास अपना Domain Register करवा सकते हैं, क्‍योंकि Domain Name की कीमत लगभग सभी Registrars समान ही रखते हैं। लेकिन फिर भी GoDaddy सबसे ज्‍यादा Domain Sale करने वाली कम्‍पनी है और काफी विश्‍वनीय भी है। साथ ही NameCheap व 1&1  भी अच्‍छी Domain Registrar Companies हैं।

इन तीनों कम्‍पनियों की विशेषता ये है कि ये समय-समय पर काफी Low Price पर Domain Offer करती हैं। हालांकि $10 भी कोई बहुत ज्‍यादा नहीं है और जितनी मेहनत आप एक Free Blogger Blog पर करते हैं, उस मेहनत का फायदा आपको तभी मिल सकता है, जब आपकी मेहनत को लोग आपके नाम से जाने न कि Blogger द्वारा Provide किए जाने वाले एक Sub-Domain के नाम से।

हालांकि Google जैसे Search Engines इन Sub-Domains को एक अलग Domain की तरह ही Treat करते हैं, लेकिन फिर भी Top Level Domains को हमेंशा से Professionally ज्‍यादा महत्‍व दिया जाता है, फिर चाहे वह Search Engines हों या Real World के वास्‍तविक लोग। Top Level Domain Name यानी Professional Blogger, जिस पर विश्‍वास किया जा सकता है और जिसके Recommendations को Follow किया जा सकता है।

ओनलाइन कमाई - ओनलाइन नौकरी
Enough Online Earning is difficult with Hindi Website/Blog. Why?

******

ये पोस्‍ट Useful लगा हो, तो Like कर दीजिए।

Comments

  1. Great very useful information in hindi. Step by step guidance
    I like your blog

  2. All Article are very use full…
    Aape Programming language ke bare me bahot accha and Detail me samjaya hai.
    Thank you…..

  3. amitsahani1000 says:

    very very thanks

  4. very good sir

  5. mithilesh kr. singh says:

    awesome article sir ji!!!!!!!

Leave a Comment

*

Download All Hindi EBooks

सभी हिन्दी EBooks C, C++, Java, C#, ASP.NET, Oracle, Data Structure, VB6, PHP, HTML5, JavaScript, jQuery, WordPress, etc... के DOWNLOAD LINKS प्राप्‍त करें, अपने EMail पर।

Register करके Login करें। इस Popup से छुटकारा पाएें।